नोडल अधिकारी कुंडू ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट से कहा फील्ड में रहें सक्रिय

Font Size

गुरुग्राम में नोडल अधिकारी एस एस वी एस कुंडू ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की कोरोना रोकथाम की समीक्षा

झुग्गियों तथा श्रमिकों के अन्य क्लस्टरो में सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने की जागरूकता पर दिया बल

ड्यूटी मजिस्ट्रेटो को सक्रियता से दायित्व निभाने के लिए आदेश, कहा, फील्ड में नजर आए मौजूदगी

गुरुग्राम 3 अप्रैल- कोरोना लॉक डाउन के चलते गुरुग्राम जिला में स्थिति पर निगरानी रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उपायुक्त अमित खत्री भी मौजूद रहे।

नोडल अधिकारी कुंडू ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट से कहा फील्ड में रहें सक्रिय 2


गुरुग्राम के लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में आयोजित इस बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू ने कहा कि झुग्गियों तथा श्रमिकों व दिहाड़ीदार मजदूरों आदि के कलेक्टरों में रह रहे लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अर्थात एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाए रखने के बारे में जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला प्रशासन वॉलिंटियरो अथवा समाज में अग्रणी तथा सक्रिय रूप से काम करने वाले लोगों को जिम्मेदारी सौंपे, जो उन झुग्गियों तथा अन्य क्लस्टरों में जाकर लोगों को समझाएं कि वे आपस में संपर्क ना करें, एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए या तो लोग अपने घरों के अंदर ही रहे, या फिर बाहर आना भी पड़े तो एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि शिक्षित लोगों में तो काफी हद तक यह जागरूकता है कि हमें आपस में दूरी बनाए रखनी है, परंतु झुग्गियों तथा अन्य क्लस्टरों में रहने वाले लोग इसे गंभीरता से नही ले रहे हैं, जिसके कारण उनमें संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। उन्होंने सभी गुरुग्राम जिला वासियों से अपील की है कि वे लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन करें और अपने घरों के अंदर ही रहें। यह सप्ताह हरियाणा प्रदेश और देश के लिए निर्णायक सप्ताह है, जिस दौरान हमें हर संभव कोशिश करनी है कि हमारे यहां कोरोना संक्रमण का फैलाव ना हो, पॉजिटिव केसों में वृद्धि ना हो। ऐसा करके ही हम कोरोना वायरस संक्रमण को देश में तीसरी स्टेज में पहुंचने से रोक पाएंगे।


बैठक में जिला में लॉक डाउन को कड़ाई से लागू करने के प्रबंधों पर चर्चा के दौरान श्री कुंडू को उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि गुरुग्राम जिला में इस कार्य के लिए 37 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं जिन से प्रतिदिन शाम को अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार द्वारा रिपोर्ट ली जा रही है। इस पर श्री कुंडू ने स्पष्ट निर्देश दिए कि ड्यूटी मजिस्ट्रेट अपनी जिम्मेदारी और अधिक सक्रियता के साथ निभाए और उनकी फील्ड में उपस्थिति दिखाई देनी चाहिए, विशेषकर सुबह और शाम के समय ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी मजिस्ट्रेट अपना प्रतिदिन रूट प्लान दें, समय सारणी के साथ निरीक्षण वाले स्थानों के बारे में बताएं। इसके अलावा श्री कुंडू ने कहा कि ड्यूटी मजिस्ट्रेट के वाहन पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगा हो, ताकि आवश्यकता पड़ने पर वह कोई भी अनाउंसमेंट कर सके।


श्री कुंडू ने यह भी कहा कि प्रशासन के पास जिला की सामाजिक संस्थाओं तथा अपने स्टाफ के कार्य के बारे में पूरी फीडबैक हो, इस आपदा की स्थिति में जो अच्छा काम कर रहे हैं उनके सराहनीय कार्य के लिए उन्हें प्रशंसा पत्र भी दिए जाएंगे।


उन्होंने सिविल सर्जन डॉक्टर जेएस पुनिया तथा अन्य चिकित्सकों से कहा कि कोरोना संक्रमण के संदिग्ध या घोषित लोगों के नजदीक या आसपास जो लोग काम कर रहे हैं, उन्हें भी संक्रमण से बचाव उपायों के बारे में जागरूक किया जाना अति आवश्यक है। ऐसे लोग सुरक्षा के सारे उपाय अपनाएं, सावधानी बरतें तथा पोर्न संक्रमित व्यक्तियों के मोबाइल या अन्य वस्तुओं का प्रयोग ना करें, छुए भी नहीं।


इस बैठक में उपायुक्त अमित खत्री के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, डीसीपी मुख्यालय, जीएमसीबीएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनल गोयल, अतिरिक्त श्रम आयुक्त मुनीष शर्मा, गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार, सिविल सर्जन डॉक्टर जेएस पुनिया भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page