कैशलेस जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर ‘14444

Font Size

नकदीविहीन लेनदेन की मिलेगी सारी जानकारी

 

नई दिल्ली : प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की ओर से  गत 8 नवंबर को 500 रुपए व 1000 रुपए के नोट गैरकानूनी घोषित करने के बाद देश में लगातार कैशलेस इकॉनमी की ओर लोगों को प्रेरित किया जा रहा है. इसके लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं. पिछले दिनों कार्ड पेमेंट पर सेवा शुल्क खत्म करने का ऐलान किया गया दूसरी तरफ नीति आयोग ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से कहा कि उसे साप्ताहिक और तिमाही लकी ड्रॉ की पुरस्कार योजना के जरिये लोगों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. अब सरकार ने  नई हेल्पलाइन शुरू करने करने का ऐलान किया है . यह नंबर -14444 है. 

केंद्र सरकार का पूरा अमला डिजिटल पेमेंट को देश में आम आदमी के लेन देन का मुख्य माध्यम बनाने में जुटा हुआ है. इसके मद्देनजर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने एक टीवी चैनल ‘डिजिशाला’ शुरू किया है. यह दूरदर्शन के डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इसी तरह एक वेबसाइट ‘कैशलेसइंडिया’ भी शुरू की गई है. इसके द्वारा भी सभी प्रकार की जानकारी लोगों को मिल रही है.

सरकार ने ऐलान किया है कि इसके लिए  देशव्यापी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर ‘14444’ शुरू किया जाएगा. यह लोगों को नकदीविहीन लेनदेन यानि डिजिटल लेन देन की सारी जानकारी भी देगा और लोगों को शिक्षित भी करेगा. इसके साथ ही अगर आपको इसमें किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो जरूरी मदद भी मुहैया करवाएगा. संभावना है कि यह टोलफ्री नंबर अगले एक सप्ताह में काम करना शुरू कर देगा. इस पर जानकारी लेने के लिए काल करने का कोई चार्ज नहीं लगेगा.

 

यह जानकारी नासकाम (NASSCOM) के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने दी. उन्होंने कहा कि सरकार ने देशभर में जनता की मदद के लिए नासकाम की मदद मांगी थी. हमने उनसे देश व्यापी हेल्पलाइन नंबर का आग्रह किया, दूरसंचार विभाग ने 14444 नंबर जारी किया है. हम मदद के लिए कालसेंटर स्थापित कर रहे हैं. चंद्रशेखर ने कहा कि इस पर काम चल रहा है.

You cannot copy content of this page