सामाजिक संस्था चेतना ने 30 मेधावी बच्चों को लैपटॉप बांटे, आधुनिक शिक्षा की अग्रसर होने को किया प्रेरित

Font Size

गुरुग्राम। सामाजिक संस्था चाइल्डहुड एनहान्समेन्ट थ्रू ट्रेनिंग एंड एक्शन (चेतना) द्वारा डिवाईस बुक ऑनलाईन सर्विस प्राईवेट लिमिटेड के सौजन्य से बादशाहपुर, गुरुग्राम उच्च माध्यमिक विद्यालय (गर्लस व बॉयज) में मेधावी बच्चों को 30 लैपटॉप वितरित किए गए ।

संस्था द्वारा डिजिटल इन्डिया को बढ़ावा देने व बच्चों की पढाई के स्तर को और अपग्रेड करने के लिए बच्चों को लैपटॉप दिए गए।

उल्लेखनीय है कि चेतना संस्था पिछले तीन सालों से गुरुग्राम के अलग-अलग मलीन बस्ती में गरीब व कामकाजी बच्चों के उत्थान के लिए कार्यरत है। वर्तमान में इस संस्था द्वारा 600 बच्चों को औपचारिक शिक्षा दी जा रही है। अब तक इस संस्था द्वारा कुल 120 बच्चों को सरकारी स्कूल की अलग-अलग कक्षाओं में दाखिला दिलाया जा चुका है। स्कूल में दाखिल कराए गए बच्चों ने अच्छे अंक प्राप्त कर आगे की कक्षाओं में प्रवेश भी पा लिया है। साथ ही संस्था इन बच्चों के साथ लाईफ स्किल वर्कशॉप, अभिभावक के साथ मीटिंग एवम् एक्सपोजर विजिट का आयोजन समय-समय पर करती रहती है। इसी क्रम में आज संस्था द्वारा बादशाहपुर, गुरुग्राम के सरकारी (बॉयज व गर्लस) स्कूल के 30 बच्चों को कुल 30 लैपटॉप वितरित किए गए। संस्था का मानना है कि लैपटॉप आज शिक्षा का महत्वपूर्ण टूल्स बन गया है। स्कूल हो या कालेज हर स्तर पर पढ़ाई का तरीका आधुनिक हो चुका है और स्मार्ट एजुकेशन सिस्टम में आवश्यक सुविधा ले विना बच्चे पिछड़ जाते हैं। इसलिए संस्था ने मेधावी बच्चों को लेपटॉप देने का निर्णय लिया।

लैपटॉप वितरण के इस आयोजन के दौरान निरीक्षक मुकेश कुमार, प्रभारी थाना बादशाहपुर, प्रमीला गजे काबलाना डिप्टी सिनियर मेयर, गुरुग्राम व अमित डे, सी.ई.ओ. डिवाईस बुक, ने बच्चों को लैपटॉप की उपयोगिता को विस्तार से समझाया।

▪इस आयोजन के दौरान थाना प्रबन्धक निरीक्षक मुकेश कुमार, थाना प्रभारी बादशाहपुर, गुरुग्राम ने बच्चों को समझाया कि वे बहुत अच्छे से पढाई करें तथा एक सफल व कामयाब इन्सान बनें। यदि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी व उनके साथ कोई अपराध घटित हो तो पुलिस के साथ बिना किसी संकोच के अपनी परेशानियों को सांझा करें। संस्था द्वारा दिए गए लैपटॉप का प्रयोग आप अपनी पढाई व अच्छे कार्यों के लिए करें। उन्होनें बच्चों के माध्यम से यह भी संदेश दिया कि गुरुग्राम पुलिस साईबर अपराधों को लेकर बेहद सतर्कता से कार्य कर रही है। अतः आपको मिले लैपटॉप का आप अपनी शिक्षा में ही उपयोग करें और अपना व अपने माता-पिता का नाम रोशन करते हुए अपन भविष्य उज्ज्वल बनाएं।

▪इस आयोजन के दौरान श्रीमती प्रमीला गाजे काबलाना, डिप्टी सिनियर मेयर, गुरुग्राम द्वारा बच्चों से बातचीत करते हुए कहा कि ये लैपटॉप उन होनहार बच्चों को मिले है जो अपनी पढाई व अपने दैनिक कार्य पूर्ण निष्ठा के साथ करते है। आप और अधिक अच्छें से अपनी शिक्षा पर ध्यान दे व अपने भविष्य को उज्जवल बनाए।

अमित डे, सी.ई.ओ. डिवाईस बुक ने बच्चों व स्कूल में उपस्थित उनके माता-पिता को बताया कि जब लैपटॉप/कम्पयूटर को इन्टरनेट से जोङते है तो बहुत सी गलत वेबसाईट्स होती है या सोशल मिडिया के माध्यम से गलत पोस्ट भी प्राप्त होते है। आपको उस सभी को अनदेखा करते हुए केवल अपनी जानकारी या अपकी शिक्षा को और ज्यादा प्रभावशाली बनाने वाली जानकारियां ही प्राप्त करनी है और उन्हें ही पढना है। आप जितने अच्छे से अपने आप को शिक्षा के प्रति जागरुक करोगे आप जीवन में उतने ही कामयाब बन बनेंगे। अपना उज्जवल भविष्य स्थापित करना आपके हाथ में है।

लैपटॉप प्राप्त करने वाले बच्चों ने संस्था का धन्यवाद करते हुए विश्वास दिलाया कि वे इस लैपटॉप का सिर्फ अपनी पढाई के लिए ही प्रयोग करेगें। इन्टरनेट से वही जानकारियां प्राप्त करेंगे जो उनके जीवन व शिक्षा का अच्छे से विकास कर सके। बच्चों द्वारा लैपटॉप प्राप्त करने उपरान्त यह भी वादा किया कि वे इन लैपटॉप या अन्य किसी भी उपकरण जैसे मोबाईल फोन, सोशल साईट्स इत्यादि के माध्यम से कभी भी ऐसा कोई कार्य नही करेंगे जो कानून के खिलाफ हो और उनके जीवन व शिक्षा को प्रभावित करते हो। लैपटॉप पाकर बच्चों में शिक्षा व जीवन के प्रति अधिक उर्जा भी इस आयोजन में दिखाई दी।

उक्त संस्था के निर्देशक संजय गूप्ता ने फोन के माध्यम से बच्चों को इस कार्यक्रम के लिए बधाई दी तथा गुरुग्राम पुलिस को धन्यवाद किया कि वे समय-समय पर इन बच्चों को मोटिवेट करती है तथा बच्चें भी पुलिस के सामने अपने मन की बात बिना किसी झिझक के रखते है। संस्था का सदैव यही प्रयास रहता है कि बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करे ताकि बच्चें अपने अधिकार के बारे में अवगत रहे व अपने उज्जवल भविष्य की ओर बिना किसी रुकावट के आगे बढे। लैपटॉप वितरण करना भी बच्चों के विकाश व उन्नति के लिए एक कदम था। उन्हें गर्व है कि बच्चों के अज्जवल भविष्य में उन्हें भगवान ने एक माध्यम बनाया है।

कार्यक्रम में विजय कुमार एसीस्टेन्ट प्रोजैक्ट कार्डिनेटर ने बताया कि चेतना संस्था पिछले 03 सालों से गुरुग्राम के अलग-अलग मलीन बस्ती में सङक एवम् कामकाजी बच्चों के साथ कार्यरत है। इनके सफल जीवन के लिए विभिन्न माध्यमों से उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उनकी सहायता करती है। विजय कुमार ने कहा कि डिवाईस बुक व गुरुग्राम पुलिस टीम की सहायता से यह लैपटॉप वितरण करने का काम बहुत अच्छे से पूर्ण किया गया।

अनुराधा शर्मा, प्रिन्सिपल ब्वायज सिनियर सैकेन्डरी विद्यालय, बादशाहपुर व पूनम, प्रिन्सिपल गर्ल्स सिनियर सैकेन्डरी विद्यालय, बादशाहपुर ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि होनहार बच्चों को संस्था द्वारा लैपटॉप वितरित किए गए। इस आयोजन के बाद जो बच्चें पढाई के प्रति अधिक जागरुक नहीं हैं उन्हें भी इस आजोजन के बाद शिक्षा के बल पर अपने जीवन में आगे बढने की प्रेरणा मिलेगीं।

इस मौके पर निरीक्षक मुकेश कुमार, प्रभारी थाना बादशाहपुर व प्रमीला गाजे काबलाना, डिप्टी सिनियर मेयर, गुरुग्राम व श्री अमित डे, सी.ई.ओ. डिवाईस बुक, धुर्वा शर्मा, मैनेजर डिवाईस बुक व विजय कुमार, एसीस्टेन्ट प्रोजैक्ट कार्डिनेटर सामाजिक संस्था चाइल्डहुड एनहान्समेन्ट थ्रू ट्रनिंग एंड एक्शन (चेतना) सहित स्कूल स्टाफ, बच्चे व अभिभावक उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page