हरियाणा बॉर्डर पर किसान महापंचायत में जुटे हजारों किसान, केंद्र सरकार पर बोला हमला, कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की

Font Size

किसान नेता गुरुनाम सिंह चढूनी ने तीनों कृषि कानूनों को बताया जन-विरोधी

किसान आंदोलन पहले से और ज्यादा मजबूत होने का किया दावा

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने भी की महापंचायत में की शिरकत

हरियाणा बॉर्डर पर किसान महापंचायत में जुटे हजारों किसान, केंद्र सरकार पर बोला हमला, कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की 2

जुरहरा, ( भरतपुर ) रेखचन्द्र भारद्वाज : मील मदरसे के मौलाना अरसद के नेतृत्व में पिछले 27 दिनों से राजस्थान-हरियाणा सीमा सुनहेेेडा बॉर्डर पर केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ व फसलों की एमएसपी गारंटी की मांग को लेकर चल रहे धरना प्रदर्शन के बाद रविवार को संयुक्त किसान मोर्चा एवं मेवात किसान मोर्चा के आह्वान पर महापंचायत का आयोजन किया गया . इस महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) के अध्यक्ष व किसान महापंचायत के मुख्य अतिथि गुरुनाम सिंह चढूनी ने शिरकत की. उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा संसद से पारित करवा कर लागू किये गये तीण कृषि कानूनों की वापसी को लेकर सरकार पर निशाना साधा। महापंचायत के दौरान मंच पर उपस्थित सभी वक्ताओं ने हजारों की संख्या में महापंचायत में उमड़े किसानों को संबोधित किया।

हरियाणा बॉर्डर पर किसान महापंचायत में जुटे हजारों किसान, केंद्र सरकार पर बोला हमला, कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की 3

भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी रविवार को हरियाणा-राजस्थान सीमा सुन्हरा बॉर्डर पर आयोजित महापंचायत में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार ने तीनों कानून सिर्फ अंबानी व अड़ानी को फायदा पहुँचाने के लिए लागू किए हैं. केंद्र सरकार उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाना चाहती है और किसानों को बर्बाद करना चाहती है।

हरियाणा बॉर्डर पर किसान महापंचायत में जुटे हजारों किसान, केंद्र सरकार पर बोला हमला, कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की 4

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री कह रहे थे कि हम सिर्फ एक कॉल की दूरी पर हैं मगर तीन दिन बीत चुके हैं, हमें वह कॉल अभी तक सुनाई नहीं दी है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने तीनों कानून बाद में लागू किए, पहले उद्योगपतियों ने गोदाम बनाए हैं। सरकार की सोची समझी साजिश के तहत कानून लागू किए गए हैं। किसान आंदोलन पहले से और ज्यादा मजबूत हुआ है।

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी की घटना बेनकाब हो चुकी है. उसके बाद हमारा आंदोलन और तेज हुआ है. लेकिन सरकार का रवैया पूर्ववत है। कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि बहुत चोटें सरकार को पड़ चुकी हैं, सिर्फ आखिरी चोट बाकी है। सरकार अंदर से तो टूट चुकी है, बस बाहर से टूटना बाकी है.

उन्होंने बल देते हुए कहा कि सरकार हमारे आंदोलन को तोड़ने का पूरी तरह से प्रयास कर रही है। हर दिन हमारे किसान भाइयों को धमकाया व डराया जा रहा है. उन पर मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। मगर हमारे किसान भाई वहीं डटे हुए हैं। गुरनाम सिंह ने कहा कि हमारे 200 के करीब किसान आंदोलन के दौरान शहीद हो चुके हैं और 150 से ज्यादा किसान युवाओं का पता नहीं है कि उन पर केस दर्ज करके कौन सी जेलों में भेजा गया है। हमारा संघर्ष लगातार जारी है. हमारा यह भी नारा है कि जब तक तीनों कानून वापस नहीं लिया गया तब तक हमारी घर वापसी भी नहीं होगी।

मेवात की महापंचायत में उमडे हजारों किसान-संयुक्त किसान मोर्चा एवं मेवात किसान मोर्चा के आव्हान पर राजस्थान-हरियाणा स्थित सुन्हरा बॉर्डर पर आयोजित किसान महापंचायत में मेवात सहित कई राज्यों से हजारों की संख्या में किसान पहुंचे। सुन्हरा बॉर्डर पर आयोजित किसान महापंचायत में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी भाग लिया। किसान महापंचायत में उमड़ी भीड़ को देकर मंच पर मौजूद भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी भी खुश नजर आए। 

सुन्हरा बॉर्डर पर किसान महापंचायत के दौरान भारी पुलिस बल रहा तैनात :

राजस्थान-हरियाणा स्थित सुन्हरा बॉर्डर पर आयोजित किसान महापंचायत में सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई. राजस्थान-हरियाणा सीमा के दोनों तरफ़ दोनों राज्यों की पुलिस बल की कई टीमें लगातार मुस्तैद रही। राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान सीमा पर भरतपुर पुलिस लाइन का जाप्ता, कामां, नगर सर्किल का जाप्ता व भरतपुर जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, कामां डीएसपी, जुुरहरा थानाधिकारी तथा क्यूआरटी टीमें मौजूद रही।

कई राज्यों के वक्ताओं ने किया किसान महापंचायत को संबोधित :

किसान महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा एवं मेवाती किसान मोर्चा के आह्वान पर कई राज्यों से आये वक्ताओं ने किसान महापंचायत को संबोधित किया। महापंचायत में किसान नेता गुरुनाम सिंह चढूनी, दलवीर सिंह, भीम आर्मी के चंद्रशेखर, राजस्थान किसान मोर्चा के रामगोपाल, नूंह विधायक आफताब अहमद, फिरोजपुर झिरका विधायक मामन खान, पुन्हाना विधायक इलियास खान, मौलाना अरशद मील खेड़ा, हनीफ ख़ान, मौलाना हनीफ अलवर आदि मंच पर उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page