10 श्रमिकों वाले कंस्ट्रक्शन साइट के लिए प्रशासन से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं, सरकार ने प्रतिबंध हटाया

Font Size

गुरुग्राम। हरियाणा सरकार ने छोटे स्तर पर होने वाले भवन निर्माण कार्य पर लगा प्रतिबंध अब हटाने की घोषणा की है। रेवेन्यू एवं डिजास्टर मैनेजमेंट विभाग की ओर से सभी जिले के उपायुक्तों को जारी आज के आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि सभी प्रकार के रेजिडेंशियल और इंडस्ट्रियल कंस्ट्रक्शन के लिए अब अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी। यह आदेश ऐसे भवन निर्माण की साइट पर लागू होगा जहां अधिकतम 10 मजदूर काम करेंगे।

प्रदेश की डिजास्टर मैनेजमेंट विभाग की ओर से जारी 19 अप्रैल 2020 के आदेश मैं जोड़ते हुए इस नए आदेश में कहा गया है कि अब लॉक डाउन के दौरान म्युनिसिपल कारपोरेशन म्युनिसिपल की या ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले रेजिडेंशियल और इंडस्ट्रियल कंस्ट्रक्शन के लिए इसी प्रकार की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी ध्यान रहे यह आदेश केबल उन कंस्ट्रक्शन साइट्स के लिए है जहां केवल 10 मजदूर काम करेंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि ऐसे कंस्ट्रक्शन साइट पर काम शुरू करने के लिए बाहर से मजदूर लाने की आवश्यकता नहीं होगी। वहां काम करने वाले मजदूरों को उन्हीं साइट पर रहने की व्यवस्था करनी होगी जबकि वहां केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुरूप सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था को भी प्रभावी तरीके से लागू करना होगा। स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से सुझाए गए आवश्यक उपाय भी करने होंगे । ऐसे साइट की मॉनिटरिंग के लिए संबंधित इलाके के स्थानीय पुलिस व प्रशासन को अधिकृत किया गया है।

इस नए आदेश से गत 24 अप्रैल से छोटे दर्जे के कंस्ट्रक्शन पर लगाया गया प्रतिबंध अब हटा लिया गया है। आम आदमी सहित मध्यम दर्जे के व्यवसायियों को भी इससे बड़ी राहत मिलेगी। गुरुग्राम जैसे शहर में आवासीय क्षेत्र हो या व्यावसायिक बड़े पैमाने पर भवन निर्माण का काम पिछले डेढ़ माह से अधर में लटका हुआ था । लोगों को लोक डाउन खुलने का बेसब्री से इंतजार था। उनमें इस बात को लेकर आशंका भी थी कि अगर आगामी 3 मई के बाद भी लॉक डाउन को पुनः एक्सटेंड किया जाता है तो उनका भवन लंबे समय तक अधूरा भरा रहेगा । उन्हें आर्थिक क्षति भी हो रही थी क्योंकि अधिकतर लोगों ने बैंक से ऋण लेकर भवन निर्माण शुरू किया हुआ है।

आज के इस आदेश से गुरुग्राम वासियों को बड़ी राहत मिली है। दूसरी तरफ चरणबद्ध तरीके से अलग अलग कार्यों के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की ओर से दी जा रही छूट से लोग आगामी 3 मई के बाद लॉक डाउन भी समाप्त होने की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि गुरुग्राम सहित हरियाणा में अभी कई जिले कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित हैं । यहां दर्जनों हॉटस्पॉट एवं कंटेनमेंट एरिया भी घोषित किए गए हैं । उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 1 सप्ताह में स्थिति बेहतर होगी एवं लोगों का जीवन आसान हो सकेगा।

You cannot copy content of this page