हल्के बुखार वाले कोरोना पोजिटिव व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती नहीं करेगा स्वास्थ्य विभाग

Font Size

– गुरुग्राम जिला प्रशासन ने होम आइसोलेशन गाइडलाइंस जारी की
– उपायुक्त अमित खत्री ने इन गाइडलाइंस का पालन करने का किया आह्वान

गुरुग्राम, 16 मई। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने होम आइसोलेशन के लिए गाइडलाइंस जारी की है। यदि कोई व्यक्ति सिविल अस्पताल या मान्यता प्राप्त अस्पताल द्वारा कोविड-19 पोजिटिव घोषित किया गया है लेकिन उसे हल्के बुखार के अलावा कोई परेशानी नहीं है या बीमारी के ज्यादा लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं तो ऐसे व्यक्तियों को होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है। ऐसे व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने कुछ गाइडलाइंस जारी की है जिनका ध्यान रखना उनके लिए लाभदायक रहेगा।

जारी की गई गाइडलाइंस में मरीजों तथा उनके परिजनों के लिए अलग अलग सलाह दी गई है कि किस प्रकार वे कोविड-19 के संक्रमण को और बढ़ने से रोक सकते हैं। इसमें मरीज के लिए दी गई सलाह मे कहा गया है कि हर समय वह ट्रिपल लेयर मास्क का उपयोग करें तथा 8 घंटे के प्रयोग के बाद उसे 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से डिसइनफेक्ट करें और अपने किचन के कचरे से अलग करके ही फैंके। मरीज को एक अलग कमरे में रखा जाए तथा परिवार के अन्य सदस्य, खासकर उम्रदराज व्यक्ति या मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप अथवा किडनी की समस्या से ग्रसित लोगों को मरीज से दूर रखा जाए।

थोड़ी- थोड़ी देर में मरीज पानी पीता रहे तथा हाथों को साबुन के पानी से 20 सेकंड तक धोए और एल्कोहल बेस्ट सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करें। मरीज अपनी निजी वस्तुएं किसी और को उपयोग के लिए ना दे और अपने डॉक्टर की हिदायत की अच्छी तरह पालना करें तथा अपनी सेहत का स्वयं भी ख्याल रखें। यह भी सलाह दी गई है कि यदि मरीज को सांस लेने में तकलीफ हो या सीने में दर्द, चक्कर आना, चेहरे पर किसी प्रकार के चकत्ते या तेज बुखार लगे तो तुरंत हेल्पलाइन नंबर 108 या 1950 पर संपर्क करें। इसके अलावा, मरीज अपने दरवाजों के हैंडल आदि, टेबल एवम अन्य रोजमर्रा की वस्तुओं को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें।

गाइडलाइंस में मरीज के परिजनों के लिए भी सलाह दी गई है जिसमें कहा गया है कि परिजन भी ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग हर वक्त करें तथा हाथों को हर बार अच्छे से साफ करें। परिजनों को चाहिए कि वे मरीज के संपर्क में आने से बचें और खाना बनाने या खाने, बाथरूम से आने के बाद अथवा किसी भी दरवाजे, टेबल, कुर्सी, हैंडल इत्यादि को छूने के पश्चात तुरंत 20 सेकंड तक अपने हाथों को धोएं। हाथों को सुखाने के लिए डिस्पोजेबल नैपकिन का प्रयोग करें। मरीज की देखभाल करते समय डिस्पोजेबल दस्तानों का प्रयोग करें तथा ग्लव्स को ध्यान पूर्वक निकालें। इसके अलावा, यह भी सलाह दी गई है कि मरीज के सीधे संपर्क में आने से बचें, खासकर उसके मुंह, नाक या शारीरिक स्राव से दूर रहें। मरीज को खाना उसके कमरे में ही दें, ना कि परिवार के साथ बिठाकर खिलाएं। परिवार के सदस्य या मरीज की देखभाल करने वाले व्यक्ति अपनी सेहत का खास ख्याल रखें।

हर रोज अपने शरीर का तापमान लें तथा कोविड-19 से जुड़े कोई भी लक्षण जैसे बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत हेल्पलाइन नंबर 108 पर सूचित करें। इसके अलावा, यह भी सलाह दी गई है कि मरीज के द्वारा इस्तेमाल की गई किसी भी वस्तु जैसे खाने के बर्तन, कपड़े, चादरें आदि को ध्यान पूर्वक गर्म पानी एवं डिटर्जेंट से धोएं। मरीज के मास्क, ग्लव्स इत्यादि का सावधानी से निस्तारण करें क्योंकि इनसे भी अन्य लोगों में संक्रमण का खतरा बना रहता है।

उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि जिन लोगों को चिकित्सकों द्वारा होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है, ऐसे व्यक्ति इन गाइडलाइंस का पालन अवश्य करें और स्वयं स्वस्थ होने के साथ-साथ अपने परिजनों तथा परिचितों को स्वस्थ रहने में सहयोग दें। इस महामारी से बचाव ही इलाज है, इसलिए सभी को सावधानी बरतनी अति आवश्यक है।
———–

You cannot copy content of this page