पर्यावरण संरक्षण के लिए हवन, हर माह सौ हवन !

Font Size

निस्वार्थ कदम संस्था के बैनर तले इंफोसिटी-2 में हुआ हवन

गुरुग्राम :  शनिवार सुबह सेक्टर 33 स्थित इंफोसिटी-2 में पर्यावरण संरक्षण और वातावरण शुद्धि के लिए हवन किया गया। विभिन्न सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाने वाली निस्वार्थ कदम संस्था के बैनर तले हुए पर्यावरण शुद्धि हवन में अनेक गणमान्य लोगों और कंपनियों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने आहुति दी और संकल्प लिया कि पर्यावरण के लिए ज्यादा से ज्यादा हवन कराए जाएंगे। सभी लोगों ने मिलकर हर माह लगभग 100 हवनों का आयोजन किए जाने का लक्ष्य रखा है। हवन के बाद निस्वार्थ कदम संस्था के आफिस में हुई बैठक में भी इसी माह 31 दिसंबर को पर्यावरण संरक्षण के लिए एक साथ 100 हवन किए जाने का फैसला किया गया।
देशबंधु शास्त्री ने मंत्रोचारण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में हवन के महत्व को भी बताया। उन्होंने कहा कि हवन की सामग्री जलकर जब वातावरण में फैलती है तो उससे आक्सीजन बनती है और इससे हवा में फैले रोगाणुओं का भी नाश होता है। नाकारात्मक उर्जा नष्ट होती है और सकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है।

 

उन्होंने बताया कि अनगिनत अज्ञात सूक्ष्म रोगाणु हमारे रोमकूपों, रक्त और जोड़ों में रहते हैं। हवन द्वारा इनका नाश होता है। लगातार हवन करते रहने से तपेदिक, चेचक, मलेरिया आदि का रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है। इस मौके पर मौजूद रहे संघ के महानगर कार्यवाह विजय कुमार ने कहा कि हवन का महत्व हर व्यक्ति को समझना चाहिए और संभव हो सके तो हर सप्ताह एक हवन हर घर में किया जाना चाहिए।
निस्वार्थ कदम संस्था के अध्यक्ष प्रमोद राघव ने बताया कि निस्वार्थ कदम संस्था ने विभिन्न्न समाजिक कार्यों के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए ही सडक़ों पर सफाई का काम जारी रखा हुआ है। पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से ही आम लोगों की भागीदारी से हर माह लगभग 100 हवन कराए जाने का लक्ष्य रखा है। समाजहित में सोचने वाले इस मुहिम से जुड़ भी रहे हैं। उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर को एक दिन में ही 100 हवन विभिन्न स्थानों पर किए जाएंगे।

 

पर्यावरण को लेकर चिंतित बुद्धिजीवियों को खुद आगे आकर सप्ताह में एक हवन जरूर कराना चाहिए। इस अवसर पर निस्वार्थ कदम के महासचिव अरविंद सैनी, श्रवण दुबे, रजनीश, विनोद वशिष्ठ, फॉल्कॉन फोर्स के ऑपरेशन हैड श्री अनिल नारंग, गोपाल के अलावा नरेश कुमार यादव, राम भारद्वाज, नरेन्द्र कुमार, हरियाणवीं अभिनेता राज चौहान, अमरजीत सिंह कटारिया, अतुल कुमार आदि सहित अनेक गणमान्य लोगों ने भी हवन में अपनी आहुति दी।

You cannot copy content of this page