गुरुग्राम के सौन्दर्यीकरण व सफाई व्यवस्था के लिए टास्क फ़ोर्स के गठन पर करेंगे विचार : राजीव रंजन, मंडलायुक्त

Font Size

इंदौर मॉडल का किया जाएगा अध्ययन , प्रत्येक तीन माह में औद्योगिक एसोसिएशन के साथ होगी बैठक

मंडलायुक्त के समक्ष फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के उद्यमियों ने क्षेत्र की समस्याओं को किया उजागर

ऍफ़आई आई की ओर से मंडलायुक्त को उद्योग जगत की समस्याओं सम्बन्धी ज्ञापन भी सौपा गया.

मंडलायुक्त ने दिया त्वरित कार्रवाई का आश्वासन

सुभाष चौधरी

गुरुग्राम। गुरुग्राम के मंडलायुक्त राजीव रंजन ने फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री हरियाणा चैप्टर की ओर से आयोजित स्वागत बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि उद्योग जगत को सामाजिक संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने गुरुग्राम के उद्यमियों को आश्वस्त किया कि औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रत्येक तीन माह में औद्योगिक संगठनों के साथ नियमित तौर पर विचार विमर्श किया जाएगा। उन्होंने सौन्दर्यीकरण, सफाई व्यवस्था एवं कूड़ा निस्तारण की दृष्टि से इंदौर मॉडल के अध्ययन के लिए टास्क फोर्स का गठन करने के सुझाव पर सहमती व्यक्त की.

गुरुग्राम के सौन्दर्यीकरण व सफाई व्यवस्था के लिए टास्क फ़ोर्स के गठन पर करेंगे विचार : राजीव रंजन, मंडलायुक्त 2

मंडल आयुक्त श्री रंजन आज फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री, हरियाणा चैप्टर की ओर से आयोजित स्वागत समारोह में औद्योगिक प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए विषयों पर अपना विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों की समस्याओं के निराकरण के लिए त्वरित कदम उठाने का आश्वासन दिया। उद्यमियों की मांग पर उनका कहना था कि कूड़ा निस्तारण की दृष्टि से इंदौर मॉडल का अध्ययन करने के सुझाव पर अमल करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में खाली पड़े सरकारी प्लाटों में अनधिकृत रूप से कूड़े के ढेर जमा किए गए हैं इस संबंध में तत्काल कार्रवाई की जाएगी। शहर के सौन्दर्यिकरण की योजना को लेकर भी उन्होंने सम्बंधित एजेंसियों को निर्देशित करने का आश्वासन दिया .

श्री रंजन ने उद्योग जगत से सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति भी संवेदनशील रहने को आगाह किया। उनका कहना था कि सभी को साथ लेकर चलने से ही प्रदेश का विकास संभव है। इससे औद्योगिक विकास के साथ-साथ आर्थिक प्रगति को भी बल मिलेगा। औद्योगिक क्षेत्र में व्याप्त आधारभूत संरचनाओं की कमी के सवाल पर उन्होंने आश्वस्त किया कि संबंधित सरकारी एजेंसियों को इस मामले में तत्काल निर्देशित किया जाएगा। मंडलायुक्त ने प्रत्येक 3 माह के अंतराल में शहर की औद्योगिक संगठनों के साथ क्षेत्र की प्रशासनिक दिक्कतों, आवश्यक सुविधाओं की कमी और अन्य संबंधित विषयों पर चर्चा के लिए बैठक आयोजित करने पर बल दिया।

गुरुग्राम के सौन्दर्यीकरण व सफाई व्यवस्था के लिए टास्क फ़ोर्स के गठन पर करेंगे विचार : राजीव रंजन, मंडलायुक्त 3

इससे पूर्व स्थानीय स्वर्ण जयंती गेस्ट हाउस में आयोजित स्वागत समारोह में फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री हरियाणा चैप्टर की ओर से मंडलायुक्त का स्वागत किया गया। एफआईआई के डायरेक्टर जनरल दीपक जैन ने अपने संबोधन में फेडरेशन की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी. साथ ही देश व विदेश में भी फेडरेशन की शाखाओं द्वारा औद्योगिक निवेश के लिए किए जा रहे प्रयासों की चर्चा की।

एफआईआई हरियाणा चैप्टर के अध्यक्ष हरभजन सिंह ने कहा की मंडलायुक्त राजीव रंजन के अनुभवी एवं सक्षम निर्देशन में गुरुग्राम की प्रशासनिक व्यवस्था में नई ऊर्जा का संचार होगा जबकि उद्योग जगत एवं प्रदेश सरकार के साथ बेहतर तालमेल स्थापित होगा। उन्होंने उम्मीद जताई की गुरुग्राम के औद्योगिक क्षेत्र को अपेक्षित तवज्जो मिलेगी जिससे आधुनिक सुविधाओं की कमी को दूर किया जाना संभव होगा।

गुरुग्राम में औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं को रेखांकित करते हुए एफ आई आई, हरियाणा चैप्टर के महासचिव दीपक मैनी ने कहा कि वर्तमान में किसान आंदोलन के कारण स्थानीय औद्योगिक इकाइयों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि आए दिन इस प्रकार के नकारात्मक वातावरण से औद्योगिक उत्पादन की लागत बढ़ती जा रही है। विभिन्न प्रकार के आर्थिक दबाव को झेल रहे उद्योग पर पुलिस एवं एमसीडी के अधिकारियों का अनैतिक दबाव भी रहता है।

गुरुग्राम के सौन्दर्यीकरण व सफाई व्यवस्था के लिए टास्क फ़ोर्स के गठन पर करेंगे विचार : राजीव रंजन, मंडलायुक्त 4

उन्होंने मंडल आयुक्त के समक्ष आए दिन पुलिस एवं एमसीजी के अधिकारियों द्वारा जबरन कंपनियों में घुसकर मास्क जांच करने के बहाने परेशान करने का मुद्दा भी उठाया। उनका कहना था कि कई बार अनावश्यक तौर पर चालान भी किए जा रहे हैं जिससे लघु एवं मध्यम श्रेणी की इकाइयों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि माल ढुलाई की दृष्टि से स्थानीय तौर पर ट्रक संघों द्वारा मनमाना किराया उद्यमियों पर थोपा जाता है जबकि चालकों एवं कंपनी प्रबंधकों के साथ होने वाली मनमानी का विरोध करने पर दुर्व्यवहार भी किया जाता है। यह घटना यहां आम हो चली है। श्री मैनी ने एमसीजी में औद्योगिक संस्थाओं को भी प्रतिनिधित्व देने की मांग की। उनका तर्क था कि इसके बिना उद्योग जगत की समस्याओं का निराकरण नगर निगम की ओर से प्रभावी तरीके से नहीं हो पाता है।

बैठक में औद्योगिक प्रतिनिधियों ने औद्योगिक क्षेत्रों में खाली पड़े सरकारी प्लाटों में अव्यवस्था एवं कूड़े के ढेर जमा करने का मामला भी उजागर किया। उनका कहना था कि इससे पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण को भी हानि पहुंचती है जबकि दूसरे राज्यों एवं विदेशों से यहां व्यवसाय की दृष्टि से आने वाले निवेशकों में भी नकारात्मक संदेश जाता है। शहर के सौंदर्यीकरण की योजना भी खटाई में है।

एफआईआई की बैठक में मेट्रो लाइन को हुडा सिटी सेंटर से उद्योग विहार तक एक्सटेंड करने का मामला भी उठाया गया। सदस्यों का कहना था कि 3 वर्ष पूर्व इस संबंध में सरकार की ओर से वायदा किया गया था लेकिन इस पर अभी तक अमल नहीं किया गया है।उनका कहना था कि मेट्रो के विस्तार से श्रमिकों को आने जाने में काफी आसानी होगी .

बैठक में एफआईआई के डायरेक्टर जनरल दीपक जैन, हरियाणा चैप्टर के अध्यक्ष हरभजन सिंह, जनरल सेक्रेटरी दीपक मैनी के अलावा मानेसर औद्योगिक संघ के अध्यक्ष पवन यादव, ब्रिज स्टोन के मनोज मनचंदा, डॉक्टर एसपी अग्रवाल, जगदीश ग्रोवर, राजन डोगरा, हर्षवर्धन मित्तल, सुश्री दिव्या जैन एवं मोहित गुप्ता सहित दर्जनों उद्यमी मौजूद थे। ऍफ़आई आई की ओर से मंडलायुक्त को उद्योग जगत की समस्याओं सम्बन्धी ज्ञापन भी सौपा गया.

You cannot copy content of this page