खली कराएँगे गुडगाँव में ५० रेसलरों की भिड़न्त

Font Size
 ८ अकतूबर को प्रोफेशनल रैसलिंग फाईट का आयोजन
गुडग़ांव । आगामी 8 अक्तुबर को हरियाणा के गुडग़ांव में दलीप सिंह राणा ऊर्फ ग्रेट खली द्वारा प्रोफेशनल रैसलिंग फाईट करवाई जाएगी जिसमें 15 इंटरनेशनल फाईटर तथा 35 भारतीय फाईटर अपना जोहर दिखाएंगे। ये फाईट पुरूष तथा महिलाओं, दोनों की होंगी।
इस बारे में जानकारी आज गुडग़ांव के सैक्टर-29 स्थित जिमखाना क्लब में आयोजित संवाददाता सम्मेलन मेें दी गई। गुडग़ांव के विधायक उमेश अग्रवाल ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि गुडग़ांव वासियों का यह सौभाग्य है कि उन्हें प्रोफेशनल रैसलिंग फाईट देखने का मौका मिलेगा, जोकि वे टीवी पर देखते हैं। उन्होंने बताया कि 8 अक्तुबर को सांय 6 बजे गुडग़ांव के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में इस प्रोफेशनल रैसलिंग फाईट का आयोजन ग्रेट खली द्वारा किया जा रहा है। समालखा के विधायक रविद्र मछरोली ने इस मौके पर कहा कि ग्रेट खली देश की शान हैं, जिन्होंने देश के बारे में सोचा और अमेरिका में प्रोफेशनल रैसलिंग में नाम कमाने के बाद स्वदेश लौटना उचित समझा। उन्होंने बताया कि ग्रेट खली ने यहां पर युवाओं को प्रोफेशनल रैसलिंग की ट्रेनिंग देनी शुरू की है जिससे कि युवा ना केवल पैसा कमा सकेंगे बल्कि नशे से भी बच सकेंगे।
हरियाणा जिम्रास्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू ने इस मौके पर बताया कि हरियाणा सरकार ने ग्रेट खली के इस कार्यक्रम का मनोरंजन कर माफ कर दिया है। उन्होंने बताया कि प्रोफेशनल रैसलिंग की फाईट 8 अक्तुबर को गुडग़ांव में तथा 12 अक्तुबर को पानीपत में आयोजित की जाएगी।
पंजाब प्रांत से संबंध रखने वाले 7 फुट 3 ईंच ऊंचाई के दलीप सिंह राणा ऊर्फ खली के जीवन पर एक डॉक्युमेंट्री भी दिखाई गई जिसमें यह दिखाया गया कि किस प्रकार पत्थर तोडक़र आजीविका कमाने वाला दलीप सिंह अमेरिका पहुंचा और ग्रेट खली बना। खली ने अपने विचार रखते हुए कहा कि उन्होंने कॉंटीनेंटल रैसलिंग एंटरटेनमेंट (सीडब्ल्यूई) बनाकर युवाओं को प्रोफशनल रैसलिंग सीखने का प्लेटफार्म दिया है। वर्ष-2007 में प्रोफशनल रैसलिंग में वल्र्ड हैवी वेट चैम्पियन रहे ग्रेट खली ने बताया कि उतराखण्ड तथा पंजाब में प्रोफेशनल रैसलिंग फाईट करवाने के बाद वे हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से दिल्ली हरियाणा भवन में मिले। श्री मनोहर लाल ने उनसे हरियाणा में भी प्रोफेशनल रैसलिंग करवाने की बात कही। इसके लिए वे मुख्यमंत्री के आभारी हैं और उनकी इस भावना से पता चलता है कि उनका खेलों से कितना लगाव है। इसके बाद वे प्रदेश के खेल मंत्री अनिल विज से भी मिले जिनसे भी उन्हें हरियाणा में प्रोफेशनल रैसलिंग करवाने की प्रेरणा मिली। उन्होंने बताया कि 8 अक्तुबर को गुडग़ांव में होने वाली प्रोफेशनल रैसलिंग फाईट के कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे तथा खेल मंत्री अनिल विज विशिष्ठ अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे।
एक सवाल के जवाब में खली ने कहा कि सीडब्ल्यूई बनाने का उनका उद्देश्य यहां हिंदुस्तान में प्रशिक्षण देकर हजारों ग्रेट खली तैयार करने का है। वर्तमान में भी लगभग 200-250 युवा उनकी एकैडमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि उनकी एकैडमी से 3-4 नौजवान डब्ल्यू डब्ल्यू ई में अब तक जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वे पूरे देश में प्रोफेशनल रैसलिंग की फाईट करवाएगे और उसके बाद अपने खिलाडिय़ों को देश से बाहर यूरोप में भी फाईट के लिए ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि वे क्रिकेट और  हॉकी की तरह प्रोफेशनल रैसलिंग को भारत में लोकप्रिय करना चाहते हैं।

You cannot copy content of this page