डिजीटल वैन के माध्यम से डिजिटल इंडिया का सन्देश

Font Size

उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने किया रवाना

गुरू15-nov-12-aग्राम :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच के अनुरूप देश और प्रदेश में स्वच्छ और पारदर्शी प्रशासन उपलब्ध करवाने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार द्वारा डिजीटल वैन चलाई गई है। गुरुग्राम जिला से आज इस डिजीटल वैन को उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने गुरुग्राम के लघु सचिवालय से रवाना किया।

100 से अधिक सेवाओं को ऑनलाइन किया

उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने डिजीटल वैन का रिबन काटकर उसका अवलोकन किया और वैन के माध्यम से लोगों को दी जाने वाली सूचनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस मौके पर वैन के साथ आए कलाकारों ने लोगों को नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से डिजीटल इंडिया कार्यक्रम की जानकारी दी। वैन में डिजीटल इंडिया कार्यक्रम से जुड़ी जानकारियों को अंकित किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा में सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने तथा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के दृष्टिगत 100 से अधिक सेवाओं को ऑनलाइन किया है। ये सेवाएं गांवों में खोले गए कॉमन सर्विस सैंटर पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

घर के निकट कॉमन सर्विस सैंटर

उन्होंने कहा कि इस वैन के माध्यम से ग्रामीणों को समझाया जाएगा कि वे किस प्रकार से अपने घर के निकट कॉमन सर्विस सैंटर का प्रयोग करके सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही उपायुक्त ने वैन के साथ चल रही टीम से कहा कि वे ग्रामीणों को यह भी समझाए कि एक हज़ार तथा 500 रूपये के नोट अमान्य किए जाने की सूरत में वे क्रेडिट कार्ड, रूपे कार्ड आदि बनवाकर खरीददारी उन कार्डों से करें ताकि पैसे का आदान-प्रदान कम हो। ज्यादा से ज्यादा सामान की खरीद कैशलेस तरीके से करें। इससे उन्हें भी फायदा होगा।

दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े

उन्होंने बताया कि डिजीटल इंडिया कार्यक्रम का मुख्यउद्देश्य लोगों को उनके घर-द्वार के पास ही कम्प्यूटर से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध करवाना है। लोगों को रोजमर्रा के छोटे मोटे कामों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े बल्कि वे कॉमन सर्विस सैंटर के माध्यम से सेवाएं अविलंब प्राप्त कर लें। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा बागवानी, खाद्य एंव पूर्ति नियंत्रक विभाग, राजस्व, ट्रांसपोर्ट, परिवहन इत्यादि महकमों की सेवाएं ऑनलाइन शुरू की गई है।

डिजीटल लॉकर

डिजीटल सेवाओं में डिजीटल लॉकर, माई गर्वनमेंट आदि योजनाएं शुरू की गई है। अब कोई भी व्यक्ति अपना डिजीटल लॉकर बना सकता है। इसमे अपने आवश्यक दस्तावेज सेव कर सकता है, जिसके लिए उसे दुनिया के किसी भी भाग में वास्तविक दस्तावेज ले जाने की आवश्कता नही रहेगी।

15 दिनों तक गांवो में घूमेगी

यह वैन अब तक हरियाणा राज्य के 7 जिलों में जाकर डिजीटल सेवाओं का प्रचार-प्रसार कर चुकी है उनमें झज्जर, रोहतक, सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, भिवानी, कैथल शामिल है। गुरुग्राम जिला में यह वैन करीब 15 दिनों तक गांवो में घूमेगी और लोगों को डिजीटल इंडिया कार्यक्रम के तहत संचालित योजनाओं की जानकारी देगी। डिजीटल वैन में 5 सदस्यों की टीम है जो नुक्कड़ नाटकों व एलईडी वीडियों के माध्यम से लोगों को ये महत्वपूर्ण जानकारी देगें।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page