मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया 22 जिलों में 98 पार्क एवं व्यायामशालाओं का एक साथ उदघाटन

Font Size
चंडीगढ़, 5 जुलाई :  ग्रामीण क्षेत्रों में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और गाँवों में पहले चरण में 1000 पार्क एवं व्यायामशाला  की स्थापना के अपने वादे को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने आज चंडीगढ़ से सभी 22 जिलों में विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से 98 पार्क एवं व्यायामशालाओं का एक साथ उदघाटन किया और गुरु पूर्णिमा के अवसर पर इन पार्कों एवं व्यायामशालाओं को हरियाणावासियों को समर्पित किया। कल ही, मुख्यमंत्री ने सोनीपत जिले में 12 ऐसी व्यायामशालाओं का उदघाटन किया था और आज के कार्यक्रम के साथ ही प्रदेश में अब तक कुल 511 पार्क एवं व्यायामशालाएं तैयार हो चुकी हैं। इसके साथ ही आने वाले तीन-चार महीनों में 300 और पार्क एवं व्यायामशालाओं का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस  योजना के दूसरे चरण में 1000 और योग एवं व्यायामशालाएं प्रस्तावित हैं, जिसके लिए बजट में 250 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया गया है। इन सभी योग एवं व्यायामशालाओं में आयुष मंत्रालय के हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर भी खोले जाएंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को बढ़ावा देने आह्वान के दृष्टिगत राज्य सरकार प्रदेश वासियों के संपूर्ण स्वस्थ्य लाभ  के लिए  सभी पार्क एवं व्यायामशालाएं में दो-तीन कमरों के  स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित करने पर भी विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योग के अतिरिक्त आर्युवेद और फिजियोथैरेपी की अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

हिसार से उप मुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला, फरीदाबाद से केंद्रीय समाजिक न्याय एवं अधिकारिकता राज्य मंत्री  कृष्ण पाल गुज्जर, फरीदाबाद से शिक्षा मंत्री कंवर पाल, पंचकूला से खेल मंत्री संदीप सिंह, कुरुक्षेत्र से महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा,    घरौंडा से सांसद संजय भाटिया तथा कई जिलों से अन्य सांसद व विधायक इस कार्यक्रम से जुड़े। सहकारिता मंत्री डॉ० बनवारी लाल तथा समाजिक न्याय एवं अधिकारिकता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव मुख्यमंत्री के साथ चंडीगढ़ में उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने जिन जिलों में पार्क एवं व्यायामशालाओं का उदघाटन किया उनमें जींद में 13, सिरसा में 12, भिवानी में 10, झज्जर में 9, रोहतक में 8, फतेहाबाद में 7, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ़, करनाल और फरीदाबाद में 6-6, हिसार में 4, पलवल और यमुनानगर में 2-2 तथा अम्बाला, गुरुग्राम, कुरुक्षेत्र, कैथल, पानीपत, रेवाड़ी और पंचकूला में एक-एक पार्क एवं व्यायामशालाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री कल सोनीपत जिले की ऐसी 12 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उदघाटन कर चुके हैं। यह पार्क एवं व्यायामशालाओं 28.29 करोड़ रुपये से अधिक की राशि से निर्मित की गई हैं।

मुख्यमंंत्री ने विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े विशिष्ट अतिथियों व प्रदेश के लोगों को गुरु पूर्णिमा की बधाई देते हुए अपना संदेश में कहा कि योग व गुरु का प्राचीनकाल से ही गहरा सम्बन्ध रहा है। हमारे गुरुकुलों में योग की शिक्षा प्राथमिक रूप से दी जाती रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से देश और दुनिया के 170 से अधिक देशों के लोगों के जीवन में योगएक क्रांति के रूप में उभरकर आया हैं और दुनिया के सभी धर्मों के लोगों ने अपने धर्म व संप्रदाय से ऊपर उठकर योग को अपनाया है। उन्होंने कहा वे स्वयं भी प्रतिदिन 45 मिनट योग करते हैं।

अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने लोगों को जानकारी दी कि योग के महत्व को समझते हुए हमने प्रदेश के 6500 गांवों में योग एवं व्यायामशालाएं खोलने का लक्ष्य रखा है। इनके लिए प्रथम चरण में दो एकड़ की 921 और चार एकड़ की 186, कुल 1107 योग एवं व्यायामशालाएं खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है, जिनमें दो एकड़ क्षेत्र की 921 तथा चार एकड़ क्षेत्र की 186 योग एवं व्यायामशालाएं शमिल हैं। इनके लिए 250 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर प्रतिकूल असर पड़ा है। योग स्वस्थ्य शरीर का आधार है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का योग से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि एक अच्छा नागरिक बनने के लिए शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक रूप से सुदृढ़ होना आवश्यक है, जिसे हम योग के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ बनाने का विजन भी यही है कि हर क्षेत्र में भारत के लोग आत्मनिर्भर बने, चाहे वह शारीरिक दृष्टि से हो, स्वास्थ्य की दृष्टि से हो, शिक्षा की दृष्टि से हो या फिर रोजगार की दृष्टि हो। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के प्रति अपने कर्तव्य को समझते हुए हर व्यक्ति को मितव्ययी, हितभोगी व नितयोगी बनाना होगा अर्थात फिजूलखर्ची न करें, हितों को भोगें तथा प्रतिदिन योग करें। उन्होंने कहा कि योग के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, इसे किसी भी आयु का व्यक्ति कर सकता है। उन्होंने कहा इनकी  रख-रखाव व व्यवस्था के कार्य जिला परिषदों को हस्तांतरित किये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम से जुड़े सभी जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों व अध्यक्षों को निर्देश दिए कि इस मुद्दे के सभी प्रशासनिक कार्य आरंभ कर दें। इस पर मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि समय पर सभी कार्य पूरे किये जाएंगे।

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार की ओर से हरियाणावासियों को 110 पार्क एवं व्यायामशालाओं का तोहफा दिया है ताकि ग्रामीण क्षेत्र में खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़े और आने वाले समय में हरियाणा के खिलाड़ी देश और विदेश में प्रदेश का नाम रौशन करें।

इस अवसर पर मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने कहा कि  मुख्यमंत्री ने वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पंचकूला से एक साथ 401 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उदघाटन किया था और इसी कड़ी में उन्होंने हरियाणा योग परिषद का गठन भी किया है। आज के कार्यक्रम के साथ ही प्रदेश में अब तक कुल 511 पार्क एवं व्यायामशालाएं तैयार हो चुकी हैं।

इस अवसर पर  विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक ग्रामीण विकास,  हरदीप सिंह, निदेशक पंचायत सुशील सारवान, आयुष विभाग के निदेशक  अतुल कुमार के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थिति थे।

You cannot copy content of this page