गरीबों के राशन बेचने के मामले की जाँच शुरू

Font Size

हाई कोर्ट के आदेश पर चार सदस्यीय समिति पहुंची गाँव 

शिकायत के बावजूद पुलिस ने डिपो होल्डर को छोड़ दिया 

युनुस अलवी

मेवात :   गत 13 जुलाई कि रात्री मेवात जिला के गांव खानपुर घाटी में रात के समय सीआईए फिरोजपुर झिरका पुलिस द्वारा बीपीएल परिवार के राशन से भरे पकडे गये ट्रेक्टर को छोड दिये जाने पर पंजाब एंव हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा हाल ही में लिये गये संज्ञान पर मेवात उपायुक्त द्वारा गठित की गई चार सदस्य जांच कमेटी  ने मंगलवार को गांव खानपुरघाटी में जांच शुरू कर दी है। जांच के पहले दिन कमेटी  ने शिकायतकर्ता यासीन और रफीक के ब्यान दर्ज किये हैं। वहीं जांच टीम के सदस्य एवं खाद्दय एंव आपूर्ति विभाग में एफएसओ पद पर कार्यत सुभाष तंवर ने बताया कि अभी जांच कई दिनों तक चलेगी और करीब चार-पांच दिन में जांच कर रिपोर्ट मेवात उपायुक्त को सौंप दी जाऐगी।

 

    गांव खानपुरघाटी निवासी एंव शिकायतकर्ता यासीन और रफीक ने बताया कि उनके गांव का डीपू होल्डर शरीफ खान गरीबों को राशन बांटने कि बजाये उसको बाजार में अक्सर बैचता था। गत 13 जुलाई कि रात्री भी वह एक ट्रेक्टर में बीपीएल परिवार के लोगों के राशन को बैचने के लिये रात के करीब 3 बजे कहीं ले जा रहा था, इसकी उन्होने सीआईए फिरोजपुर झिरका को सूचना दी जहां से सीआईए की एक टीम एनजीओ उमर मोहम्मद की अगवाई में मौके पर पहुंची तो उन्होने सरकारी राशन से भरा ट्रेक्टर पकडकर नगीना पुलिस के हवाले कर दिया था। उन्होने आरोप लगाया कि आरोपी डीपू होल्डर के खिलाफ कार्रवाई करने कि बजाये खाद्दय विभाग के अधिकारी, डीपू होल्डर और नगीना पुलिस आदि ने मिली भगत करके मामले को रफा दफा कर दिया था।

 

   शिकायतकर्ता यासीन और रफीक ने बताया कि उसके बाद वे इस मामले को हाईकोर्ट लेकर गये जहां सभी के खिलाफ उन्होने एक जनहित याचिका दायर कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने कि गुहार लगाई थी वहीं हाईकोर्ट ने सख्ती बरत्ते हुऐ गत 19 अक्तुबर 2016 को मेवात उपायुक्त को आदेश दिये कि मामले कि तीन महिने के अंदर जांच कर कार्रवाई की जाये। 

 

  वहीं हाईकोर्ट के आदेश पर मेवात उपायुक्त मणिराम शर्मा ने खाद्दय एंव आपूर्ति विभाग में एफएसओ सुभाष तंवर, एफएसओ विजय टोंक, इंस्पेक्टर चांद सिंह और इंस्पेक्टर कासिम खान की अगुवाई में चार सदस्य टीम का गठन कर सारे मामले कि जांच जल्द से जल्द पूरी करने के आदेश पर चार सदस्य जांच कमेठी ने मंगलवार को गांव खानपुरघाटी में जांच शुरू कर दी है।

 

  जांच टीम के वरिष्ट सदस्य एवं खाद्दय एंव आपूर्ति विभाग में एफएसओ पद पर कार्यत सुभाष तंवर ने बताया कि डीसी के आदेश पर मंगलवार से जांच शुरू कर दी गई है। पहले दिन उन्होने दोनो शिककायतकार्त यासीन और रफीक के ब्यान दर्ज किये हैं। जल्द ही पुलिस, बीपीएल परिवार, डीपू होल्डर आदी के ब्यान दर्ज किये जाऐगें। उन्होने बताया कि जांच अभी कई दिनों तक और चलेगी तथा करीब चार-पांच दिन में जांच कर रिपोर्ट मेवात उपायुक्त को सौंप दी जाऐगी।

You cannot copy content of this page