प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना लांच की

Font Size

नई दिल्ली : प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस पर स्वामित्व योजना लांच की. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना गांव और गरीब के आत्मविश्वास को, आपसी विश्वास को और विकास को नई गति देने वाली है. इसके लिए मैं सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

उन्होंने देश भर में पंचायती राज व्यवस्था से जुड़े जनप्रतिनिधियों को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि पंचायती राज दिवस का ये दिन ग्रामीण भारत के नवनिर्माण के संकल्पों को दोहराने का एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। ये दिन हमारी ग्राम पंचायतों के योगदान और उनके असाधारण कामों को देखने, समझने और उनकी सराहना करने का भी दिन है.

पीएम मोदी ने कहा कि पंचायतों ने बड़ी कुशलता से, ना सिर्फ कोरोना को गांवों में पहुंचने से रोका, बल्कि गांव में जागरूकता पहुंचाने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई। इस वर्ष भी हमारे सामने चुनौती गांवों तक इस संक्रमण को पहुंचने से रोकने की है.

उन्होंने कहा कि एक साल पहले जब हम पंचायती राज दिवस के लिए मिले थे, तब पूरा देश कोरोना से मुकाबला कर रहा था। आप सभी ने बड़ी कुशलता से, ना सिर्फ कोरोना को गांवों में पहुंचने से रोका, बल्कि गांव में जागरूकता पहुंचाने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई। इस वर्ष भी हमारे सामने चुनौती गांवों तक इस संक्रमण को पहुंचने से रोकने की है। तब मैंने आप सभी से आग्रह किया था कि आप कोरोना को गांव में पहुंचने से रोकने में अपनी भूमिका निभाएं.

कोरोना संक्रमण के खतरे के प्रति आगाह करते हुए उन्होंने कहा कि जो भी गाइडलाइंस समय-समय पर जारी होती हैं उनका पूरा पालन गांव में हो, हमें ये सुनिश्चित करना होगा। इस बार तो हमारे पास वैक्सीन का एक सुरक्षा कवच है। इसलिए हमें सारी सावधानियों का पालन भी करना है और ये भी सुनिश्चित करना है कि गाँव के हर एक व्यक्ति को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगे.

उनका कहना था कि इस मुश्किल समय में कोई भी परिवार भूखा ना सोए, ये भी हमारी जिम्मेदारी है। कल ही भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन देने की योजना को फिर से आगे बढ़ाया है। मई और जून के महीने में देश के हर गरीब को मुफ्त राशन मिलेगा.

उन्होंने कहा कि हाल में अनेक राज्यों में पंचायत चुनाव संपन्न हुए हैं और बहुत जगह चल भी रहे हैं इसलिए आज हमारे साथ बहुत से नए साथी भी हैं।पीएम ने सभी नए जनप्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी.

टीकाकरण को लेकर उनका कहना था कि भारत सरकार हिंदुस्तान के हर राज्य में अभी 45 आयु के हर व्यक्ति का मुफ्त में टीकाकरण कर रही है। उन्होंने कहा कि अब 1 मई से 18 वर्ष की उम्र से ऊपर के लोगों को टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। आप सभी के सहयोग से ही ये टीकाकरण अभियान सफल होगा।

क्या है स्वामित्व योजना :

SVAMITVA योजना राष्ट्रीय पंचायत दिवस यानी 24 अप्रैल 2020 को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार की योजना है। पंचायती राज मंत्रालय (MoPR) योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल मंत्रालय होगा । इसके लिए राज्यों में, राजस्व विभाग / भूमि अभिलेख विभाग, नोडल विभाग होगा और राज्य पंचायती राज विभाग के सहयोग से इस योजना को लागू किया जाएगा। सर्वे ऑफ़ इंडिया इस योजना के अमल के लिए तकनीकि सहायता देगा ।

इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण भारत के लिए एक एकीकृत संपत्ति सत्यापन समाधान मुहैया कराना है। ड्रोन सर्वेक्षण तकनीक का उपयोग कर ग्रामीण आबदी वाले क्षेत्रों का सीमांकन किया जाएगा। इससे गाँवों में बसे ग्रामीण क्षेत्रों में घरों में रहने वाले गाँव के गृहस्वामियों को ‘ उनकी जमीन/संपत्ति के अधिकारों का रिकॉर्ड ‘ प्रदान किया जाएगा. इसके बदले में उन्हें बैंक से ऋण लेने और अन्य वित्तीय लाभ के लिए एक वित्तीय संपत्ति के रूप में अपनी संपत्ति का उपयोग करना आसान होगा.

योजना का उद्देश्य :

– ग्रामीण भारत में नागरिकों को वित्तीय स्थिरता लाने के लिए उन्हें ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए वित्तीय संपत्ति के रूप में अपनी संपत्ति का उपयोग करने के लिए सक्षम बनाया जाना।

– ग्रामीण नियोजन के लिए सही भूमि रिकॉर्ड तैयार करना ।

– प्रॉपर्टी टैक्स का निर्धारण, जो सीधे राज्यों में जीपी के लिए जमा होता है, जहां यह विकसित होता है या फिर, राज्य के खजाने में जोड़ते हैं।

– सर्वेक्षण के बुनियादी ढांचे और जीआईएस नक्शे का निर्माण करना जिसका किसी भी विभाग द्वारा आसानी से उसका उपयोग किया जा सकेगा।

– जीआईएस मानचित्रों का उपयोग करके बेहतर गुणवत्ता वाली ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) तैयार करने में सहायता मिलेगी ।

– ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति संबंधी विवादों और कानूनी मामलों को कम करने में मदद मिलेगी .

You cannot copy content of this page