आइकेट में आयोजित न्यू जेन मोबिलिटी समिट में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम एंड आॅटोनोमस व्हीकल्स‘ विषय पर हुई चर्चा

Font Size

गुरूग्राम । आइकेट में आयोजित न्यू जेन मोबिलिटी समिट-2019 के दूसरे दिन आज आॅटोमोबाइल क्षेत्र के विभिन्न संस्थानों से आए प्रतिनिधियों ने ‘इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम एंड आॅटोनोमस व्हीकल्स‘ विषय पर अपने विचार रखे। आज समिट में आॅटोमोबाइल क्षेत्र में भविष्य की संभावनाओं के अलावा विभिन्न विषयों पर छह सेशन रखे गए थे जिनमें वाहनों में फिट किए जाने वाली इंजन तकनीक सहित विभिन्न बिंदुओ पर विस्तार से चर्चा की गई।

आज आयोजित समिट में नीति आयोग, एमएसआईएल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा,डिलाॅयट, पाॅलरिस सहित कई नामी कंपनियों के प्रतिनिधियों सहित कई नामी कंपनियों ने भाग लिया। समिट में इलैक्ट्रिफिकेशन सिस्टम माॅडलिंग सहित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर मंथन किया गया। इस अवसर पर आॅटोमोबाइल क्षेत्र से आए प्रबुद्ध व्यक्तियों ने अपने विचार रखते हुए भविष्य की चुनौतियों पर चर्चा की।

समिट में सड़क सुरक्षा संबंधी तथा नई तकनीक पर आधारित ट्रैक डेमो भी रखे गए थे। समिट के दूसरे दिन कनेक्टेड मोबिलिटी, आॅटोनोमस वाहनों, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी , वैकल्पिक ईंधनों, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम, हाइड्रोजन फयूल सेल, हाइड्रोजन आईसी इंजन, व्हीकल डायनामिक्स, उन्नत सामग्री एवं लाइटवेटिंग और री-साइकिलिंग से जुड़े परीक्षणों को भी दर्शाया गया।
आज समिट के दूसरे दिन विशेषज्ञों द्वारा स्मार्ट एवं हरित प्रौद्योगिकियों के विकास से जुड़े अनुभवों पर भी चर्चा की गई। समिट में इलैक्ट्रिक इंजन के विकल्प को लेकर भी विशेषज्ञों द्वारा मंथन किया गया ताकि भविष्य में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम किया जा सके। समिट में विशेषज्ञों द्वारा भविष्य की सभी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए ग्लोबल आवश्यकताओं के अनुरूप टैक्नोलाॅजिकल सोल्युशन्स विकसित करने संबंधी विषयो पर विचार सांझे किए गए।

इस सम्मेलन में 120 टैक्नीकल पेपर्स भी इंटरनेशनल विशेषज्ञो द्वारा प्रदर्शित किए जा रहे हैं। समिट के दूसरे दिन आज वाहन व काम्पोनेंट्स तैयार करने वाले उत्पादक कंपनियों द्वारा लगाई गई स्टाॅल पर भारी संख्या में लोगों ने रूचि दिखाई। प्रदर्शनी एरिया में विभिन्न आॅटोमोबाइल कंपनियों द्वारा 200 स्टाॅल लगाई गई हैं। प्रदर्शनी एरिया में कंपनियों द्वारा उनके वाहन भी रखे गए थे जिन पर कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा वाहन के संबंध में जानकारी दी जा रही थी। स्टाॅल पर कुछ कंपनियों द्वारा मार्किट में लांच हो चुके माॅडल लगाए थे तो कुछ भविष्य में लांच होने वाले माॅडलों को प्रदर्शित किया गया था। प्रदर्शनी की विशेषता यह है कि इसमें ज्यादातर इको फ्रेंडली वाहन जैसे इलैक्ट्रिक आदि रखे गए है जो ज्यादातर लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

आज आयोजित समिट में 1500 से अधिक लोगों ने स्टाॅल में रूचि दिखाई। इतना ही नही, आॅटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थी भी समिट में भाग लेने के लिए पहुंचे और उन्होंने प्रदर्शनी का लाभ उठाया।

गौरतलब है कि 29 नवंबर को न्यूजेन मोबिलिटी समिट का अंतिम दिन है जिसमें केन्द्रीय भारी उद्योग राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित होंगे। समिट के अंतिम दिन विभिन्न देशों के विशेषज्ञों द्वारा भाग लिया जाएगा जिसमें आॅटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: