गोल्फ के माध्यम से हरियाणा करेगा जापानी निवेशकों को आकर्षित

Font Size

– 15 फरवरी को आईएमटी मानेसर के पास क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब में होगा गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट
– इस आयोजन में इंवेस्ट इंडिया कर रहा है हरियाणा सरकार का सहयोग

गुरुग्राम, 11 फरवरी :  जापान के साथ व्यापारिक संबंध बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा जापानी कंपनियों के सीईओ तथा अन्य निवेशकों के साथ गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट आयोजित किया जा रहा है। यह इवेंट आईएमटी मानेसर के पास हसनपुर -तावड़ू रोड़ पर स्थित क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब में 15 फरवरी को होगा जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी पहुंचेंगे . इस इवेंट के आयोजन में भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के अधीन कार्यरत एजेंसी -इन्वेस्ट इंडिया हरियाणा सरकार का सहयोग कर रही है।

हरियाणा सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  टीवीएसएन प्रसाद ने इस संबंध में बताया कि गोल्फ खेल जापानी उद्यमियों तथा व्यापारियों के बीच लोकप्रिय खेल है। उन्होंने कहा कि यह नेटवर्किंग इवेंट हरियाणा सरकार तथा जापानी निवेशकों को एक मंच प्रदान करेंगा जिसमें एक ओर जहां हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण गोल्फ खेल के दौरान जापानी निवेशकों के हितों और रूचि को समझ पाएंगे वही दूसरी ओर उन्हें हरियाणा सरकार की ईज ऑफ़ डूंइग बिजनेस की नीति के बारे में अवगत करवा पाएंगे।

उन्होंने बताया कि वैसे भी ऐतिहासिक दृष्टि से देखा जाए तो भारत और जापान के आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध रहे हैं और पिछले चार वर्षों में ये संबंध पहले से अधिक मजबूत हुए हैं । दोनो देशों के राष्ट्राध्यक्षों की हाल ही में हुई यात्राओं ने पारस्परिक विकास को बढ़ावा देने के साथ साथ एक दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में हरियाणा में जापानी कंपनियां मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में कार्यरत है और वहां की कई नामी कंपनियों के कारपोरेट कार्यालय भी यहां स्थित हैं। इसके अतिरिक्त, पड़ोसी राज्यों में कई जापानी कंपनियां भी हरियाणा में अपनी योजनाओं का विस्तार करने के लिए यहां अवसर तलाश रही है। श्री प्रसाद ने कहा कि इस गोल्फ नेटवर्किंग इवेंट में हरियाणा सरकार के अधिकारी, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी, जेट्रो, जेसीसीआई, जापानी बिजनेस कम्युनिटी के वरिष्ठ अधिकारी और जापान से विभिन्न कंपनियों के सीईओ खेलेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा कई जापानी कंपनियों की इकाइयों और कॉरपोरेट कार्यालयों का घर है, जिनमें निडेक, सोमेमिया होल्डिंग्स, केहिन, टीडीके, टेरा मोटर्स, एमयूएफजी, एसएमबीसी, सॉफ्ट बैंक, फास्ट रिटेलिंग, निट्टी डेको, पैनासोनिक, सुजुकी, होंडा, नेक, टोयोटा, मुराता, मितसुई केमिकल्स, रोहटो फार्मास्यूटिकल्स, डायकिन, तोशिबा, हितैची आदि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में निवेश के लिए अनुकूल परिस्थितियां होने के कारण उद्यमियों का रूझान प्रदेश की ओर तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि अन्य राज्यों में उन्हें प्राकृतिक बाधाओं के कारण समस्या का सामना करना पड़ता है। जापान की कंपनियों द्वारा जब साइटों की पहचान की जाती है तो उनकी प्राथमिकताओं में ईज आॅफ लिविंग सहित अन्य विशेषताएं शामिल होती है। श्री प्रसाद ने कहा कि प्रस्तावित गोल्फ इवेंट जापानी कंपनियों को सरकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि इस इवेंट से जापान और हरियाणा की भविष्य में सहभागिता की संभावनाओं का पता लगाने में मदद मिलेगी। हरियाणा अपनी उद्यमी प्रोत्साहन नीति के अंतर्गत निवेशकों को कई प्रकार की सुविधाएं दे रहा है और गुरूग्राम मे कई जापानी कंपनियों के हैडक्वार्टर और सैल्स आॅफिसिज भी स्थित हैं। ये कंपनियां हरियाणा में मैन्यूफैक्चरिंग सुविधाएं स्थापित करना चाह सकती हैं क्योंकि यह उनके मुख्यालय के करीब होगा। इस तरह का नेटवर्किंग इवेंट हरियाणा और जापानी निवेशकों के बीच भविष्य की सहभागिता के अवसर तलाशने में मददगार साबित हो सकता है।

इस आयोजन के अपेक्षित परिणामों पर बात करते हुए श्री प्रसाद ने बताया कि इससे निवेशकों का सरकारी अधिकारियों में बेहतर तालमेल स्थापित होगा और निवेशकों को आसानी से उचित जानकारी मिलेगी। उन्होंने आशा जताई कि इस इवेंट से हरियाणा में जापानी कंपनियों के माध्यम से निवेश बढ़ेगा और हमारे देश में हितधारकों को एक अनौपचारिक प्लैटफाॅर्म मिलेगा जिसके माध्यम से उन्हें बेहतर सुविधाएं मिलने के साथ साथ उनकी जिज्ञासाओं का समाधान होगा।

इस बीच, इवेंट के नोडल अधिकारी एवं गुरुग्राम के डिविजनल कमिश्नर अशोक सांगवान ने आज जिला नूंह के उपायुक्त के पंकज के साथ हसनपूर-तावड़ू रोड़ पर इवेंट साइट-क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब का दौरा किया और आयोजन की तैयारी और व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: