सुपर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ 20 मई को तटीय इलाके से टकराएगा, पश्चिम बंगाल व ओडिशा पर सबसे अधिक असर पड़ने की आशंका

Font Size

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवाती तूफान अम्फान 20 मई को तटीय इलाकों से टकराएगा । इसके ‘सुपर चक्रवाती तूफान’ के रूप में 195 किलोमीटर प्रति घंटे तक हवा की काफी तेज रफ्तार के साथ पश्चिम बंगाल तट से टकराने की प्रबल संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुपर #CycloneAmphan से निपटने की तैयारियों की गहन समीक्षा की।

मौसम विभाग के महा निदेशक महापात्र ने बताया है कि कोलकाता, हुबली, हावड़ा आदि इलाकों में तूफान का काफी असर रहेगा, दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में रेल और रोड ट्रांसपोर्ट 20 मई तक बंद रखने का फैसला लिया गया है ।

सुपर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' 20 मई को तटीय इलाके से टकराएगा, पश्चिम बंगाल व ओडिशा पर सबसे अधिक असर पड़ने की आशंका 2
सुपर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' 20 मई को तटीय इलाके से टकराएगा, पश्चिम बंगाल व ओडिशा पर सबसे अधिक असर पड़ने की आशंका 3

एनडीआरएफ के डीजी ने बताया कि तीन बैठक सिससिलेवार तरह से की गई है, भारत सरकार गंभीरता से इस #Transformation को ले रही है, क्योंकि इतने दशको बाद यह #Cyclone आ रहा है और हम लोग इसे कमतर नहीं आंकना चाहते हैं ।

निकासी, जान-माल की सुरक्षा की तैयारी #NDRF #SDRF, लोकल पुलिस और एजेंसी की तैयारी, दिए गए निर्देशों के आधार पर हो रही है ।

उनका कहना है कि कई दशकों बाद यह #Supercyclone आ रहा है ।इसके लिए हम लोग पूरी तरह से तैयार रहना चाहते हैं, यही बात राज्य सरकारों को भी कही गई है।

भारत सरकार ने #CycloneAmphan को गंभीरता से लेते हुए उसी के अनुरूप सारी तैयारियां की है और इन तैयारियों को जमीनी स्तर पर उतारना बहुत जरूरी है। इसलिए राज्य सरकारों से अनुरोध है कि वो इसके अनुरूप कार्यवाही करें, केंद्रीय एजेंसियां इसमें पूरा सहयोग देंगी।उन्होंने बताया कि WestBengal में 19 टीमें तैनात की जा रही हैं और 4 स्टैंड बाई में वहीं ओडिशा में 13 टीमें तैनात और 17 टीमों को स्टैंड बाई में रखा गया है,
NDRF की टीमें अपनी जगह पहुंच चुकी हैं जो टीम ट्रांजिट में हैं वो देर रात तक अपनी जगह पर पहुंच जाएगी

You cannot copy content of this page