सोहना रोड स्थित जे एम डी मेगापोलिस में सीएम फ्लाइंग का छापा, फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़, मालिक गिरफ्तार

Font Size

गुरुग्राम। शहर के सोहना रोड स्थित जे एम डी मेगापोलिस में सीआईडी की सूचना पर सीएम फ्लाइंग गुड़गांव टीम ने अवैध रूप से चल रहे कॉल सेंटर पर छापा मारा। मौके पर दर्जनों युवा प्रोफेशनल्स काम करते मिले। अधिकारियों ने काल सेंटर संचालक से गहन पूछताछ की। इसका मास्टरमाइंड विक्रम नामक व्यक्ति है जो दिल्ली का रहने वाला है। सीएम फ्लाइंग की टीम ने काल सेंटर संचालक को गिरफ्तार कर लिया। बताया जाता है कि इस सम्बंध में पुलिस थाना सदर में मुकदमा दर्ज किया गया।

पुलिस मामले की जांच में जुटी है। इस काल सेंटर से किस देश के साथ किस प्रकार का बिजनेस किया जा रहा था इसकी जानकारी जुटाई जा रही है।

मुख्य मन्त्री उडन दस्ता, गुरूग्राम की पुलिस टीम द्वारा फर्जी कॉल सैन्टर का किया भन्डाफोङ, आरोपी संचालक को भी किया काबू।

✍️ आरोपी कॉल सैन्टर चलाकर अमेरिया व अन्य देशों में लैपटाप व कम्पयूयर में ANTIVIRUS व अन्य SOFTWARE में POPUP के माध्यम से वैधता समाप्ति का मैसेज भेजकर उन्हें एन्टीवायरस व अन्य सॉफ्टवेयर बेचने के नाम पर धोखाधङी करते हुए करते थे ठगी।

✍️ आरोपी द्वारा वारदात में प्रयोग किए जा रहे कुल 04 कम्पयूटर सी.पी.यू. व 04 लैपटॉप पुलिस टीम ने किए बरामद।

▪️आज दिनांक 08.08.2020 को मुख्य मन्त्री उडन दस्ता, गुरूग्राम के DSP श्री इंद्रजीत सिंह को एक फर्जी कॉल सेंटर की सूचना मिली। इस सूचना पर निरीक्षक कृष्ण कुमार व अन्य कर्मचारियों की एक टीम गठित की और रेड की तथा थाना सदर, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि उन्हें विश्वसनीय सूत्रो से एक सूचना एक कॉल सैन्टर (GREEN ROCK ENTERPRISES, UNIT 504-507, 5TH FLOOR TOWER-D JMD MEGAPOLIS, SOHNA ROAD, GURUGRAM) द्वारा फर्जी तरीके से कम्पयुटर,लैपटाप के माध्यम से USA के CLINTS को उनके लैपटाप व कम्पयूयर मे ANTIVIRUS व अन्य SOFTWARE में POPUP के माध्यम से वैधता समाप्ति का मैसेज भेज देते है तथा क्लाइंट से सम्पर्क होने पर उसे ANTIVIRUS व अन्य SOFYWAR/HARDWARE बेचने के नाम पर अवैध कार्य करते हुए उनसे ठगी करने व MCAFEE, BIT DEFENDER, TRENMICRO, KASPER SKY नाम के ANTIVIRUS अमेरिका के क्लाईन्ट से UPDATE करने के नाम पर डालर ठगने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।

▪️इस सूचना पर मुख्य मन्त्री उडन दस्ता, गुरूग्राम में तैनात निरीक्षक कृष्ण कुमार ने कानून की औपचारिकताओं की पूर्ती करते हुए DITAC LAB GURUGRAM को साथ लेकर एक रेङिग टीम का गठन किया व तत्परता से कार्यवाही करते हुए GREEN ROCK ENTERPRISES, UNIT 504-507, 5TH FLOOR, TOWER-D, JMD MEGAPOLIS, SOHNA ROAD पर रेड की तो कॉल सैन्टर पर के अन्दर 38 कम्पयुटर व लैपटाप लगे हुऐ थे जिन पर वर्कर काम कर रहे थे, जिनको कम्पनी का मालिक विक्रम वर्मा पुत्र स्व राजेश वर्मा निवासी G-110, ग्राउंड फ्लोर, हरी नगर दिल्ली हिदायते दे रहा था। कम्पयुटरो पर वर्कर USA क्लाइटो से ANTIVIRUS अपडेट करने व हार्डवेयर/साफ्टवेयर बेचने के नाम पर डालर खाते मे डलवाने के बारे में बात कर रहे थे। पुलिस टीम ने कॉल सैन्टर के मालिक विक्रम वर्मा से जब काल सैन्टर के सम्बन्ध में लाईसेन्स या एन.ओ.सी पेश करने के लिए कहा तो वह कोई लाईसेन्स व एन.ओ.सी. पेश नही कर सका।

▪️आरोपी विक्रम वर्मा पुत्र स्व राजेश वर्मा निवासी G-110, ग्राउंड फ्लोर, हरी नगर, दिल्ली द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाकर विदेशी नागरिकों को कम्पयूटर में एन्टीवायरस व अन्य सोफ्टवेयर डालने के नाम पर धोखाधङी करके डॉलर खाते में ट्रान्सफर कराने पर आरोपी को थाना सदर, गुरुग्राम में भारतीय दणड संहिता व आई.टी.एकस्ट की उचित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया व आरोपी को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

▪️आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह कम्पनी REMOTE, ACCESS SOFTWARE ( POG ME.IN) तथा कॉल के लिए EYEBEAM DIALLER का प्रयोग करके USA के नागरिकों को TARGET करते है और कम्पयुटर/लेपटॉप से उनके कम्पयूटर से POPUP हटाने व अन्य ANTIVIRUS सम्बंधित कारणो को ठीक करने की एवज में उनसे डालर लेते है। इसके लिए इसने कॉल सैन्टर चलाया हुआ है और इसके निर्दशों के अनुसार इसके कॉल सैन्टर के कर्मचारी काम करते है।

▪️आरोपी द्वारा उपरोक्त अभियोग मं प्रयोग किए गए 04 कम्पयूटर सी.पी.यू. व 04 लैपटॉप पुलिस टीम द्वारा उक्त कॉल सैन्टर से नियमानुसार पुलिस कब्जा में लिया गया है।

▪️कॉल सैन्टर से बरामद किए गए सी.पी.यू. व लैपटॉप से जानकारी हासिल की जाएगी। आरोपी से इस प्रकार की वारदातों से सम्बन्धित गहनता से पूछताछ की जा रही है। इसके द्वारा विदेशी लोगों को अपने विश्वास में लेकर उनसे ठगे गए रुपयों के बारे मेंल तथा इसके बैंक खातों इत्यादि के बारे में भी जानकारी ली जा रही है। आरोपी से पूछताछ जारी है। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

देखें काल सेंटर में सीएम फ्लाइंग की कार्रवाई :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: