सीएम विंडो की शिकायतों के निपटारे में गुरूग्राम जिला प्रदेश में नंबर वन

Font Size

-सीएमजीजीए प्रौजेक्ट के डायरेक्टर डा. राकेश गुप्ता ने दी बधाई

गुरुग्राम् 02 फरवरी। सीएम विंडो पर मिलने वाली शिकायतों के निपटारे में गुरूग्राम जिला इस बार भी प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा जिसके लिए मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी परियोजना के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने जिला गुरूग्राम को बधाई दी। इस मद में गुरूग्राम जिला का स्कोर 72.71 रहा। डा. गुप्ता ने कहा कि सीएम विंडो के नोडल आॅफिसर सभी जिलों में नगराधीश हैं और वर्तमान में नवचयनित एचसीएस के बैच को नगराधीश लगाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सुशासन में विश्वास रखती है जिसमें सीएम विंडो पर मिलने वाली शिकायतों का त्वरित गति से समाधान होना भी एक अहम पहलु है।

डा. गुप्ता ने कहा कि सीएम विंडो की शिकायतों का जल्द निपटारा करवाने वाले नगराधीश को सरकार की तरफ से प्रशंसा पत्र दिया जाएगा, इसलिए सभी नगराधीश मेहनत करें और सीएम विंडो पर मिलने वाली शिकायतों का जल्द निपटारा करवाएं। बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम जिला में कोविड के प्रकोप के बावजूद 6605 समस्याएं सीएम विंडो पर प्राप्त हुई। इनमें से केवल 182 समस्याएं निर्धारित समय से ज्यादा अवधि से लंबित हैं। डा. गुप्ता ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से तालमेल करके लंबित शिकायतों का निपटारा जल्द करवाने के आदेश दिए।

बैठक में डा. गुप्ता ने सरकार की प्ले स्कूल खोलने की योजना का भी उल्लेख किया। बताया गया कि राज्य सरकार ने प्रदेश में 4 हजार प्ले स्कूल खोलने का लक्ष्य रखा है। इसमें से 1135 प्ले स्कूल प्रथम चरण में मार्च 2021 तक खोलने की योजना है। डा. गुप्ता ने कहा कि नई शिक्षा नीति में ईसीसीई अर्थात् अरली चाईल्डहुड केयर एण्ड ऐजुकेशन पर जोर दिया गया है। राज्य सरकार चाहती है कि जब यह नीति लागू हो तो हरियाणा उसमें देश में अग्रणी राज्यों मे आए। इस योजना को लागू करने के लिए महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग तथा प्रथम नामक संस्था ने त्रिपक्षीय समझौता किया है।

डा. गुप्ता ने सक्षम हरियाणा योजना तथा 10वीं व 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए लागू किए जा रहे उमीद कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की। उन्हें बताया गया कि उमीद कार्यक्रम के अंतर्गत गुरूग्राम जिला में 27193 विद्यार्थियों ने स्वयं को एनरोल किया था जिनमें से 27170 ने रजिस्टर भी किया है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार के साथ नगराधीश सिद्धार्थ दहिया, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी विभु कपूर, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, जिला ड्रग कंट्रोलर अमनदीप चैहान, जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनैना भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page