लैंडलाईन व साधारण मोबाइल में भी आरोग्य सेतु ऐप की सुविधाओं का उठा सकेंगे लाभ : डीसी

Font Size

– लाभ लेने के लिए टोल फ्री नंबर 1921 पर देनी होगी मिस्डकाॅल

गुरूग्राम, 08 मई। लैंडलाईन तथा साधारण फीचर फोन वाले नागरिको को भी आरोग्य सेतु की सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए केंद्र सरकार ने ‘आरोग्य सेतु आईवीआरएस‘ सेवा शुरू की है जिसके अंतर्गत ऐसे व्यक्ति जिनके पास स्मार्ट फोन नही है और वे आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड नहीं कर सके हैं, उन्हें अपने साधारण मोबाइल या लैंडलाईन फोन से 1921 नंबर पर मिस्डकाॅल देनी होगी। उसके बाद उन्हें आरोग्य सेतु ऐप की सुविधाएं उपलब्ध होगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि टोल फ्री नंबर 1921 पर डायल करने पर व्यक्ति की काॅल कट जाएगी और उसके पास वापिस उसी नंबर पर फोन आएगा जिससे उसने डायल किया था जिसमें उसके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी ली जाएगी। इसमें प्रश्न वही पूछे जाएंगे जो आरोग्य सेतु ऐप में पूछे जाते हैं। दिए गए जवाबो के आधार पर उस व्यक्ति को उसके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में एसएमएस प्राप्त होगा। इसके बाद भी ऐसे नागरिको को स्वास्थ्य संबंधी अलर्ट मिलते रहेंगे।

उन्होंने बताया कि फोन नंबर 1921 एक टोल फ्री सेवा है जोकि पैन इंडिया अर्थात् पूरे देश में उपलब्ध है और यह सेवा आरोग्य सेतु ऐप की तरह 11 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। इस नंबर पर मिस्डकाॅल देने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर उसी भाषा में एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें उसने सूचना शेयर की थी।

श्री खत्री ने बताया कि फोन नंबर 1921 की टोल फ्री सेवा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के माध्यम से ऐसे लोगों को कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य संबंधी सूचनाएं देने के लिए शुरू की गई है जिनके पास स्मार्ट फोन नही है और इसी वजह से वे आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड नही कर पाए हैं। ऐसे केवल साधारण फोन रखने वाले या लैंडलाईन फोन वाले व्यक्तियों को सरकार की ओर से आरोग्य सेतु ऐप मे दी गई सुविधा इस टोल फ्री नंबर पर मिस्डकाॅल देने से मिल पाएगी। साधारण फोन रखने वाले व्यक्तियों को भी आरोग्य ऐप की भांति अलर्ट और एसएमएस प्राप्त होंगे। इसका उद्देश्य कोविड-19 के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना है। साथ ही कोविड-19 को लेकर सरकार की समय समय पर आने वाली स्वास्थ्य संबंधी गाईडलाईंस की जानकारी भी मिलती रहेगी। यह सुविधा पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: