पूर्वांचल जन कल्याण संघ ने गणतंत्र दिवस पर पूर्वांचल भवन में किया ध्वजारोहण, कम्प्यूटर सेंटर शुरू

Font Size

71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों ने मचाया धमाल

मुख्य अतिथि जय जय राम सिंह ने किया कम्प्यूटर सेंटर का उद्घाटन

गुरुग्राम। 71 वां गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वांचल जन कल्याण संघ द्वारा 26 जनवरी को पूर्वांचल भवन में हर्षोल्लास व धूमधाम के साथ मनाया गया। इस भव्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रमुख समाज सेवी जय-जय राम सिंह थे। इस अवसर पर उनके द्वारा पूर्वांचल भवन में फ्री कंप्यूटर क्लास का उद्घाटन किया गया। यह सुविधा उन गरीब बच्चों के लिए मुहैया कराई गई जो प्रतिभा रहते हुए भी संसाधन के अभाव में पीछे रह जाते हैं।

पूर्वांचल जन कल्याण संघ ने गणतंत्र दिवस पर पूर्वांचल भवन में किया ध्वजारोहण, कम्प्यूटर सेंटर शुरू 2


इस अवसर पर मुख्य अतिथि समाजसेवी जय जय राम सिंह ने कहा कि मैं इस संस्था के कार्यो की सराहना करता हूं । यह हमेशा समाज के लिए समर्पित रहती है और मैं तन मन धन से इस संस्था को हमेशा सहयोग करता रहूंगा। आज कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन कर इस संस्था ने एक बार फिर गरीब बच्चों को आगे बढ़ाने के अपने प्रयास का परिचय दिया है । उन्होंने कहा कि इस प्रकार की व्यवस्था से ऐसे गरीब प्रतिभावान बच्चों को मौका मिलेगा आगे बढ़ने का जो साधन के अभाव में वंचित रह जाते हैं ।

उन्होंने कहा कि समाज में बहुत सारे ऐसे परिवार हैं जो साधन के अभाव में आर्थिक कमजोरी के कारण अपने बच्चों को आगे नहीं बढ़ा पाते हैं। उन बच्चों के जीवन में विकास की गंगा बहाने के लिए पूर्वांचल जन कल्याण संघ जैसी संस्था ही आगे आती है और उन्हें मदद करती है। मेरा सहयोग हमेशा इस संस्था के लिए उपलब्ध रहेगा ।

पूर्वांचल जन कल्याण संघ ने गणतंत्र दिवस पर पूर्वांचल भवन में किया ध्वजारोहण, कम्प्यूटर सेंटर शुरू 3

संस्था के अध्यक्ष उपेंद्र राय ने पूर्वांचल जनकल्याण की ओर से चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमेशा देश के किसी भी भाग में किसी प्रकार की आपदा आती है तो यह संस्था मदद करने के लिए वहां पहुंचती है। यहां तक कि विदेश नेपाल में भी जब भूकंप आया तब भी पूर्वांचल जन कल्याण संघ की ओर से मदद मुहैया कराई ।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा समाज के गरीब वर्ग के बच्चों के लिए और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए यह संस्था काम करती रही है। सिलाई सेंटर हो, कंप्यूटर सेंटर हो हेल्थ कैंप का आयोजन हो या फिर रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिलाने वाले कार्यक्रम अक्सर आयोजित किए जाते हैं।

पूर्वांचल जन कल्याण संघ ने गणतंत्र दिवस पर पूर्वांचल भवन में किया ध्वजारोहण, कम्प्यूटर सेंटर शुरू 4

पूर्वांचल जल कल्याण संघ के महासचिव अटल बिहारी कुशवाहा ने बताया कि पूर्वांचल भवन पूर्व प्रदेश सरकार की देन है और आज यही कारण है कि यहां समाज के गरीब बच्चों महिलाओं और सभी वर्गों के लिए जन कल्याण संबंधी गतिविधियां चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 26 जनवरी को यहां सिलाई सेंटर महिलाओं के प्रशिक्षण के लिए आरंभ किया गया था और इस बार कंप्यूटर सेंटर शुरू किया गया है। इसमें सरकार और समाज दोनों का सहयोग हमेशा मिलता रहा है । उन्होंने कहा की यहां चलाई जा रही गतिविधियों से केवल पूर्वांचल समाज ही नहीं बल्कि आसपास के अन्य समाज के लोगों को भी फायदा मिलता है ।

इस कार्यक्रम में संस्थापक स्वर्गीय रामेश्वर प्रसाद मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित पैराडाइज स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति देकर धमाल मचाया।

पूर्वांचल जन कल्याण संघ ने गणतंत्र दिवस पर पूर्वांचल भवन में किया ध्वजारोहण, कम्प्यूटर सेंटर शुरू 5


इस अवसर पर संस्था के संस्थापक सदस्य सुरेश यादव, कोर कमेटी सदस्य एन.के सिंह, हरेंद्र राय, विजय सिंह, रविंद्र, संस्था के अध्यक्ष उपेंद्र राय, महासचिव अटल बिहारी कुशवाहा, सचिव कंचन यादव, कोषा अध्यक्ष मुरलीधर, उपाध्यक्ष गंगा सागर, दिलीप कुशवाहा, गुलाब चंद यादव, अशोक सुमन, देवी दयाल, सक्रिय सदस्य महेश कुमार, दीपक, कुंदन सिन्हा, बागेश तिवारी, अभिषेक उपाध्याय सहित समाज के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page