आपका मोबाइल नंबर शीघ्र ही 11 डिजिट का हो जाएगा

Font Size

नई दिल्ली। फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफ़रिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर कर लिया है। ट्राई की सभी सिफारिशों को क्रियान्वित करने का फैसला किया है। नए प्रावधानों से आने वाले समय में मोबाइल नम्बर 11 डिजिट का हो जाएगा जो वर्तमान में 10 डिजिट का है। इससे देश में बड़े पैमाने पर नए मोबाइल नंबर बनाये जा सकेंगे जिससे नए उपभोक्ताओं को भी नया नंबर दिया जाना सम्भव होगा। ऐसा देश में मोबाइल के नए उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर किया जा रहा है।

ट्राई की सिफारिश :

  1. सभी फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 15 जनवरी, 2021 से नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा।
  2. लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा।
  3. इसके लिए उपयुक्त घोषणा की जाएगी। यह घोषणा जब कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल पर बिना ‘0’ लगाए नंबर मिलाएगा तब उसे सुनाई देगी।
  4. सभी लैंडलाइन उपयोगकर्ताओं को ‘0’ डायल करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  5. इन उपायों के चलते लगभग 2539 मिलियन संख्या शृंखला बनाई जा सकेगी। इससे भविष्य में अधिक संख्या में नए नंबरों की मांग पूरी की जा सकेगी। 
  6. नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित होने पर आने वाले समय में नए नंबर जुड़ने से मोबाइल उपभोक्ताओं को व्यापक रूप में लाभ होगा।
  7. इस नए बदलाव के लिए यह ध्यान रखा गया है कि उपयोगकर्ताओं को किसी तरह की समस्या ना हो और नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: