हरियाणा के कॉलेज में नवंबर तक ऑनलाइन होगी पढ़ाई, नामांकन प्रक्रिया 4 अगस्त से शुरू, सभी स्टाफ़स आएंगे कालेज

Font Size

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी कॉलेज में आगामी सत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए 4 अगस्त से सभी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफस को कॉलेज आने को कहा है। कालेज में कार्यावधि के दौरान डायरेक्टर जनरल हायर एजुकेशन की ओर से जारी आदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पूर्णतया पालन करने को कहा गया है । फिलहाल विद्यार्थियों के कॉलेज आने पर प्रतिबंध लगा रहेगा क्योंकि नवंबर माह तक सभी विषयों की पढ़ाई ऑनलाइन जारी रखने का निर्देश दिया है।

हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के उपनिदेशक कोआर्डिनेशन की ओर से जारी पत्र में सभी कॉलेज आगामी 4 अगस्त से खोलने का निर्देश दिया गया है। साथ ही कॉलेज की प्रिंसिपल को कॉलेज कैंपस में आवश्यकतानुसार सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने सहित स्वास्थ्य सुरक्षा के सभी इंतजाम मुकम्मल करने पर भी जोर दिया गया है। विभागीय पत्र से यह साफ कर दिया गया है कि सभी विषयों की पढ़ाई कॉलेज की टाइम टेबल के अनुसार ऑनलाइन कराने की व्यवस्था की जाएगी। कॉलेज का टाइम टेबल भी जल्द घोषित किया जाएगा।

यह भी कहा गया है कि प्रैक्टिकल को छोड़कर सभी थ्योरी क्लास ऑनलाइन ही आयोजित किए जाएंगे। प्रैक्टिकल क्लास के समय पर भी आगामी नवंबर माह तक थ्योरी ही पढ़ाई जाएगी। बिना प्रैक्टिकल वाले सब्जेक्ट की अधिकतम पढ़ाई ऑनलाइन करने पर ही बल दिया गया है जबकि निर्देश में सभी कॉलेज की प्रिंसिपल से 70% क्लास ऑनलाइन मोड से ही कराने को कहा गया है।

इस निर्देश के अनुसार सभी शिक्षक अपने अपने विषयों की पीपीटी तैयार कर गूगल या एम एस के माध्यम से विद्यार्थियों के साथ इंटरेक्ट करेंगे।

ऐसे विद्यार्थी जिनके पास ऑनलाइन क्लास से जुड़ने की व्यवस्था नहीं है उन्हें नजदीक के सीएससी में जाकर इस सुविधा का लाभ उठाने को कहा गया है। इसके लिए सभी कॉलेज एल एम एस कंटेंट या अन्य उपयोगी कंटेंट का उपयोग ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कर सकेंगे।

हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट का कहना है कि कम से कम 70% क्लासेस इस दौरान ऑनलाइन मोड से ही पूरा कर लिया जाए जबकि बाकी बचे 30% क्लासेस का आयोजन कोविड-19 संक्रमण की दृष्टि से स्थिति सामान्य होने के बाद किया जाएगा।

You cannot copy content of this page