गुरुग्राम में कोरोना जाँच के लिए मोबाइल सैम्पल कलेक्शन लैब शुरू

Font Size

सरकार द्वारा अधिकृत वीटीएम किट से नाक व गले के स्वैब के सैंपल लेने का अभियान आज से आरम्भ

उपायुक्त अमित खत्री ने सैंपल कलेक्शन मोबाइल लैब को किया रवाना

1एमजी नामक कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाई गई है यह मोबाइल सैंपल कलेक्शन लैब

गुरुग्राम, 25 अप्रैल। कोविड-19 को लेकर गुरुग्राम जिला को आज एक मोबाइल सैंपल कलेक्शन लैब मिल गई है, जो सरकार द्वारा अधिकृत वीटीएम किट से कोविड-19 के संदिग्ध व्यक्तियो के नाक और गले के स्वैब के सैंपल लेकर गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में देगी।


गुरुग्राम के उपायुक्त श्री अमित खत्री ने इस मोबाइल सैंपल कलेक्शन लैब को लघु सचिवालय से रवाना किया। यह लैब 1एमजी नामक कंपनी द्वारा निशुल्क उपलब्ध करवाई गई है और इस पर सैंपल कलेक्शन के लिए तैनात प्रशिक्षित स्टाफ भी प्रशासन को निशुल्क दिया गया है। इस मोबाइल सैंपल कलेक्शन लैब का शुभारंभ करने से पहले उपायुक्त श्री अमित खत्री ने इसकी पूरी प्रक्रिया को समझा कि किस प्रकार से दूरी बनाकर वैन के अंदर बैठकर प्रशिक्षित कर्मी द्वारा वैन के बाहर खड़े व्यक्ति के नाक और गले के स्वैब का सैंपल लिया जाएगा। इस वैन के दोनों तरफ साइडों में दो- दो बड़े दस्ताने रूपी हाथ बाहर निकाले गए हैं जिन में हाथ डालकर वैन में बैठा प्रशिक्षित कर्मी बिना संपर्क में आये बाहर खड़े व्यक्ति का सैंपल ले सकता है। आज पहले दिन इस वैन ने लघु सचिवालय में सैम्पल लिये।


मौके पर मौजूद गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉक्टर जेएस पुनिया ने उपायुक्त को बताया कि इस मोबाइल सैंपल कलेक्शन लैब में गवर्नमेंट अप्रूव्ड वायरस ट्रांसमिशन मेटीरियल अर्थात वीटीएम किट से सैंपल लिए जाएंगे। हर बार व्यक्ति का सैंपल लेने के बाद पीपीई किट पहने कर्मी द्वारा दस्तानों तथा वैन के बाहरी भाग व सैम्पल देने वाले व्यक्ति के खड़े होने के स्थान पर डिसइनफेक्टेंट का छिड़काव किया जाएगा ताकि संक्रमण का फैलाव ना हो। उन्होंने बताया कि यह वैन प्रतिदिन प्रातः 10:00 बजे से शाम 7 बजे तक सैंपल कलेक्शन का कार्य करेगी और जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम इसे गुरुग्राम में भेजेगी वहां पर जाकर यह सैंपल लेगी और शाम को उन सभी सैंपलो को नागरिक अस्पताल में जमा करवाएगी जिन्हें सरकारी तौर पर टेस्टिंग के लिए पीजीआईएमएस रोहतक या अन्य सरकारी टेस्टिंग सुविधा में भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि 1 एमजी कंपनी द्वारा गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में पहले से सैंपल कलेक्शन के लिए 4 प्रशिक्षित कर्मचारी दिए हुए हैं जिनमें से दो कर्मचारी दिन में और दो अन्य कर्मचारी रात में ड्यूटी पर रहकर 24 × 7 सैंपलिंग का कार्य कर रहे हैं।


मोबाइल सैंपल कलेक्शन लैब के के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित कंपनी के प्रतिनिधि गौरव ने बताया कि प्रतिदिन यह मोबाइल सैंपल कलेक्शन लैब लगभग 100 से 150 व्यक्तियों के सैंपल लेकर सरकारी अस्पताल में देगी। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल लैब को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि कैसे कम कीमत में हम ज्यादा से ज्यादा सैंपल ले सकें जिससे सरकार पर सैंपल कलेक्शन का दबाव कम हो। उन्होंने बताया कि एसीटी की फंडिंग की मदद से यह मोबाइल लैब शुरू की गई है। उपायुक्त ने यह अनूठी और आधुनिक मोबाइल सैंपल कलेक्शन लैब गुरुग्राम में निशुल्क उपलब्ध करवाने के लिए 1 एमजी कंपनी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की पहचान करने में आसानी होगी और उनका इलाज जल्द हो पाएगा।


इस मौके पर गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉ अनुज गर्ग तथा डॉ रामप्रकाश भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page