मेयर मधु आजाद ने वार्ड-28 में किया विशेष स्वच्छता अभियान का आरम्भ

56 / 100
Font Size

गुरुग्राम, 5 दिसम्बर। गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने शनिवार को वार्ड-25 में सम्पूर्ण सफाई के उद्देश्य के तहत विशेष महा स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। इस एक दिवसीय विशेष अभियान में नगर निगम गुरुग्राम के 800 स्वच्छता सैनिकों ने पूरे वार्ड-28 को स्वच्छ बनाने हेतु उतरे। 


विशेष स्वच्छता अभियान के तहत वार्ड में झाड़ू लगाने के साथ ही मलबे व कचरे को उठाया गया। इसके अलावा बागवानी शाखा के कर्मचारियों ने पेड़ों की छँटाई करने के साथ ही घासफूस की सफाई भी की। अभियान के तहत विज्ञापन शाखा के कर्मचारियों ने क्षेत्र में लगी हुई विज्ञापन सामग्री का भी सफाया किया। अभियान में जेसीबी, ट्रैक्टर-ट्रॉली, ट्री प्रूनिंग मशीनों आदि का उपयोग किया गया। अभियान के दौरान विशेष रूप से कोविड-19 के बारे में सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए कर्मचारियों ने मास्क लगाए रखे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया। इसके अलावा ग्रेडिड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान की पालना के तहत धूल को उड़ने से रोकने के लिए पानी का छिड़काव भी किया गया। 

इन क्षेत्रों में की सफाई : सयुंक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत के निर्देशानुसार चले इस विशेष अभियान के तहत झाड़सा, प्रेमपुरी, सेक्टर-38, सेक्टर-39, इस्लामपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग से बख्तावर चौक, सुभाष चौक से राजीव चौक सहित आसपास के क्षेत्रों में सड़कों, गलियों आदि की संपूर्ण सफाई की गई। 


सेक्टर-38 के नागरिकों ने विभिन्न कार्य करने का किया अनुरोध : 

सेक्टर-38 के सामुदायिक भवन में मेयर एवं अधिकारियों के पहुंचने पर वहां के नागरिकों ने उनका स्वागत व धन्यवाद किया। सेक्टर के नागरिकों ने सेक्टर-38 में विभिन्न विकास कार्य करवाने का अनुरोध इस मौके पर किया। इनमे ओपन जिम लगाने, पार्कों का सौन्दर्यकरण, पार्कों में बैंच की व्यवस्था, पार्कों में फेंसी लाइट लगाने, स्ट्रीट लाइट, शौचालय, ग्रास टाइलें, 10 मीटर सड़कों का पुनर्निर्माण, ओल्ड एज होम तथा सेक्टर की चारदीवारी करवाने के कार्य शामिल हैं।


मैं भी स्वच्छता सैनिक : विशेष स्वच्छता अभियान के तहत मेयर मधु आजाद, भाजपा नेता अनिल यादव, निगम पार्षद हेमन्त सेन, सयुंक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत, आरडब्ल्यूए प्रधान धर्मबीर कुमार सहित गणमान्य नागरिकों ने स्वयं झाड़ू उठाई तथा मैं भी स्वच्छता सैनिक का संदेश दिया। मेयर मधु आजाद ने कहा कि चाहे हम कितनी भी अच्छी सड़कें एवं भवन बना लें, लेकिन जब तक उनकी साफ-सफाई नहीं रहेगी तो उनका कोई फायदा नहीं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के इस पुनीत कार्य में जनभागीदारी एवं सहयोग महत्वपूर्ण है। अगर कोई कूड़ा फैलाए तो उसे रोकें जरूर। अपने घर की तरह गली, मोहल्ले, सेक्टर और शहर को साफ रखने में अपना योगदान दें। स्वच्छता सैनिकों का सम्मान करें। इस प्रकार हम सभी स्वच्छता सैनिक बनकर गुरुग्राम को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का प्रण करें।


नगर निगम गुरुग्राम के सयुंक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत ने कहा कि अभियान का उद्देश्य पूरे सेक्टर की संपूर्ण सफाई करना है। उन्होंने कहा की नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में नगर निगम गुरुग्राम नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध है। स्वच्छता सैनिक शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में जुटे हुए हैं, नागरिक सफाई व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें। 


कार्यक्रम में नगर निगम गुरुग्राम के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मालिक, सफाई निरीक्षक त्रिलोक चन्द एवं हरीश मेहता, सहायक अभियंता राजीव यादव सहित वार्ड-28 के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: