मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ नेसभी नर्सिज को बधाई एवं शुभकामनाएं दी

Font Size

चंडीगढ़, 12 मई :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के अवसर पर मानवता की सेवा के नेक कार्य में लगी सभी नर्सिज को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

नर्सिंग दिवस के अवसर पर आज यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूरी दुनिया में 12 मई को फ्लोरेन्स नाइटिंगेल के जन्मदिन को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।  उन्होंने कहा कि नर्सिंग का प्रोफेशन मानवता की सेवा से जुड़ा एक ऐसा पेशा है, जिसमें मरीज नर्सिज को सिस्टर कहकर पुकारते हैं और उनकी कर्तव्यपरायणता और चेहरे की मुस्कान से रोगियों को बीमारी से लडऩे में ताकत मिलती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्लोरेन्स नाइटिंगेल ने 1854 में हुए क्रीमियन युद्ध के दौरान दुश्मन देश के भी घायल सैनिकों की जो सेवा की थी, वह विश्व इतिहास में एक मिसाल है। आज पूरा विश्व एक बार फिर कोरोना महामारी से जुझ रहा है। उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार में जितनी एक डॉक्टर की अहमियत होती है, नर्स की भूमिका भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है। संकट की इस घड़ी में हमारी नर्सिंग सिस्टर्स व अन्य पैरा-मेडिकल स्टॉफ ने कोरोना महामारी की लड़ाई में कोरोना योद्धा की जो भूमिका निभाई है, उनकी सेवाओं पर हमें नाज है।

You cannot copy content of this page