गुरुग्राम को एक ही दिन में मिली 72.73 करोड़ रुपये की 5 परियोजनाओं की सौगात

Font Size
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से ऑनलाइन किया इन परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास
  • दो परियोजनाओं का शिलान्यास तथा तीन नवनिर्मित परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन
  • आईटीआई मुसैदपुर का हुआ उद्घाटन, नागरिक अस्पताल सेक्टर 10 होगा अपग्रेड

गुरुग्राम, 21 मार्च। रविवार का दिन गुरुग्राम जिला के लिये खास रहा। रविवार को एक ही दिन में गुरुग्राम जिला वासियों को ₹72.74 की 5 परियोजनाओं की सौगात मिली है, जिनका उद्घाटन व शिलान्यास हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चंडीगढ़ से ऑनलाइन प्रदेशस्तरीय समारोह के अंतर्गत किया है । गुरुग्राम की ये 5 परियोजनाएं उन सभी ₹ 1411 करोड़ की 163 परियोजनाओं का हिस्सा हैं, जिनका प्रदेश के सभी जिलों में रविवार को ऑनलाइन उद्घाटन तथा शिलान्यास मुख्यमंत्री के हाथों हुआ है। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन माध्यम से गुरुग्राम में 2 परियोजनाओं का शिलान्यास व 3 नवनिर्मित परियोजनाऑ का लोकार्पण किया है।
केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अपने दिल्ली निवास से ऑनलाइन इस समारोह में अपनी गरिमामयी उपस्थिति दर्ज करवाई। उन्होंने कोविड काल में विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास ऑनलाइन करने पर राज्य सरकार का आभार जताया और कहा कि कोविड-19 संक्रमण काल मे भी हरियाणा में विकास कार्य जारी रहे, जिनका आज लोकार्पण हुआ है। विकास कार्य कोविड के दौरान भी जारी रहे।


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के करकमलों से रविवार को गुरूग्राम जिला के पटौदी क्षेत्र को जहाँ गांव मुसैदपुर में लगभग ₹ 6.63 करोड़ से तैयार नए आईटीआई भवन का तोहफा मिला, वहीं गुरुग्राम के सेक्टर 10 नागरिक अस्पताल को अपग्रेड करके 100 बेड से 200 बेड का बनाने का रास्ता प्रशस्त हुआ, जिस पर 47 करोड़ रुपए से भी अधिक की लागत आएगी। रविवार को गुरुग्राम को सबसे बड़ी सौगात यही मिली है, कोविड-19 संक्रमण के दौर के अनुभवों के बाद जिसकी यहां पर निहायत जरूरत भी महसूस की जा रही थी।


यही नहीं, मानेसर के एचएसआईआईडीसी के एकमात्र रिहायशी सेक्टर 1 को लगभग ₹11 करोड़ से बनाए गए सामुदायिक भवन की सौगात भी मिली है। सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन होने से अब उस सेक्टर में रहने वाले लोग उस नवनिर्मित सुंदर भवन का इस्तेमाल कर पाएंगे। मानेसर को एक और स्वर्ण जयंती पर्यावरण प्रशिक्षण संस्थान के रूप में तोहफा मिला है, जिसकी आधारशिला रविवार को रखी गई है।

गुरुग्राम और मानेसर में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए इस परियोजना को महत्वपूर्ण माना जा रहा है जिस पर लगभग ₹ 7.50 करोड़ रुपए की लागत आएगी। किसानों के लिये भी गुरुग्राम जिला को एक सौगात किसान ट्रेनिंग होस्टल के रूप में मिली है, जिसका निर्माण लगभग ₹ 50 लाख की लागत से सीएसआर के तहत एलडीसी लुइ ड्रेफस कंपनी ने किया है। यह होस्टल गुरुग्राम में बागवानी कार्यालय के निकट बनाया गया है। इसी कंपनी ने पिछले दिनों वहां पर किसानों के लिए एक आधुनिक कॉन्फ्रेंस हॉल का निर्माण किया था और अब उसी के ऊपर बागवानी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आने वाले किसानों के लिए हॉस्टल की व्यवस्था की गई है।

इस ऑनलाइन उद्घाटन तथा शिलान्यास समारोह में गुरुग्राम में मेयर मधु आजाद, गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला, सोहना के विधायक संजय सिंह, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, जिला परिषद चेयरमैन कल्याण सिंह चौहान, जिला भाजपा युवा मोर्चा से महेश यादव के अलावा गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, डीसीपी धीरज सेतिया, एसडीएम जितेंद्र कुमार, नगराधीश सिद्धार्थ दहिया, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ,लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता राजीव यादव सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page