गुरुग्राम में आज भी कोरोना के 9 नए मामले, राजेन्द्र पार्क से भी मिले 2 व्यक्ति संक्रमित, हॉटस्पॉट बनने की आशंका

Font Size

गुरुग्राम। गुरुग्राम में आज भी कोविड-19 संक्रमण के 9 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें से दो व्यक्ति राजेंद्र पार्क से जो हाई रिस्क वाले संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे और अब वह भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जबकि एक व्यक्ति नई बस्ती से, कृष्णा कॉलोनी सेक्टर 7 से एक व्यक्ति, सेक्टर 10a से एक व्यक्ति, राजीव नगर से एक व्यक्ति ,झाड़सा से एक व्यक्ति, सेक्टर 22 ए से एक व्यक्ति और पटौदी में भी हाई रिस्क वाले संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए एक व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि राजेंद्र पार्क धीरे धीरे कोविड-19 वायरस संक्रमण की दृष्टि से गुरुग्राम का और हॉटस्पॉट बनने की ओर अग्रसर दिख रहा है। बताया जाता है कि इस इलाके में अधिकतर लोग सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का उल्लंघन कर रहे हैं इसलिए भी यहां संक्रमण तेजी से फैलने लगा है।

स्वास्थ विभाग ने अपनी बुलेटिन में बताया है कि आज गुरुग्राम जिले से कुल 276 लोगों के सैंपल जांच के लिए लिए गए जिनमें से 214 सैंपल सरकारी लैब के माध्यम से और 62 सैंपल प्राइवेट लैब के माध्यम से जांच के लिए भेजे गए हैं। यहां कुल 11823 लोगों की जांच अब तक की जा चुकी है जिनमें से 11274 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और कुल 278 व्यक्ति कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि जिले में 278 ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी जांच के लिए सैंपल दिए गए हैं लेकिन अब तक उनकी रिपोर्ट नहीं आई। चिली में 166 व्यक्ति इस संक्रमण को पराजित कर अपने घर पहुंच चुके हैं जबकि कुल 105 व्यक्ति अभी भी इलाज करा रहे हैं।

10 व्यक्तियों को सर विलियम्स के लिए क्वॉरेंटाइन में रखा गया है। उल्लेखनीय है कि जिले में कोविड-19 वायरस संक्रमित पाए जाने वाले हाई रिस्क वाले व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों को ही क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है। इस दृष्टि से अब तक यहां 17673 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया जिनमें से 14664 व्यक्ति 14 दिन के क्वॉरेंटाइन पीरियड को पूरा कर चुके हैं।

आज पॉजिटिव पाए गए 9 मामले में से दो व्यक्ति राजेंद्र पार्क से हैं और यहां अब तक कुल 4 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से एक की मृत्यु भी हो चुकी है। शनिवार को भी एक व्यक्ति इस इलाके से संक्रमित रोगियों की सूची में शामिल हुए थे। यहां संक्रमण की रफ्तार तेज होने के बावजूद जन सामान्य में सावधानी बरतने की जागरूकता बेहद कम दिखती है। यहां ना तो पुलिस लोगों को आगाह कर रही है और ना ही प्रशासन की ओर से कोई खास तवज्जो दी जा रही है। साथ ही स्थानीय आरडब्लूए या अन्य कोई सामाजिक वह राजनीतिक संस्थाएं भी इस दिशा में लोगों को सतर्क करने की दृष्टि से सामने नहीं आ रही है। स्थानीय बाजार जो बजघेरा रोड स्थित है पूरी तरह खुल चुके हैं। दुकानदारों में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर संवेदनहीनता दिख रही है जबकि अधिकतर दुकानदार बिना मास्क लगाए दुकानदारी करते देखे जाते हैं।

दूसरी तरफ हरियाणा प्रदेश में आज कुल 53 नए पॉजिटिव केस पाए जाने का खुलासा स्वास्थ विभाग ने किया है। इनमें फरीदाबाद से 14 गुरुग्राम से नौ सोनीपत से पांच झज्जर से दूर पानीपत से करनाल से आठ रोहतक से हिसार से सात रेवाड़ी से 5 और कैथल से एक व्यक्ति संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। यहां अब कुल 1184 व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित हैं जिनमें से 780 लोग इस बीमारी को हराने में कामयाब हुए हैं जबकि 16 लोगों ने अपने प्राण गवा दिए। अब यहां कुल 403 व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हैं और स्वास्थ विभाग ने दावा किया है कि हरियाणा प्रदेश में इस महामारी से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या दोगुनी होने में 18 दिन लग जाते हैं।

हालांकि यहां का रिकवरी रेट 64.61 प्रतिशत है जबकि संक्रमित होने का दर 1.28% है और मृत्यु दर 1.35% है।

यहां पूरे प्रदेश के सभी जिले को मिलाकर कुल 97006 व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है जिनमें से 91138 व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है जबकि 4684 व्यक्तियों की रिपोर्ट अभी भी प्रशिक्षित है। प्रदेश में 14 इटालियन नागरिक को मिलाकर कुल 1184 लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से 765 व्यक्तियों ने इस वायरस को पराजित कर दिया है।

You cannot copy content of this page