प्रधानमंत्री ने असम में दो अस्पतालों का शिलान्यास किया

Font Size
प्रधानमंत्री ने असम में दो अस्पतालों का शिलान्यास किया 2

तेजपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज असम में दो अस्पतालों का शिलान्यास किया. साथ ही उन्होंने सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में राज्य के राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के लिए समर्पित कार्यक्रम ‘असोम माला’ का भी शुभारंभ किया. उल्लेखनीय है कि ‘असोम माला’ से परिवहन गलियारों के साथ आर्थिक विकास केंद्रों को भी आपस में जोड़ने का काम करेगा और इससे अंतर-राज्य कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमन्त्री ने कहा कि पिछले महीने असम में आकर गरीब, पीड़ित, शोषित लोगों को जमीन के पट्टों के वितरण कार्यक्रम का हिस्सा बनने का मुझे सौभाग्य मिला था। तब मैंने कहा था कि असम के लोगों का स्नेह और आपका प्रेम इतना गहरा है कि वो मुझे बार-बार असम ले आता है.

उन्होंने कहा कि आज उत्तरी असम और अपर असम की ज़रूरतों को देखते हुए 2 और मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास हुआ है, अगले कुछ सालों में यहां से हज़ारों नौजवान डॉक्टर बनकर निकलेंगे. हम सब हमेशा से सुनते आए हैं, देखते आये हैं कि देश की पहली सुबह पूर्वोत्तर से होती है।लेकिन सच्चाई ये भी है कि पूर्वोत्तर और असम में विकास की इस सुबह को एक लंबा इंतजार करना पड़ा है।

उनका कहना है कि हिंसा, अभाव, भेदभाव, तनाव, पक्षपात, संघर्ष इन सारी बातों को पीछे छोड़कर अब पूरा नॉर्थ ईस्ट विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है और असम इसमें प्रमुख भूमिका निभा रहा है।एकजुट प्रयासों और संकल्पों से कैसे परिणाम आते हैं, असम इसका बड़ा उदाहरण है। आपको पांच साल पहले का वो दिन याद होगा जब असम के ज्यादातर दूर-दराज इलाकों में अच्छे हॉस्पिटल केवल सपना होते थें।

प्रधानमंत्री ने असम में दो अस्पतालों का शिलान्यास किया 3

पीएम मोदी ने कहा कि आज असम में आयुष्मान भारत योजना का लाभ लगभग सवा करोड़ लोगों को मिल रहा है। इस योजना में 350 से ज्यादा असम के अस्पताल इस योजना में जुड़ चुके हैं। असम के 1.5 लाख गरीब आयुष्मान योजना से अपना मुफ्त इलाज करवा चुके हैं। बजट में इस बार स्वास्थ पर होने वाले खर्च में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी की गई है। सरकार ने ये तय किया है कि अब देश के 600 से ज्यादा जिलों में इंटीग्रेटेड लैब बनाई जाएगी। इसका बहुत बड़ा फायदा छोटे कस्बों और गांवों को होगा।

प्रधानमंत्री ने असम में दो अस्पतालों का शिलान्यास किया 4

उन्होंने कहा कि कोरोना से सबक लेते हुए देश ने हर देशवासी के जीवन को सुरक्षित और आसान बनाने के लिए और तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। इसकी झलक आपने इस बार के बजट में भी देखी है।बजट में इस बार स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की गई है। पीएम ने कहा कि सरकार ने ये भी तय किया है कि अब देश के 600 से ज्यादा जिलों में integrated labs बनाई जाएगी। इसका बहुत बड़ा फायदा छोटे कस्बों और गांव के लोगों को होगा। इस बार देश के बजट में चाय बागान में काम करने वाले हमारे भाइयों-बहनों के लिए 1,000 करोड़ रुपये के विशेष योजना की घोषणा की गई है।

You cannot copy content of this page