बाल महोत्सव में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के स्टूडेंट की रंगोली देख चकित रह गए हजारों दर्शक

Font Size

रंगोली प्रतियोगिता के ग्रुप 4 में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल की छात्रा साक्षी जांगड़ा को मिला प्रथम पुरस्कार 

“गुरु नानक देव जी” के सजीव चित्रण की मुख्य अतिथि मंडलायुक्त अशोक सांगवान ने की सराहना  

ग्रुप 3 में इस स्कूल के मास्टर निखिल ने भी तृतीय स्थान प्राप्त कर उपस्थित लोगों की प्रशंसा बटोरी

 हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद ने किंगडम ऑफ़ ड्रीम में आयोजित किया पांच दिवसीय राज्य स्तरीय बाल महोत्सव 2019

बाल महोत्सव में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के स्टूडेंट की रंगोली देख चकित रह गए हजारों दर्शक 2गुरुग्राम : गुरुग्राम में आयोजित पांच दिवसीय राज्य स्तरीय बाल महोत्सव 2019 स्कूली बच्चों के लिए आयोजित विविध प्रतियोगिताओं में रोकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के विद्यार्थियों ने अपनी कला से सबको अचंभित कर दिया. रंगोली प्रतियोगिता के ग्रुप 4 में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल की छात्रा साक्षी जांगड़ा ने अपनी कला से मानो “गुरु नानक देव जी” का सजीव चित्रण कर मानव जीवन के लिए उनके आध्यात्मिक सन्देश को जीवंत कर दिया। उसने शानदार अपनी रंगोली का प्रदर्शन कर गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान तथा राज्य के सभी प्रतिष्ठित व सम्मानीय व्यक्तियों को अपनी कला के सामने नतमस्तक कर दिया। परिणामतः रंगोली के लिए साक्षी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया.

कहना न होगा कि बाल महोत्सव में आये हजारों दर्शक कुमारी साक्षी की इस अद्भुत कला की जमकर सराहना करते देखे गए. सभी की जुबान पर रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के बच्चों का नाम छाया हुआ था क्योंकि इस स्कूल के बच्चों ने अन्य विधाओं में अलग अलग श्रेणियों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता में ही ग्रुप 3 में इस स्कूल के मास्टर निखिल ने भी तृतीय स्थान प्राप्त कर उपस्थित लोगों की प्रशंसा बटोरी।बाल महोत्सव में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के स्टूडेंट की रंगोली देख चकित रह गए हजारों दर्शक 3

यहाँ आयोजित अन्य प्रतियोगिताओं जैसे स्केचिंग में ग्रुप 4 में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के ही छात्र दीपांशु पांडेय तृतीय स्थान पर रहे जबकि  ग्रुप 3 में दृष्टि सरकार ने सांत्वना पुरस्कार हासिल किया. इसके अलावा ग्रुप 2 में मास्टर निकुंज ने भी सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। बाल महोत्सव के दौरान पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में ग्रुप 3 में इसी स्कूल के छात्र कुमार अंकित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. रोकफोर्ड स्कूल के सभी बच्चों ने अपनी प्रतिभा से अपने स्कूल तथा अपने कला अध्यापक का नाम अपने शहर में ही नहीं अपितु पूरे हरियाणा में रौशन किया. इससे स्पष्ट है कि रोकफोर्ड स्कूल केवल शिक्षा ही नहीं वरन जीवन की अन्य गतिविधियों में जैसे खेल-कूद , संगीत तथा कला के विविध क्षेत्रों में भी सर्वोत्कृष्ट स्थान रखता है.

बाल महोत्सव में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के स्टूडेंट की रंगोली देख चकित रह गए हजारों दर्शक 4इस अवसर पर रोकफोर्ड स्कूल के निदेशक मुकेश डागर ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों के माध्यम से बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा उभरकर सामने आती है। उन्होंने कहा कि हमारे स्कूल में बच्चों को अपनी प्राकृतिक प्रतिभा निखारने के लिए अपेक्षित निर्देशन और मंच प्रदान किया जाता है. इसके लिए समय-समय पर हमारे शिक्षक उन्हें प्रोत्साहित करते हैं। स्कूल के बच्चों ने राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर तक पुरस्कार हासिल कर स्कूल के शैक्षणिक इतिहास को समृद्ध बनाया है जो हमारे लिए गर्व का विषय है.बाल महोत्सव में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के स्टूडेंट की रंगोली देख चकित रह गए हजारों दर्शक 5

उल्लेखनीय है कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् द्वारा गुरुग्राम के सेक्टर 29 स्थित किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स में पाँच दिवसीय बाल महोत्सव का आयोजन किया गया है। इसका उद्घाटन गत 18 दिसंबर को गुरुग्राम मंडल के आयुक्त अशोक सांगवान ने किया. इस अवसर पर गुरुग्राम के जिला उपायुक्त अमित खत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. इस उत्सव का मुख्य उदेशय बच्चों में मौजूद प्राकृतिक प्रतिभा को उभरने का मौका उपलब्ध करना था।  इस कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि गुरुग्राम मंडल आयुक्त अशोक सांगवान ने किया था और बाल महोत्सव का समापन समारोह भी उनकी  ही उपस्थिति में संपन्न हुआ. इस ख़ास आयोजन के सूत्रधार हरियाणा बाल कल्याण परिषद् के मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने कार्यक्रम को सफल बनाने में पूरी ताकत झोंक दी. लगातार पांच दिनों तक अलग अलग मुख्य अतिथि और विशिष्ठ अतिथियों ने बच्चों द्वारा प्रदर्शित विभिन्न कलाओं का अवलोकन क्र बच्चों का प्रोत्साहन किया। यहाँ आने वालों में हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, केन्द्रीय राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया, शिक्षा मंत्री कंवरपाल सहित कई विधायक एवं वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे जिन्होंने बच्चों की प्रतिभा का उत्कृष्ट स्वरूप देखा और उन्हें प्रेरित किया.

बाल महोत्सव में रॉकफोर्ड कान्वेंट स्कूल के स्टूडेंट की रंगोली देख चकित रह गए हजारों दर्शक 6हरियाणा बाल कल्याण परिषद् के मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने बताया कि राज्य स्तरीय बाल महोत्सव का आयोजन पहली बार गुरुग्राम में आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर हरियाणा के विभिन्न जिलों से लाखों की संख्या में बच्चे आये. लगभग 6 सौ बच्चों ने संगीत, रंगोली, नाट्य, नृत्य , गायन, वादन एवं अन्य विधा की प्रतियोगिताओं में भाग लिया.

You cannot copy content of this page