हौंडा श्रमिकों की नहीं हो रही सुनवाई, अन्याय नहीं होगा बर्दास्त : कुलदीप जांघू

Font Size

गुरुग्राम। सेक्टर 18 स्थित मारुति उधोग कामगार यूनियन कार्यालय में मारुति सुजुकी मजदूर संघ की वर्तमान में चल रहे हौंडा श्रमिकों के आंदोलन को लेकर संघ के मुख्य सरंक्षक धीरेंद्र तिवारी की अध्यक्षता में बैठक हुई। संघ के महासचिव सन्दीप यादव ने बताया कि पिछले 23 दिनों से आईएमटी मानेसर में स्थित हौंडा स्कूटर एंड मोटरसाइकिल प्लांट में कम्पनी प्रबन्धन की हठधर्मिता के चलते श्रमिकों का शांतिपूर्ण आंदोलन चल रहा है। उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। संघठन सचिव अजित सिंह ने कहा कि दर्जनों ज्ञापन देने के बाद भी प्रशासन व प्रबन्धन की तरफ से कोई सकारात्मक परिणाम नहीं आये हैं।।सभी श्रमिक अब सडकों पर आने को मजबूर हो रहे हैं।

इस मामले में न तो स्थानीय प्रशासन हस्तक्षेप कर रहा है और न ही प्रदेश सरकार की ओर से कोई पहल की गई है।
मारुति सुजुकी मजदूर संघ के अध्यक्ष कुलदीप जांघू ने कहा कि गुरुग्राम-रेवाड़ी औघोगिक क्षेत्र में आये दिन अपनी समस्याओं को लेकर श्रमिक प्रदर्शन कर रहे हैं, कम्पनी प्रबन्धन श्रम कानूनों को ताक पर रखकर श्रमिकों को मंदी के नाम पर छटनी करती जा रही है, मांगपत्र लम्बित है, श्रमिक नेताओं को निलंबित व बर्खास्त करते जा रहे हैं, दबाव बनाने के लिए झूठे मुकद्दमे करवाये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि श्रम अधिकारियों के पास न्याय की गुहार लगाते हैं तो वहां सुनवाई नहीं होती, आखिर श्रमिक कहाँ जाए। अब अन्याय बर्दास्त नहीं किया जाएगा। जांघू ने कहा कि वीरवार को दोपहर दो बजे मारुति सुजुकी मजदूर संघ के सदस्य उपायुक्त महोदय, गुरुग्राम से मिलकर न्याय की गुहार लगाएंगे व अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपेंगे।

बैठक में एफएमआई से सज्जन सिंह, बेलसोनिका से अतुल जसबीर सिंह, राजपाल, मुकेश, अरविंद, राजेश, महेंद्र, सुजुकी बाइक से सुभाष गोदारा, मारुति मानेसर से अजमेर सिंह, दौलतराम, अशोक कुमार, विकास, राकेश, मारुति गुरुग्राम से विनोद शर्मा, जगतार सिंह, टोनी राम, वरुण कुमार, विनोद यादव, जोगिंदर सिंह, प्रवेश कुमार, बिजेन्द्र सिंह, सतीश कुमार, ईश्वर दयाल सिंह, नवीन कुमार धर्मपाल मलिक आदि सैंकड़ों संघ के सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: