गुरुग्राम् में दोगुणी रफ्तार से बढ़ने लगा कोरोना संक्रमण, आज 606 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले

Font Size

गुरुग्राम। देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के प्रमुख व्यावसायिक शहर गुरुग्राम में भी कोरोनावायरस पॉजिटिव रोगियों की संख्या एक बार फिर प्रतिदिन लगभग दोगुनी रफ्तार से बढ़ने लगी है। आम लोगों में व्याप्त लापरवाही के कारण खतरनाक महामारी ने पुनः इस शहर को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। एक दिन पूर्व यानी शुक्रवार को गुरुग्राम में 398 व्यक्ति संक्रमित पाए गए थे जबकि आज शनिवार को 606 व्यक्ति कोरोनावायरस पॉजिटिव पाई गए। लगातार हो रही संक्रमण में वृद्धि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बन गया है।

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों पर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने या मास्क पहनना आवश्यक बनाने की दृष्टि से खास सख्ती नहीं बरती जा रही है। मास्क पहनकर निकलने वाले लोगों की संख्या भी इस शहर में नगण्य है जबकि सोशल डिस्टेंसिंग को लोग पूरी तरह भूल चुके हैं। वर्ष 2020 का यही वह समय था जब कोविड-19 संक्रमण की शुरुआत हुई थी और गुरुग्राम में भी पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ने लगी थी।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में अधिक तेज गति से कोविड-19 वायरस का संक्रमण फैल रहा है। साथ ही इससे होने वाले नुकसान का प्रतिशत भी अपेक्षाकृत अधिक है। इस बात का खुलासा शुक्रवार को देश के अधिकतर राज्यों के मुख्य सचिवों एवं स्वास्थ्य सचिवों के साथ केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा द्वारा किया गया । उन्होंने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को साफ शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा था कि पूर्व की भांति ही राज्य सरकारों के सभी तंत्रों को इस संक्रमण से बचाव के लिए लड़ने को सक्रिय होना पड़ेगा।

देश की राजधानी दिल्ली में भी प्रतिदिन औसतन 2000 से अधिक लोग कोविड-19 वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। दिल्ली से गुरुग्राम आने जाने वाले लोगों की संख्या भी काफी अधिक है । औद्योगिक धंधे हो या फिर व्यापारिक गतिविधियां बड़ी संख्या में दोनों शहरों के बीच लोग दैनिक कामकाज के लिए आ जा रहे हैं। ऐसे में संक्रमण की रफ्तार और तेज होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

राष्ट्रीय स्तर पर हो या फिर राज्य स्तर पर सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञ केवल और केवल इससे बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने और मास्क पहनने पर ही बल दे रहे है। लेकिन आम लोगों पर विशेषज्ञों की इस सलाह का कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा है।

यही कारण है कि गुरुग्राम में एक बार फिर लगभग दोगुनी रफ्तार से यह संक्रमण फैलने लगा है । स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आकंड़े बताते हैं कि शनिवार को 606 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए जबकि गुरुवार को 381 और शुक्रवार को 398 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए थे।

You cannot copy content of this page