लॉक डाउन: कॉलेज खुलते ही परीक्षा व एडमिशन के लिए होगी जद्दोजहद, एक सेवनिवृत्त प्रोफेसर ने की फ्री क्लॉस व करियर काउन्सलिंग की पहल

Font Size

गुड़गांव 6 अप्रैल। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लागू किए गए लॉक डाउन के बाद जिले के स्कूल कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, साथ ही नए सिरे से क्लासेज भी शुरू हो जाएगी। जाहिर है लगभग एक महीने की बंदी के दौरान स्टूडेंट की पढ़ाई काफी पीछे हो गई है। स्कूल-कॉलेज खुलते ही एडमिशन के लिए बहुत कम समय मिलेंगे, ऊपर से कोर्स पूरा करने के लिए भी समय की कमी रहेगी। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए प्रोफेसर और चार्टड एकाउंट्स का एक ग्रुप गुरुद्रोणाचार्य फाउंडेशन ने घर में बैठे स्टूडेंट्स की फ्री क्लॉसेज व कारियर काउंसिल की पहल की है।

इस व्यवस्था का संचालन कर रहे गुड़गांव के द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय सहित तीनों कॉलेजों के पूर्व कॉमर्स विभागीय अध्यक्ष प्रोफेसर सुभाष सपड़ा बताते हैं कि वर्तमान सत्र 2019-20 के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं की डेट शीट जारी हो चुकी है। मगर कोर्स पूरे नहीं हो सके हैं। लॉक डाउन खत्म होने के बाद अचानक से स्कूल-कॉलेज खुलते ही स्टूडेंट्स के समक्ष बहुत बड़ी चुनौती खड़ी हो जाएगी। स्कूल-कॉलेजों में परीक्षाएं और नए एडमिशन के लिए खलबली मच जाएगी। स्टूडेंट्स के समक्ष फैसला लेने के लिए बहुत कम समय होंगे।

उनका कहना है कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में स्टूडेंट्स के लिए लॉक डाउन के दौरान समय का सदुपयोग करना बेहद जरूरी होगा। ऐसे में फाउंडेशन ने घर में बैठे स्टूडेंट्स के मार्गदशन की प्रकिया शुरू की है। इसमें 11वीं कक्षा से लेकर बी. कॉम, बीबीए, एमबीए, एम. कॉम, सीए, सीएस आदि के स्टूडेंट्स को शामिल किया गया है। इसमें स्टूडेंट्स को पढ़ाई से लेकर करियर से संबंधित सभी पहलुओं की जानकारी दी जा रही है।


इस व्यवस्था के तहत स्टूडेंट्स को फोन पर अथवा ईमेल के माध्यम से सभी विषयों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। इसके अलावा 12वीं में कितने पर्सेंट नंबर आने पर किन-किन विषयों में किन-किन कॉलेजों में एडमिशन के लिए विकल्प खुले होंगे, इसकी भी जानकारी दी जा रही है। इसके लिए दिन के 11 बजे से दोपहर के 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इस अवधि में कोई भी स्टूडेंट्स मोबाइल नंबर-9891844999, 9354545335 पर कॉल कर समस्या का समाधान पा सकते हैं।


प्रो. सपड़ा बताते हैं कि इस व्यवस्था में स्टूडेंट्स को बताया जा रहा है कि उनके अंकों और रुझानों के हिसाब से कौन सा कोर्स लेना और किन कॉलेजों में आवेदन करना सही होगा। इसके अलावा कॉमर्स के स्टूडेंट्स को उनके सारे सवालों का जवाब देने की व्यवस्था की गई है। कोई भी स्टूडेंट मोबाइल पर बात करके सवाल पूछ सकता है और अपना जवाब पा सकता है। स्टूडेंट्स के सारे उलझनों को दूर किया जा रहा है। ऊपर से उनके सवालों का तत्काल जवाब उपलब्ध कराया जा रहा है।

You cannot copy content of this page