गलत रिपोर्ट पेश करने वाले अधिकारी के खिलाफ होगी कार्रवाई : डा. बनवारी लाल

Font Size

नूंह /चण्डीगढ :  हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने आज नूंह में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि कष्टï निवारण समीति की बैठक में जो भी विवाद रखे जाते है उन विवादों के समाधान की सही रिपोर्ट अधिकारी प्रस्तुत करें, यदि किसी ने गलत रिपोर्ट पेश की तो उसके विरूद्घ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता की संतुष्टि होना ही शिकायत का समाधान होता है यदि शिकायतकर्ता कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है तो उस समस्या का समधान नहीं माना जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले में समिति के गैर- सरकारी सदस्य के साथ बनाई गई कमेटी द्वारा मौका-मुआयना करने उपरांत पेश की गई रिपोर्ट के आधार पर ही उस समस्या का समाधान किया जाएगा।

इस मासिक बैठक में कुल 12 परिवाद निवारण हेतु रखे गए जिनमें से 07 परिवादों का मौके पर ही निपटान किया तथा 05 परिवाद लंबित रहें। शिकायतकर्ता मौ. रफीक पुत्र सुमर खान निवासी सिंगार की शिकयात को सुनते हुए डीएचवीपीएन द्वारा 11 हजार वोलटेज की लाईन को शिफ्ट करने के रिपोर्ट पर मंत्री ने कहा कि इसके लिए संयुक्त निरिक्षण किया जाए और यदि यह लाईन शिफ्ट नहीं हुई है तो बिजली विभाग के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाए।

सांठावाड़ी ग्रामवासियों की शिकायत को सुनते हुए मंत्री ने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि वे एसडीएम फिरोजपुर-झिरका को तुरंत इस बारे रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि अगली बैठक में इसका समाधान किया जा सके। रेवासन ग्रामवसियों की शिकायत सुनते हुए उन्होंने मौका मुआयाना के निरिक्षण करने हेेतु तीन सदस्यों (हरकेश, ज्ञानचंद, तहसीलदार) की कमेठी गठित कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। शिकायत कर्ता यूनूस निवासी मानोता की शिकायत को सुनते हुए डा. बनवारी लाल ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि डयूटी पर जो भी डॅाक्टर कोताही बर्तता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाए तथा भविष्य में यह ध्यान रखा जाए कि मरीज की पूर्ण रूप से संतुष्टि हो।

उन्होंने साकरस गांव की एएनएम को भी स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। शिकायत कर्ता ईश्वर सिंह की शिकायत को सुनते हुए सहकारिता मंत्री ने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि एक सप्ताह में गंदे पानी की निकासी सुनिश्चत की जाए। अब्दुल रहमान की शिकायत को सुनते डा. बनवारी लाल ने कहा कि शिकायत कर्ता से एफिडेविट लेकर रास्ते की पैमाईस कराई जाए यदि शिकायत गलत पाई जाए तो शिकायत कर्ता से खर्च की वसूली की जाए।

इस अवसर पर सोहना के विधायक कवंर संजय सिंह, नूंह के विधायक आफताब अहमद, फिरोजपुर-झिरका से ममन खान, जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र देशवाल, गौ-सेवा आयोग के चैयरमैन भानीराम मंगला सहित अन्य वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: