गुरुग्राम में कक्षा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लासेज शुरू

Font Size

गुरुग्राम 12 अप्रैल। लॉक डाउन के चलते सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो, इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लासेज लगाई जा रही हैं। गुरुग्राम जिला द्वारा इन विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई ई- लर्निंग प्रक्रिया को प्रदेश भर में सराहा जा रहा है।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिला में कक्षा पहली से बारहवीं तक के 607 राजकीय विद्यालय हैं, जिनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिये ऑनलाइन क्लासेज शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि जिला गुरूग्राम में कक्षा पहली से आठवीं तक कुल 80968 विद्यार्थी है जिनमें से 41727 लड़कियां तथा 39241 लड़के है। इसी प्रकार कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के कुल 34665 विद्यार्थियों में से 17505 लड़कियां तथा 17160 लड़के शामिल है। उन्होंने बताया इन सभी विद्यार्थियों को अध्यापकों द्वारा अलग-अलग मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेज दी जा रही है। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं । अध्यापक सुबह 9:00 से दोपहर 12:30 बजे तक ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। इस दौरान अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों की पढ़ाई को लेकर संशयो को भी दूर किया जाता है।


श्री खत्री ने बताया कि शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों के व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाए गए हैं जिनके एडमिन क्लास टीचर को बनाया गया है। उन्होंने कहा कि अध्यापक यूट्यूब चैनलों तथा अपनी वीडियो बनाकर ग्रुप में अपलोड कर रहे हैं ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में असुविधा ना हो। विद्यार्थी अध्यापकों को वीडियो कॉल करके भी उनके संशयो को दूर कर रहे हैं। इसके अलावा जूम एप के माध्यम से भी बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप से विद्यार्थी बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि ई लर्निंग को लेकर कई विकल्पों पर काम किया जा रहा है और प्रभावी विकल्पों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।


ऑनलाइन क्लासेज का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जिन विद्यालयों में यदि किसी सब्जेक्ट के टीचर नहीं है तो दूसरे विद्यालय के संबंधित सब्जेक्ट के टीचर की वीडियो ग्रुप में शेयर कर दी जाती है।

जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन ने बताया कि बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए पाठ्य सामग्री भी तैयार कर ली गई हैं और उसी के अनुरूप बच्चों को शिक्षा दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिन घरों में स्मार्टफोन नहीं है उनके लिए भी दूसरे विकल्पों पर काम किया जा रहा है। हालांकि ऐसे विद्यार्थियों की संख्या काफी कम है।उन्होंने बताया कि कक्षा 9वी तथा 11वीं का भी परीक्षा परिणाम आ चुका है जिसके बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी जा चुकी है।

You cannot copy content of this page