राजधानी व शताब्दी ट्रेनों का दोगुना होगा किराया 

Font Size
 
9 सितंबर से लागू होगी  फ्लेक्सी फेयर सिस्टम 
नई दिल्ली। हवाई उड़न की तरह रेलवे में भी राजधानी, शताब्दी और दुरंतों जैसी प्रीमियम ट्रेन में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है। खबर है कि यह व्यवस्था 9 सितंबर से लागू हो जाएगी । सूत्र बताते है कि  इस दूसरी ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा। यह टिकट की बेस प्राइस के लिए लागू होगा। इसके तहत १० प्रतिशत सीट बुक होने पर हर किराए में १० प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी । हालांकि, एसी 1 और इ सी क्लास को इससे अलग रखा गया है। समझ जाता है कि रेल मंत्रालय ने यह निर्णय बढ़ते घाटे से उबरने के लिए किया है।
 क्या परिवर्तन होगा ?
1  रेलवे ने राजधानी और दुरंतो ट्रेनों के लिए 10 फीसदी का अनुपात तय किया है।
2 इसके अनुसार इन ट्रेनों की सभी कैटेगरी के पैसेंजर्स को पहली 10 प्रतिशत सीटों के लिए बेस फेयर यानी अभी जितना किराया है, उतना ही देना होगा। लेकिन अगली 10 प्रतिशत सीटों पर किराए में 10 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा।
3  इसी तरह 10 प्रतिशत सीटें भरने के बाद अगली 10 प्रतिशत के लिए किराया बढ़ जाएगा। इस तरह से 50 प्रतिशत सीटें भरने के बाद आखिरी 10 प्रतिशत सीटों के पैसेंजर्स को 10 प्रतिशत एडिशनल किराया देना पड़ेगा।
4 लेकिन इन ट्रेनों के फर्स्ट एसी के पैसेंजर्स के लिए हर 10 प्रतिशत सीटों पर किराया बढ़ता जाएगा। इस तरह इस क्लास के पैसेंजर्स को अंतिम 10 प्रतिशत सीटों के लिए लगभग डबल किराया देना पड़ेगा।

You cannot copy content of this page