व्यापारी का अपहरण कर 20 लाख की फिरौती मांगा था, क्राइम ब्रांच सेक्टर 17 ने 3 को धर दबोचा, 10 लाख पहले ही ले चुके थे

Font Size

गुरुग्राम । एक व्यापारी का अपहरण कर व उसे धमकी देकर 20 लाख रुपये की मांग करने की वारदात को अन्जाम देने वाले 3 आरोपियों को अपराध शाखा सैक्टर-17, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार व्यापारी की फैक्ट्री में काम कर चुके अपने साथी आरोपी के साथ मिलकर आरोपियों ने बनाई थी अपहरण की यह योजना। आरोपी व्यापारी से 10 लाख रुपए धमकी व डरा-धमकाकर वसूल चुके थे।

आरोपियों द्वारा वारदात में प्रयोग की गई स्कोर्पियों गाङी भी पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से की बरामद की गई है।

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन के अनुसार कल यानी बुधवार 22 जुलाई 2020 को थाना सैक्टर-37, गुरुग्राम में एक व्यापारी ने आकर एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि दिंनाक 05.03.2020 को यह अपनी कम्पनी से समय करीब 09.15 PM पर चला था जब समय करीब 09.25 PM पर यह अपनी गाडी फोरचुनर से JAPAL JINDAL ELEVADR कम्पनी के सामने पहुँचा तो एक गाडी इसकी गाडी के ठीक सामने आकर रुकी । उस समय यह फोन पर बात कर रहा था। इसने गाडी को रोका तो दो व्यक्ति आकर इसकी गाडी मे जबरन बैठ गए तथा उन्होनें इसके साथ मारपीट की तथा इसको गन्दी-गन्दी गालीयाँ देने लगे तथा इसकी आखों पर पट्टी बाँध दी और इसके हाथ कपडे से बाँध दिए। इसका पर्स निकाल लिया व इसके 03 मोबाईल फोन इससे छीन लिए।

उन्होंने बताया कि उसके बाद वो व्यक्ति इसे गाडी में बैठाकर इधर-उधर घुमाते रहे तथा एक गाडी इसकी गाडी के पिछे-2 चल रही थी, उनकी बातों से से ऐसा ज्ञात हो रहा था कि वह गाङी उन्ही के साथियों की है। करीब 1 घण्टे बाद इसकी गाडी को नामालुम स्थान पर खडी करके व इसको अपनी गाङी में बैठाकर इसे एक बन्द फैक्ट्री मे ले गए तथा सुबह समय करीब 05.30 AM पर इसकी आंखों पर पट्टी बाधँकर गाडी में बैठाया व करीब 4 घण्टे बाद पानीपत लेकर पहुँच गए, जहां ये एक कमरे पर पहुँच गए जहाँ पर उन्हीं मे से एक आदमी अन्दर आया और इसे जिन्दा छोडने की एवज में इससे 03 करोड रुपये माँगे। इसके द्वारा हाथ पैर जोडने पर 20 लाख रुपये 20.03.2020 तक देने पर इनकी सहमती हो गई।

उसके बाद उन्होने इसे नरेला दिल्ली में छोड दिया तथा कहा की इस बारे मे किसी को कुछ बतलाया तो अन्जाम बुरा होगा तथा इसका 01 मोबाईल फोन NOKIA व SIM इसे वापिस लौटा दी। उसके बाद इसने अपने घर फोन किया तो इसकी पत्नी ने बतलाया कि इसके गुम होने बारे में उसने थाना सै0-10ए, गुरुग्राम में अभियोग अंकित करा दिया। निर्धारीत तिथी 20.03.2020 तक इससे 20 लाख रुपयों का इंतजाम नहीं हुआ तथा न ही उन लोगों का कोई फोन इसके पास आया। दिनांक 19.06.2020 को किसी अज्ञात व्यक्ति इसके मकान के मेन गेट के पास अन्दर की तरफ एक कागज फेंका जिसे इसकी पत्नी ने उठाया और खोलकर देखा तो उन्होनें धमकी भरे शब्दो में अग्रेंजी मे दिंनाक 20.06.2020 को समय 10.00 पर निर्धारीत स्थान पर पहुँचने बारे तथा पैंसो सहित पहुँचने बारे लिखा था। जिस पर दिनांक 20.06.2020 को यह डर के कारण JAPAN ELEVATOR के पास पहुँचा तो कुछ समय बाद 02 व्यक्ति पैदल इसके पास पहुँचे जिनके मुँह पर मास्क लगा हुआ था। ये दोनों व्यक्ति वहीं व्यक्ति थे जो 05.03.2020 को जबरन इसकी गाङी में आकर बैठ गए थे। जिन्होंने इससे पैसे माँगे तो इसने उन्हें 10 लाख रुपए उन्हे दे दिए। जिन्होनें बाकि पैसे देने बारे इसको कहा कि वे अपने अन्य साथीयों को यहाँ बुलाए या पैसे दे दोगे तथा उन मे से एक व्यक्ति ने PISTOL नुमा हथियार इसकी कमर में लगा दिया तथा कहा कि तेरे पास 21.07.2020 तक का समय है पैसे दे देना। दिनांक 14.06.2020 को इसके मैनेजर के निवास स्थान पर 02 अज्ञात व्यक्ति 1 बन्द लिफाफा देकर गए। जिस बारे इसके मैनेजर ने इसे फोन पर सुचित किया तथा इसने लिफाफे को अपने मकान पर मगँवाया तथा खोल कर देखा तो वह LATTER इसकी बेटी व पत्नी के नाम था, जिसमें बहुत ही धमकी भरे स्वर में धमकीयां व पैसें लेने के बारे में लिखा था। इसके पश्चात दिंनाक 17.07.2020 को इसकी पत्नी को फोन आया और एक नामालुम व्यक्ति गाली देने लगा जिस समय यह, इसकी पत्नी काफी डर गये उसके पश्चात दिंनाक 20.07.2020 को दो नामालुम व्यक्ति इसके मैनेजर को अनाज मण्डी गुरुग्राम के पास मिले तथा इसके मैनेजर के फोन से इसकी पत्नी से फोन पर बात कराने बारे कहा जो उन्होने इसकी पत्नी से बात करनी चाही परंतु इसकी पत्नी ने बात करने से मना कर दिया जिस पर उन्होनें इसके मैनेजर से कहा कि LALA JI को बोल देना कि या 21.07.2020 को पैसे दे दे वरना अंजाम बुरा होगा।

▪️ इस सम्बन्ध में थाना सैक्टर-37, गुरुग्राम में धारा 364ए, 379बी, 384, 506, 120बी भा.द.स. व 25.54.59 शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️इस अभियोग में अपराध शाखा सैक्टर-17, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए अपने गुप्त सुत्रों की सहायता से व अपनी समझबुझ से उक्त अभियोग में वारदात को अन्जाम देने वाले निम्नलिखित 03 आरोपियों को कल दिनांक 22.07.2020 को लैजर वैली पार्क के सामने से काबू करने में बङी सफलता हासिल की हैः-

1. सौरभ राणा पुत्र गुलवन्ता सिंह निवासी मकान नं. 5/48 दयाल बाग, आगरा, उत्तर-प्रदेश, उम्र 35 वर्ष।

2. कुलवन्त पुत्र केशराम निवासी गाँव भूना, थाना रनिया, जिला सिरसा, हरियाणा, उम्र 33 वर्ष।

3. विकाश पुत्र भूप सिंह निवासी गाँव भूना, थाना रनिया, जिला सिरसा, हरियाणा, उम्र 27 वर्ष।

▪️आरोपियों को उपरोक्त अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

▪️आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि इनका एक साथी उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता/पीङित की कम्पनी में नौकरी करता था। अब वह उपरोक्त आरोपी सौरभ सिंह के पास नौकरी करता है, जिसने इन्हें बताया कि यदि उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता को ये डरा धमकाकर रुपए मांगे तो इन्हें उससे मोटी रकम वसूलने को मिल सकती है। उसके बाद योजनाबद्ध तरीके से इन्होनें उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम दिया।

▪️आरोपी द्वारा उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम देने में प्रयोग की गई 01 स्कार्पियों गाङी भी पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद की गई है।

▪️आरोपियों को आज दिनांक 23.07.2020 को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके 04 दिन के पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया गया है।

▪️पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपियों द्वारा उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता/पीङित से ली गई नगदी बरामद की जाएगी व साथी आरोपी के बारे में गहनता से पूछताछ करके उसे अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया जाएगा। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

You cannot copy content of this page