कांग्रेस ने पूछा : हैदराबाद रेप व हत्या मामले में पीएम खामोश क्यों हैं, एक ट्वीट तक नहीं किया ?

Font Size

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी की राज्य सभा सांसद अमी याज्ञनिक ने आज आयोजित प्रेस वार्ता में महिलाओं की सुरक्षा व विकास को लेकर कई सवाल खड़े किये हैं. उन्होंने हैदराबाद में हुई बलात्कार व हत्या की घटना पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि हम बेटी पढाओ बेटी बचाओ के बारे में बात करते हैं, लेकिन जब वो शिक्षित होकर बाहर कदम रखती हैं और तब इस तरह की चीजें होती हैं, तब समाज से लेकर प्रशासन का मौन रहना दुःखद होता है . उन्होंने कहा कि इस मामले में पीएम खामोश हैं, एक ट्वीट तक नहीं किया। क्यों मन की बात में महिलाओं की सुरक्षा का कोई जिक्र नहीं है। निर्भया फंड का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जमीन पर कोई कार्रवाई नहीं होती है। वोट देते समय आप इसे याद रखें

उन्होंने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगते हुए कहा कि 2013 में, हम कानून को और सख्त बनाने के लिए निर्भया मामले में आपराधिक कानून संशोधन लेकर आए। लेकिन मौजूदा सरकार कुछ नहीं कर रही है। आज सजा की दर केवल 8% है.

उन्होंने कहा कि सरकारी आंकड़े बताते हैं हैं कि इस देश में प्रत्येक चार मिनट में एक रेप की घटना होती है. यह बेहद चिंता का विषय है.

राज्यसभा सांसद ने जोर देते हुए कहा कि वर्तमान सरकार को कुछ आपातकालीन उपायों का प्रावधान करने और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। केवल नारे लगाने से मदद नहीं मिलेगी. उन्होंने बताया कि 2017 में लगभग 3.60 लाख महिलाओं के साथ अपराध हुआ है। बदले में केवल बातें की जा रही है और जमीन पर कुछ भी नहीं किया जाता है। निर्भया कोष का इस्तेमाल नहीं होता है। क्यों नहीं इस पर सख्त कदम उठाए जा रहे ?

उन्होंने कहा कि यहाँ तक कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने भी अब तक कोई कदम नहीं उठाया है. उनका बयान तक नहीं आया है. उन्होंने कहा कि निर्भय फंड को प्रभावी क्यों नहीं बनाया जा रहा है. सारे फंड लेप्स हो जाते हैं. उसके अंदर 2013 में किये प्रावधान पर अमला नहीं किया जा रहा है. केवल सुपर पॉवर बनने का दावा करने से कुछ नहीं होने वाला है. कांग्रेस सांसद ने आकडे परस्तुत करते हुए न्यायिक प्रक्रिया पर भी सवाल उठाया और इमरजेंसी कार्रवाई की मांग की.

कांग्रेस सांसद ने कहा कि उन्नाव में जो हुआ, उसे भूलना नहीं चाहिए। पीड़िता के कई रिश्तेदारों के मरने के बाद ही कुलदीप सेंगर को गिरफ्तार किया गया था और पीड़िता खुद वेंटिलेटर पर थी. 2017 में लगभग 3.60 लाख महिलाओं के साथ अपराध हुआ है। बदले में केवल बातें की जा रही है और जमीन पर कुछ भी नहीं किया जाता है। निर्भया कोष का इस्तेमाल नहीं होता है। क्यों नहीं इस पर सख्त कदम उठाए जा रहे

उनका कहना था कि इन घटनाओं के खिलाफ हमें स्कूल और परिवार के स्तर से ही मुहीम शुरू करना होगी । यह राज्य का मुद्दा नहीं है, यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है। केवल बातें करना पर्याप्त नहीं है, आपको महिला सुरक्षा के लिए ठोस कार्रवाई करने की आवश्यकता है.

 

You cannot copy content of this page