मुम्बई की घटना के बाद गुरुग्राम में 30 पत्रकारों का किया गया कोरोना टेस्ट

Font Size

— मौके पर विधायक सुधीर सिंगला भी पहुंचे 
— स्वास्थ्य विभाग द्वारा रैपिड टेस्टिंग किट से किया गया कोविड 19 टेस्ट
— मुम्बई में बिना लक्षणों के बावजूद 53 पत्रकार कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे 

–जिला गुरुग्राम में भी पत्रकारों का टेस्ट करने का निर्णय लिया गया 
– हरियाणा में इस प्रकार की पहल गुरुग्राम में हुई

गुरुग्राम 21 अप्रैल । मुंबई में कोरोनावायरस संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाई देने के बावजूद भी 53 पत्रकारों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद गुरुग्राम जिला प्रशासन ने फील्ड में जाकर रिपोर्टिंग करने वाले मीडिया प्रतिनिधियों का भी टेस्ट करवाने का निर्णय लिया। मंगलवार को जिला के 30 मीडिया प्रतिनिधियों का कोविड-19 के लिए टेस्ट किया गया, जिनमें ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि थे। हरियाणा प्रदेश में पहली बार किसी जिला में इस तरह की पहल की गई है। राहत की बात यह है कि सभी की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। ये टेस्ट रैपिड टेस्टिंग किट से किए गए।

कोविड-19 लॉक डाउन में समस्त जानकारी के लिए लोग मीडिया पर निर्भर है। सरकार के निर्णय से लेकर जिला प्रशासन के आदेशों तथा जिला , प्रदेश , राष्ट्र स्तर और दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर क्या चल रहा है, यह सब आम जनता तक मीडिया ही पहुंचा रहा है। इसके लिए मीडिया कर्मियों को सुबह से शाम तक फील्ड में रहना पड़ता है, जिस दौरान वे भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में जाते हैं। ऐसे में किसी भी मीडिया कर्मी के संक्रमित होने की संभावनाओं को नकारा नहीं जा सकता। मुंबई में जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाई देने के बावजूद भी कुछ पत्रकारों के टेस्ट पॉजिटिव आए हैं उसके बाद गुरुग्राम जिला प्रशासन को भी लगा कि एहतियात के तौर पर मीडिया प्रतिनिधियों के टेस्ट करवा लेने चाहिए। गुरूग्राम भी मुंबई की तरह से कॉस्मोपॉलिटन शहर है, जहां पर दुनिया के कई देशों के लोग रहते हैं और जनसंख्या घनत्व ज्यादा होने के कारण संक्रमण फैलने का भय भी ज्यादा रहता है। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने तो मीडिया कर्मियों को कोविड-19 सेनानी माना है और इसीलिए चाहे किसी में संक्रमण के लक्षण ना दिखाई दे रहे हों, गुरुग्राम में मीडिया कर्मियों का कोविड-19 के लिए टेस्ट करवाया गया। यह ट्रस्ट सोमवार को ही गुरुग्राम को मिली रैपिड टेस्टिंग किट से किया गया जिसकी जियो टैगिंग भी हुई। सैंपल लेने के मात्र 30 से 35 मिनट में टेस्ट रिपोर्ट भी आ गई जो सैंपल देने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से भेजी गई।

इस मौके पर सिविल सर्जन कार्यालय परिसर में टेस्टिंग स्थल पर पहुंचे गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ रहा है और ऐसे में पत्रकार एक अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में पत्रकार विभिन्न स्थानों पर जाकर कोरोना वायरस से संबंधित अपडेट आम जन तक पहुंचा रहे हैं , ऐसे में पत्रकारों को भी कोरोना वायरस से संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है । उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग से आज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 30 पत्रकारों का रैपिड टेस्ट किट की मदद से कोविड 19 टेस्ट किया है , जिससे उन सभी की कोरोना संक्रमण की जांच की गई । उन्होंने कहा कि जिस तरह मुंबई में 53 पत्रकारों में कोरोना वायरस का संक्रमण देखा गया, यह एक बहुत चिंता का विषय है, और ऐसे में पहले से ही आवश्यक कदम लेना जरूरी है और पत्रकारों का भी यह टेस्ट किया जाना आवश्यक है ।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ जे एस पूनिया ने बताया कि आज रैपिड टेस्ट की मदद से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया , प्रिंट मीडिया व अन्य सभी पत्रकारों का कोविड 19 टेस्ट किया गया है। उन्होंने बताया कि रैपिड टेस्ट का रिजल्ट 30 से 35 मिनट के अंदर मोबाइल पर एक ई रिपोर्ट के माध्यम से भेजा जाता है । उन्होंने बताया कि इस समय इस वायरस के संक्रमण को रोकने का कारगर तरीका सोशल डिस्टेंसिंग ही है। साथ ही समय-समय पर हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करना है । उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में स्थिति सुधर रही है और रोजाना विभिन्न स्थानों पर कोविड 19 टेस्ट किया जा रहा है जिससे हम अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच रहे है ।

इस मौके पर गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला और सिविल सर्जन डॉक्टर जेएस पुनिया के अलावा डॉ अनुज गर्ग, डॉक्टर एमपी सिंह, डॉ अरुणा सांगवान भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page