“रबी फसलों का बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर”

Font Size

कृषि विभाग के प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी ने दी जानकारी 

गुरुग्राम :  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी सीजन की फसलों जैसे गेहूं, सरसों आदि का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। इस आशय की जानकारी आज कृषि विभाग के प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी द्वारा वीडियों कांफे्रंसिंग के दौरान दी गई। उन्होंने वीडियों कांफे्रंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों तथा कृषि अधिकारियों को फसल बीमा योजना के बारे में किसानों को अवगत करवाने के निर्देश भी दिए हैं।
जिला गुरुग्राम में किसानों को गेहूं का बीमा करवाने के लिए 333.86 रूपए प्रति एकड़, जौ के लिए 151.75रूपए प्रति एकड़, सरसों के लिए 166.93रूपए प्रति एकड़ तथा चना के लिए 101.17 रूपए प्रति एकड़ के हिसाब से प्रीमियम देना होगा। वीडियों कांफें्रसिंग में कृषि निदेशक डा. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि किसान के द्वारा दिया जाने वाला प्रीमियम रबी फसलों के लिए बीमित राशि का अधिकतम डेढ़ प्रतिशत है। यह प्रीमियम की राशि बैंको के माध्यम से ली जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि बीमित राशि गेहूं के लिए 22 हजार रूपए प्रति एकड़, सरसों के लिए 11 हजार रूपए प्रति एकड़, चना के लिए 10 हजार रूपए प्रति एकड़ तथा जौ के लिए भी 10 हजार रूपए प्रति एकड़ है।

 

उन्होंने बताया कि कम वर्षा अथवा विपरित मौसम अवस्थाओं के कारण यदि गांव के 75 प्रतिशत से ज्यादा रकबे में फसल की बिजाई नही हो पाती है तो बीमा का क्लेम प्रभावित किसानों को मिलेगा। खड़ी फसल में ओलावृष्टि, जलभराव व भूस्खलन से नुकसान होने पर क्लेम खेत स्तर पर मिलेगा और फसल कटाई के 14 दिन के अंदर खेत में पड़ी हुई फसल को चक्रवात या बेमौसमी वर्षा से नुकसान होने पर भी बीमा का क्लेम खेत के स्तर पर मिलेगा। इसी प्रकार गांव में किसी फसल की औसत पैदावार पूर्व निर्धारित औसत पैदावार से कम पाए जाने पर क्लेम का भुगतान गांव के सभी बीमित किसानों को मिलेगा।

 

उन्होंने बताया कि किसान को क्लेम के लिए आवेदन अथवा सूचना कृषि उपनिदेशक के कार्यालय में नुकसान होने के 48 घंटे के भीतर देनी होती है। क्लेम का आंकलन कृषि विभाग के अधिकारी, बीमा कंपनी के प्रतिनिधि तथा संबंधित किसान की कमेटी द्वारा किया जाएगा।
वीडियों कांफे्रंसिंग के बाद कृषि उपनिदेशक पीएस सबरवाल ने गुरुग्राम जिला के सभी किसानों का आह्वान किया कि वे अपनी फसलों का 31 दिसंबर तक बीमा करवा लें।

 

उन्होंने बताया कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे मेें जागरूक करने के लिए 202 कैम्प लगाकर गुरुग्राम जिला के गांव कवर किए गए है और जिला स्तर का कैम्प फरूखनगर में आयोजित किया गया। उन्होने यह भी बताया कि खरीफ फसल में खराबे के क्लेम के लिए जिला में 129 आवेदन प्राप्त हुए थे जिनका आंकलन करके क्लेम राशि के भुगतान के लिए सरकार को भेजा जा चुका है।
इस अवसर पर जिला अग्रणी प्रबंधक आर सी नायक, कृषि उपनिदेशक पीएस सबरवाल उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page