“सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित”

Font Size

सुभाष चौधरी

नई दिल्ली : सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। यह घोषणा केन्द्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने आज ट्विट के माध्यम से की.

उन्होंने बताया कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने आज इस मामले पर शिक्षा मंत्रालय और बोर्ड के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया. देश में कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के बेतहाशा फैलाव को देखते हुए यह निर्णय लिया गया.

शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया कि कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी. 12 की परीक्षा के अम्बन्ध में  बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा तभी कुछ निर्णय लिया जाएगा.

उन्होंने यहाँ भी कहा कि कक्षा 10वीं के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा। अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो वो हालात सामान्य होने पर परीक्षा दे सकता है. उल्लेखनीय है कि 10 वीं व 12 वीं की बोर्ड की परीक्षा आगामी 4 मई से 14 जून 2021 को होना निर्धारित थी. 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में एक जून को समीक्षा के बाद निर्णय लिया जाएगा जिसकी जानकारी 15 दिन पूर्व दे दी जायेगी.

You cannot copy content of this page