नए सेना व वायु सेना प्रमुखों के नाम जल्द : पर्रिकर

Font Size

नई दिल्ली : विजय दिवस पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा जल्द ही नए सेना व वायुसेना प्रमुखों के नामों का ऐलान कर दिया जाएगा. हालांकि उन्होंने  इसके लिए समयसीमा का उल्लेख नहीं किया. देश 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में भारतीय सेना की फतह की याद में विजय दिवस मनाता है. इसके बाद ही पाकिस्तान से अलग होकर एक नए राष्ट्र बांग्लादेश का निर्माण हुआ था.

 

भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरुप रापा, दोनों 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक नए सैन्य प्रमुखों की नियुक्ति से संबंधित फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय में है और इस संबंध में आधिकारिक घोषणा जल्दी ही किए जाने की आशंका जताई जा रही है.

 

मिली जानकारी के अनुसार जनरल दलबीर सिंह की जगह लेने के लिए पूर्वी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्शी, दक्षिणी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीएम. हरीज और सेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत दौड़ में हैं. वहीं, वायुसेना प्रमुख के लिए एयर मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ का नाम सबसे आगे चल रहा है. इस अवसर पर जोर देते हुए पर्रिकर ने कहा, मुझे इस दिन के महत्व पर जोर देने की जरूरत नहीं है. यह वह दिन है जब हमें निर्णायक जीत मिली थी और एक नए देश का गठन हुआ था.

You cannot copy content of this page