श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक ने गुरुग्राम के कंस्ट्रक्शन साइट का दौरा किया, श्रमिकों से की पूछताछ

Font Size

श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक ने गुरुग्राम के कंस्ट्रक्शन साइट का दौरा किया, श्रमिकों से की पूछताछ 2नई दिल्ली : हरियाणा के श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक ने गुरुग्राम के सेक्टर 89 में कंस्ट्रक्शन साइट का दौरा किया. उन्होंने श्रमिकों से बातचीत की. उनसे श्रम विभाग और जिला प्रशासन की ओर से उनके लिए की गयी व्यवस्था का जायजा भी लिया. श्रम विभाग की ओर से श्रमिकों को लॉक डाउन के दौरान दी जा रही सुविधाओं और राज्य व केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ के सम्बन्ध में भी पूछताछ की.

श्रम मंत्री ने श्रम विभाग के अधिकारियों से भी फीडबैक लिया। गुरुग्राम के श्रमिकों में अधिकतर प्रवासी हैं. इनको लेकर केंद्र सरकार की भी ख़ास हिदायतें हैं . लॉक डाउन घोषित होते ही इनके पलायन की घटना ने सरकार के लिए बड़ी परेशानी पैदा कर दी थी. इसे रोकने के लिए और इनकी मुक्कमल व्यवस्था सम्बन्धी सुप्रीम कोर्ट की ओर से निर्देश जारी किये गए हैं. इसी आलोक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम के सभी स्कूलों, सामुदायिक भवनों, पंचायत भवनों और अन्य सरकारी भवनों को राहत शिविर में तब्दील करने और इनके भोजन की व्यवस्था साथ ही चिकित्सा सुविधा भी मुहैया कराने का आदेश जरी किया था. मुख्यमंत्री ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का श्रम विभाग में पंजीकरण भी तेज गति से करने को कहा था. श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक ने गुरुग्राम के कंस्ट्रक्शन साइट का दौरा किया, श्रमिकों से की पूछताछ 3

जिला प्रशासन ने तीव्र गति से इस आदेश पर अम्ल किया और मजदूरों को यहाँ से पलायन करने से रोका. श्रम विभाग पर मजदूरों की देखरेख की ख़ास जिम्मेदारी है. समझा जाता है कि श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक ने इसी दृष्टिकोण से आज गुरुग्राम जिला के कंस्ट्रक्शन साईट का दौरा किया . इस दौरान उन्होंने  श्रमिकों से सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में भी  पूछताछ की साथ ही अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में और तेजी लाने को कहा.

You cannot copy content of this page