बच्चों के लिए बेहद रोमांचकारी रहा राज्य स्तरीय बाल महोत्सव !

Font Size

बच्चों के लिए बेहद रोमांचकारी रहा राज्य स्तरीय बाल महोत्सव ! 2

गुरुग्राम । राज्य स्तरीय बाल महोत्सव 2019 में पांचों दिन बच्चों के लिए खूब मौज-मस्ती से लबरेज रहे। बच्चों ने जादूगर का तमाशा, कठपुतली का खेल, ऊंट-घोडे़ की सवारी व कई प्रकार के झूलों का खूब आंनद उठाया। बच्चों ने इस महोत्सव में आयोजित विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों का आनंद लिया, वहीं किंगडम आॅफ ड्रीम्स की आर्ट गैलेरी देखने में भी विशेष रूचि दिखाई। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की ओर से आयोजित इस महोत्सव में विजेता रहे बच्चों के लिए निःशुल्क जंगूरा शो दिखाया गया जो बच्चों के लिए बहुत ही रोमांचपूर्ण रहा।
जादूगर शो के बारे में बताते हुए मनीराम सोहनी ने कहा कि इस शो में बच्चो को विभिन्न तरह के जादू दिखाए गए, जैसे रुमाल गायब करना, नोटों की बारिश, गर्दन के आर पार तलवार करना, कान से दूध निकालना, फूलों का रंग बदलना, गर्दन बॉक्स में गर्दन डालकर 12 तलवारे आर-पार करना आदि शामिल थे। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में करीब 30 से 40 हजार बच्चों ने जादुगर शो का लुत्फ उठाया है। सुबह 9 बजे से सांय तक दिन भर में करीब 12 से अधिक शो दिखाए जाते थे।

बच्चों के लिए बेहद रोमांचकारी रहा राज्य स्तरीय बाल महोत्सव ! 3

महोत्सव में ऊंट और घोड़े की सवारी करने के लिए आखरी दिन भी बच्चों की लंबी कतारें लगी रहीं। वहीं बच्चों के अभिभावक भी ऊंट और घोड़े की सवारी के लिए उत्सुक दिखे। ऊंट की सवारी करते हुए बच्चो का कहना था कि उन्होंने पहली बार ऊंट की सवारी का आनंद लिया है जोकि उनके लिए जीवनभर यादगार रहेगा। इस महोत्सव में बच्चों को प्रदेश की विभिन्न प्रकार की संस्कृति, रहन-सहन से भी अवगत करवाया गया, वहीं महोत्सव में उन्हें कई और राज्यों की भी संस्कृति की झलक देखने का मौका मिला।

कठपुतली का खेल भी रहा आकर्षण का कंेद्रः-

राजस्थान प्रदेश का बहुत लोकप्रिय एवं पसंदीदा कठपुतली का खेल भी राज्य स्तरीय बाल महोत्सव में विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। इस खेल को देखने के लिए स्टाॅल पर पूरा दिन बच्चों की भारी भीड़ जमा रही। लोगो का कहना है कि ऐसे कठपुतली के नाटक आज बहुत कम देखने को मिलते है, परंतु जब एक ही स्थान पर ऐसी विभिन्न प्रस्तुतियां देखने को मिलती है तो उन्हें खूब पसंद किया जाता है।

महोत्सव में एक ओर बच्चे हरियाणवी गानों पर ओपन मंच पर थिरक रहे थे वहीं इस राज्स्तरीय बाल महोत्सव में बच्चों के मनोरंजन के लिए और भी विभिन्न इंतजाम किए गए जिनपर बच्चो ने खूब मौज मस्ती की। बाल महोत्सव के दौरान बच्चों ने विभिन्न हरियाणवी गानों पर नाचते हुए खूब मौज मस्ती की। आखिरी दिन हरियाणवीं पाॅप सिंगर अनु कादयान ने अपनी प्रस्तुतियों से बच्चों का खूब मनोरंजन किया और बच्चे उनके साथ हरियाणवी डंास कर रहे थे।

You cannot copy content of this page