मसाला बिजनेस के बादशाह एमडीएच ग्रुप के मालिक महाशय धर्मपाल का निधन, रक्षा मंत्री ने जताया शोक

Font Size

नई दिल्ली। मसाला बिजनेस की दुनिया के बादशाह एमडीएच ग्रुप (MDH) के मालिक महाशय धर्मपाल जी का निधन हो गया है। खबर है कि आज सुबह 5.38 पर उन्होंने अंतिम सांस ली।वे 98 साल के थे। उन्हें पहले कोरोना संक्रमण हो गया था जिससे ठीक होने के बाद उन्हें हार्ट अटैक आया और उनका निधन हो गया। व्यवसाय में बेहतरीन उपलब्धि के लिए पिछले साल उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उनके निधन पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कई बड़े नेताओं ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उनके निधन से देश का उद्योग व व्यवसाय जगत भी शोकाकुल है।


एमडीएच के मालिक धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च, 1923 को सियालकोट (पाकिस्तान) में हुआ था। 1947 में देश विभाजन के बाद वह भारत आ गए। उनके पास महज 1,500 रुपये थे। भारत आकर उन्होंने परिवार के भरण-पोषण के लिए तांगा चलाना शुरू किया। इसके बाद दिल्ली के करोल बाग स्थित अजमल खां रोड पर मसाले की एक दुकान खोली जहां से उनका दूसरा सफर शुरू हुआ और भारत ही नहीं दुनिया के दर्जनों देशों में मसाले का एक्सपोर्ट कर उन्होंने नई बुलंदियां हासिल की। वे दूसरे व्यावसायियों ही नहीं आज के हर युवा के लिए भी रोल मॉडल थे जो अपने व्यवसाय में आगे बढ़ने की चाहत रखते हैं।

उनके निधन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा है कि भारत के प्रतिष्ठित कारोबारियों में से एक महाशय धर्मपालजी के निधन से मुझे दुःख की अनुभूति हुई है।छोटे व्यवसाय से शुरू करने बावजूद उन्होंने अपनी एक पहचान बनाई। वे सामाजिक कार्यों में काफ़ी सक्रिय थे और अंतिम समय तक सक्रिय रहे। मैं उनके परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ।

You cannot copy content of this page