100 करोड़ का कोकीन जब्त, 5 भारतीय, 1 अमेरिकी, 2 नाइजीरियन और 1 इंडोनेशियाई गिराफ्तार

Font Size

नई दिल्ली। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) दिल्ली क्षेत्रीय इकाई और ऑपरेशन्स ने एक अंतर्राष्ट्रीय और अखिल भारतीय स्तर के मादक द्रव्‍य रैकेट का खुलासा करने में बड़ी सफलता हासिल की है और अब तक की सबसे बड़ी मात्रा में कोकीन को जब्‍त किया है।

भारत में एनसीबी द्वारा जब्त 20 किलोग्राम कोकीन का अंतर्राष्ट्रीय मूल्य 100 करोड़ रुपए के लगभग है, जबकि ऑस्ट्रेलिया में जब्त 55 किलोग्राम कोकीन और 200 किलोग्राम मेथमफेटामाइन की कुल अंतरराष्ट्रीय कीमत लगभग 1300 करोड़ रुपए है।

अखिल भारतीय स्तर के इस रैकेट में शामिल 5 भारतीय, 1 अमेरिकी, 2 नाइजीरियाई और 1 इंडोनेशियाई नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। भारत में इन साइकोट्रोपिक दवाओं की खेप कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से मंगाई गई थी। कोकीन और मेथामफेटामाइन को भारत से ऑस्ट्रेलिया भेजा गया था।

एनसीबी की इस बरामदगी से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्‍तर पर इस क्षेत्र में सक्रिय तत्‍वों पर दबाव पड़ा है और इस कार्रवाई के बाद इससे जुड़े विभिन्न संपर्कों को समझने और उनकी गहन जांच की जरूरत है। अपराधों की गंभीरता को देखते हुए, एनसीबी ने इस नेटवर्क से जुड़े लोगों की जांच और प्रभावी अभियोजन के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: