पुलिस आयुक्त के के राव ने क्राईम मिटिंग में एक एसएचओ को निलंबित करने और एक को लाइन हाजिर करने का आदेश दिया

Font Size

गुरुग्राम : गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त के.के.राव की अध्यक्षता में जिले के सभी पुलिस जोन के डीसीपी, एसीपी, एसएचओ एवं  पुलिस चौकी व अपराध शाखा के प्रभारियों के साथ क्राईम मिटिंग का आयोजन किया गया। इसमें पिछली बैठक में दिए गए आदेशों पर अमल की समीक्षा की गई. पुलिस आयुक्त ने ड्यूटी में लापरवाही करने पर थाना प्रबन्धक बिलासपुर को निलम्बित, थाना प्रभारी डी.एल.एफ. फेस-1 को लाईन हाजिर करने व 05 थाना प्रबन्धकों को परिनिन्दा (Censure) से दण्डित करने के आदेश दिया. उन्होंने सख्त लहजे में चेतावनी दी कि भविष्य में यदि कोई भी पुलिसकर्मी/अधिकारी ड्यूटी के प्रति लापरवाह मिलता है तो उसको निलम्बित कर उसके खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

आयुक्त ने अपराध पर नियन्त्रण करने , लम्बित अभियोगों/शिकायतों का निपटारा करने, उद्घोषित/भगौङे अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की. उन्होंने ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कारवाई का आदेश दिया. लापरवाही बरतने वाले एस एच ओ को  सस्पेंड व लाइन हाजिर करने का आदेश दिया जबकि 5 एस एच ओ को परिनिन्दा का दंड दिया गया।

पुलिस आयुक्त ने शहर में कानून व्यवस्था, यातायात व्यवस्था सुगम बनाने एवं शान्ति बनाए रखने के मुद्दे पर भी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिया.

1. उल्लेखनीय है कि पुलिस आयुक्त द्वारा दिनांक 08.10.2020 को अपराध मीटिंग ली गई थी, जिसमें उपस्थित सभी DCPs, ACPs, SHOs, पुलिस चौकी व क्राईम यूनिटों के प्रभारियों को अपराधों व अपराधियों की रोकथाम तथा यातायात व कानून व्यवस्था सुगम बनाने के लिए विभिन्न दिशा-निर्देश व आदेश दिए गए थे। दिए गए दिशा-निर्देशों/आदेशों की पालना करने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई. की गई कार्रवाई की प्रगति रिपोर्ट तलब की गई. जिन पुलिस अधिकारियों द्वारा त्वरित रूप से जारी दिशा-निर्देशों/आदेशों की पालना न करने की शिकायत आई उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के आदेश दिए गए।

2. मिटिंग में हाजिर सभी पुलिस अधिकारियों को पिछले अपराधिक आकङो का अध्ययन कराते हुए अनुसंधानाधीन अभियोग, किसी भी कारण से लम्बित अभियोगों व शिकायतों का तुरन्त प्रभाव से निपटारा करने के सख्त आदेश दिया ।

3. विभिन्न माध्यमों से (पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त कार्यालयों में व्यक्तिगत रुप से प्राप्त हुई शिकायते, थानों में प्राप्त शिकायते व ऑनलाईन माध्यमों से प्राप्त शिकायतें) प्राप्त हुई शिकायतों पर नियमानुसार त्वरित कार्रवाई कर उनका निपटारा करने के सख्त आदेश दिए गये , ताकि जनता को असुविधा का सामना ना करना पड़े। किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत का निपटारा अविलम्भ करने को कहा गया ।

4. पुलिस आयुक्त ने किसान संगठनों द्वारा किए जा रहे आन्दोलन व गणतन्त्र दिवस पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समुचित पुलिस व सुरक्षा प्रबन्ध किए जाने के आवश्यक निर्देश दिए गए।

5.  पुलिस आयुक्त ने कहा कि बढते साईबर अपराध को रोकने व पकङने के लिए सभी थाना प्रभारी व पुलिस थानों में तैनात स्टाफ की साईबर एक्सपर्ट से ट्रेनिंग कराना सुनिश्चित करें, ताकि साईबर अपराधों की पहचान करके उनपर रोकथाम लगाई जा सके। इसके अतिरिक्त फर्जी कॉल सैन्टरों का पता लगाकर उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के भी विशेष दिशा-निर्देश दिए गए। यदि किसी थाना प्रबन्धक के अधिकार क्षेत्र में कोई फर्जी कॉल सैन्टर संचालित पाया जाता है तो उस थाना प्रबन्धक को तुरन्त प्रभाव से निलम्बित कर उसके विरुद्ध अभियोग अंकित किया जाएगा।

6. पुलिस आयुक्त ने कहा कि पीङित/शिकायतकर्ता को तुरन्त प्रभाव से पुलिस सहायता मिलनी चाहिए और पीङित की शिकायत का समाधान अविलम्भ थाना स्तर पर ही करना सुनिश्चित करें, ताकि आमजन/पीङित को कठिनाईयों का सामना ना करना पङे। यदि थाना स्तर की शिकायत उच्च अधिकारी के पास आती है तो सम्बन्धित थाना प्रभारी के खिलाफ सख्त विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

7. इस मीटिंग के दौरान पुलिस आयुक्त ने बतौर थाना प्रबन्धक प्रभावी ड्यूटी ना करने व लापरवाही करने पर थाना प्रबन्धक बिलासपुर को निलम्बित, थाना प्रभारी डी.एल.एफ. फेस-1 को लाईन हाजिर करने व 05 थाना प्रबन्धकों को परिनिन्दा (Censure) से दण्डित करने के आदेश दिया और चेतावनी दी कि  भविष्य में यदि कोई भी पुलिसकर्मी/अधिकारी ड्यूटी के प्रति लापरवाह मिलता है तो उसको तत्परता से निलम्बित कर उसके खिलाफ सख्त विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

8. मीटिंग के दौरान आयुक्त ने कहा कि पुलिस अधिकारी/कर्मचारी जनता की सेवा करने व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि कोई भी पुलिस अधिकारी/थाना प्रबन्धक या कर्मचारी किसी भी प्रकार की भ्रष्ट गतिविधी में सम्मिलित पाया गया तो उसके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की  जाएगी। थाना खेङकी दौला के थाना प्रबन्धक व मुख्य सिपाही के प्रकरण में भी उनके विरुद्ध चल रही विभागीय कार्यवाही में पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, गुरुग्राम को उनके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं ।

9. उन्होंने कहा कि सभी थाना प्रबन्धकों व सभी चौकी प्रभारियों को अपने-अपने एरिया में व भीङभाङ वाले इलाकों में जैसे-सिनेमा हाल, माल्स, बस स्टैन्ड व रेवले स्टेशन इत्यादि पर सुनिश्चित पुलिस बल तैनात करने के व सायं के समय सभी प्रभारी अपनी पुलिस टीम के साथ गस्त करना सुनिश्चित करें, ताकि भीड़भाड़ में होने वाली अपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाया जा सके।

10. पुलिस आयुक्त ने सख्त लहजे में कहा कि पुलिस का काम जनता की सेवा करना है, आमजन व पीङित के साथ अच्छा व्यवहार करें व उनकी हर सम्भव मदद करें। सभी पुलिसकर्मी अपनी सतर्कता, ईमानदारी व पूर्ण निष्ठा के साथ अपनी डयूटी का निर्वहन करें और आमजन की शिकायतों पर अविलम्ब कार्यवाही करके उनकी शिकायतों का निपटारा करना सुनिश्चित करें।

11. उन्होंने कहा कि दुर्गा शक्ति फोर्स की तैनाती प्रभावी तरीके से करें व पुलिसकर्मीयों की तैनाती प्रोपर रुप से करें ताकि व अधिक उत्साह के साथ और अच्छे से अपनी ड्यूटी कर सके।

12. उन्होंने कहा कि सभी थानों में महिला पीङितों के लिए स्पेशल महिला हैल्पलाईन डैस्क स्थापित की गई है, जिसे विशेष रूप में प्रभावी व डेडीकेटिड तरीके से चलाना सुनिश्चित करें।

13. उन्होंने सभी अपराध शाखाओं के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सभी अपराध शाखाएं लगातार अच्छा कार्य कर रही है। इसी कार्य को और अधिक प्रभावी रुप दे ताकि समाज को अपराध व अपराधियों से मुक्त किया जा सके।

14. पुलिस आयुक्त ने कहा कि Wrong Parking & Wrong Side Driving करने वाले वाहन चालकों के कारण मासूम लोग सङक दुर्घटना की चपेट में आ जाते है और उनकी मौत हो जाती है, ऐसे वाहन चालकों विशेष तौर पर रात में चलने वाले भारी वाहनों के चालकों/मालिकों के खिलाफ तत्परता से हैवी चालान करते हुए उनके खिलाफ नियमानुसार अभियोग अंकित करें व उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही करें। इसके अतिरिक यातायात नियमों की उल्लंघना करके Fatal Accident का कारण बनते है उनके खिलाफ भी तत्परता से सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें साथ ही शहर में यातायात का संचालन सुगमतापूर्वक कराना सुनिश्चित करें।

15. सभी थाना प्रभारी थानों में अंकित होने वाले अभियोगों को ऑनलाईन कराना सुनिश्चित करें व थाने का रिकोर्ड भी नियमित रुप से ऑनलाईन व कम्पयूराईज अपडेल रखें, ताकि पुलिस कार्यशैली में सरलता व सुगमता स्थापित रहे।

16.  उन्होंने कहा सरकार द्वारा जारी आदेशानुसार सभी पुलिसकर्मी/अधिकारी अपना परिवार पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करें।

17. यह भी कहा कि सभी थानों में साफ-सफाई, पुलिस कर्मचारियों के रहने व खाने की उचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें साथ ही थानों में रहने वाले सभी पुलिसकर्मचारी भी थाना परिसर में व अपने रहने वाले स्थानों सहित स्वंय भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें।

18. मिटिंग के दौरान दिए गए आदेशों व दिशा/निर्देशों की पालना करने व इन्हें लागू करने के आदेश दिए। मिटिंग में उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों द्वारा दिए आदेशों व दिशा-निर्देशों की पूर्ण रूप में पालना करने का विश्वास दिलाते हुए आश्वसन दिया तथा अपनी ड्यूटी पूर्ण निष्ठा, सतर्कता व ईमानदारी से करने का भी वायदा किया।

You cannot copy content of this page