सीएम मनोहर लाल ने डंपिंग प्वाइंट से कूड़ा उठाने में लापरवाही बरतने वाली कंपनी के खिलाफ 25 लाख रू का जुर्माना लगाया

Font Size

गुरूग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने आज गुरूग्राम के नगर निगम आयुक्त अमित खत्री को डंपिंग प्वाइंट से कूड़ा उठाने में लापरवाही बरतने वाली कंपनी के खिलाफ 25 लाख रूपये का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री आज गुरूग्राम के ओल्ड जेल चौक स्थित डंपिंग ग्राउंड में सफाई व्यवस्था का जायजा लेेने के लिए पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम प्रदेश की आईकन सिटी है, इसमें साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए एक व्यवस्था बनाई हुई है जिसके तहत कंपनी को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, डंपिंग प्वाइंट से प्रतिदिन कूड़ा उठाना व कूडे़ का उचित निपटान सुनिश्चित करना शामिल है। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था को लेकर उन्हें पिछले कई दिनों से लगातार शिकायतें मिल रही थी जिसके चलते आज उन्होंने गुरूग्राम जिला में अपना दौरा कार्यक्रम रखा।

पत्रकारों से मुखातिब होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले काफी समय से शिकायत मिल रही थी कि ओल्ड जेल चौक स्थित डपिंग ग्राउंड से कूड़ा का उठान प्रतिदिन नहीं होता, जिससे यहां गंदगी अधिक फैलती है। कंपनी को प्रतिदिन कूड़ा उठाने के निर्देश दिए गए हैं, अगर कंपनी प्रतिदिन सफाई की उचित व्यवस्था नहीं करती या फिर डपिंग ग्राउंड से कूड़ा नहीं उठाती तो भविष्य में भी जुर्माना किया जाएगा।

उन्होंने मौके पर ही नगर निगम आयुक्त अमित खत्री को निर्देश दिए कि वे सफाई कार्यों व डपिंग ग्राउंड से कूड़ा उठाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें और इसके लिए अलग से कमेटी बनाएं। यह कमेटी डंपिंग प्वाइंट का निरीक्षण करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि जिला के डंपिंग प्वाइंटस से दिन में कम से कम एक बार कूड़ा अवश्य उठाया जाए। उन्होंने कहा कि यह कमेटी कंपनी द्वारा डंपिंग ग्राउंड से कूड़ा उठाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेगी और यदि फिर भी कंपनी द्वारा कूड़ा नही उठाया जाता तो उसके बाद कंपनी पर दोबारा जुर्माना लगाया जाएगा। कंपनी द्वारा कूड़ा उठाने के बारे में समय समय पर समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला में कंपनी को सफाई व्यवस्था बनाने का कान्ट्रैक्ट दिया गया है और इस बारे में किसी प्रकार की कोताही या लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला, जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील, उपायुक्त अमित खत्री , पुलिस उपायुक्त शशांक सावन तथा गुड़गांव उत्तरी के एसडीएम जितेन्द्र कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्ति व अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: