रेल संबंधी सभी समस्याओं के समाधान और जानकारी के लिए अब एक हेल्प लाइन न. 139 करें डायल

Font Size

नई दिल्ली। रेलवे बोर्ड ने रेल यात्रियों को रेल यात्रा संबंधी सभी प्रकार की सहायता एवं जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए एक बार फिर हेल्पलाइन न. 139 को ही एकीकृत व्यवस्था शुरू करने की घोषणा की है। अब रेल यात्रियों को ट्रेन संबंधी आगमन व प्रस्थान की जानकारी, रिजर्वेशन की स्थिति, टिकट रद्द करने, सफ़र के दौरान मदद या किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए एकीकृत रेल मदद हेल्पलाइन नं. 139 डायल करना होगा। उन्हें इसी नंबर से अपनी समस्याओं का त्वरित समाधान‌ या मदद मिलेगी।

रेलवे की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि रेलवे ने यह व्यवस्था एक रेल एक हेल्पलाइन की योजना के तहत की है। इससे अब यात्रियों को रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए एक ही नंबर पर डायल करना पड़ेगा इसमें उन्हें अलग-अलग प्रकार की जानकारी की दृष्टि से अलग-अलग ऑप्शन के नंबर डायल करने पड़ेंगे। हालांकि पूर्व के वर्षों में हेल्पलाइन नंबर 139 रेल यात्रियों के लिए उपलब्ध था लेकिन पिछले वर्ष में इस व्यवस्था में बदलाव कर दो नए हेल्पलाइन नंबर 182 और 138 शुरू किए गए थे। अब नई व्यवस्था के तहत इन दोनों हेल्पलाइन नंबरों के द्वारा दी जा रही सुविधाओं को हेल्पलाइन नंबर 139 समाहित कर दिया गया है।

अब कोई भी रेल यात्री रेल में यात्रा की दृष्टि से सुरक्षा, चिकित्सा सहायता, दुर्घटना की जानकारी, ट्रेन की शिकायत , स्टेशन की शिकायत, ट्रेन की जानकारी, सतर्कता जानकारी ,फ्रेट और पार्सल पूछताछ, अपने सामान को ट्रैक करने के लिए और सामान्य पूछताछ के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 पर डायल कर जानकारी ले सकेंगे।

एक ही छत के नीचे सभी समस्याओं का समाधान करने की यह योजना रेल यात्रियों के लिए सुविधाजनक साबित होगी। हेल्पलाइन नंबर 139 पर देश की 12 विभिन्न भाषाओं में बातचीत की सुविधा उपलब्ध होगी साथ ही इसमें रेलयात्री इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस सिस्टम का भी उपयोग कर सकेंगे।

रेलवे मंत्रालय के अनुसार पूरे देश से इस नंबर पर रेल संबंधी जानकारी के लिए प्रतिदिन लगभग 3:50 लाख संदेश प्राप्त होते हैं। रेलवे ने सोशल मीडिया पर भी एक रेल एक हेल्पलाइन नंबर नाम से यात्रियों को जागरूक करने के लिए अभियान शुरू किया है।

You cannot copy content of this page