पिनगवां एसबीआई पर हंगामा, पथराव, एक दर्जन घायल

Font Size

 पथराव करने वालों पर पुलिस ने किया लाठी चार्ज 

एसपी और डीसी मौके पर पहुंचे, अतिरक्त पुलिस के जवान तैनात

यूनुस अलवी13-nov-8-a

मेवात : मेवात इलाके के क़स्बा पिनगवां में रविवार को फिर से हंगामा हो गया। बैंक कर्मचारियों व पुलिस कर्मियों से परेशान और लाइन में सबसे आगे लगने की चाहत को लेकर आपस में जमकर पथराव हुआ। पथराव में करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए जिनमें एक आदमी को गंभीर चोटें आई हैं, जिसे मांडीखेड़ा के अल-आफिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वही हंगामे को काबू में करने के लिये पुलिस ने पथराव करने वालों पर लाठी चार्ज किया।

 

वहीं भीड को काबू करने के लिये नगीना, पुन्हाना आदी थानों से पु13-nov-9-aलिस का बुलाना पडा। सूचना मिलने पर मेवात डीसी मनीराम शर्मा और पुलिस कप्तान कुलदीप सिंह मोके पर पहुंचे। वहीं आगे से कोई ऐसी घटना ने घटे इसके लिये अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

शनिवार को भी हुआ था हंगामा

 आप को बता दें कि शनिवार को भी स्टेट बैंक पिनगवां पर जमकर हंगामा हो गया था। जिसमे धक्का मुक्की आदि में कई लोग घायल हो गए थे। ऐसा ही नजारा रविवार को देखा गया। जहां कई दिनों से परेशान लोगों के पैसे जमा न होने और नये रूपये ने मिलने कि वजह से लोगों ने रविवार को जमकर बबाल काटा।  मुबीन घायल का कहना है कि वह अपाहिज है। सूबेह बैंक के खुलने का इंजतार कर रहा था, जैसे ही बैंक खुला कुछ देर बाद ही लोगों में भगदड मच गई और पथराव शुरू हो गया। उसको भी कई पत्थर लगें हैं।

पुलिस पर पक्षपात का आरो13-nov-11-a

  ग्रामीण इंतियाक और मुस्तफा का कहना है कि घर में पैसे न होने की वजह से वो सुबेह ही 4 बजे से ही लाइन में लगे हुए थे। बैंक वाले 10 बजे की बजाय करीब 11 बजे पहुंचे। इस मोके पर जो लोग पीछे आये वो सबसे आगे होने के लिए आपाधापी मच गई। हंगामा करने वाले लोगो को शांत करने के लिए पुलिस ने हल्का लाठी चार्ज कर दिया। उसके बाद लोगों ने जमकर पथराव शुरू कर दिया।  लोगों का आरोप है कि गरीब आदमी 4 दिन से पैसे लेने के लिए बैंक के चक्कर काट रहे हैं, उनको तो पैसे मिलते नहीं और अमीर लोगो को पुलिस वा13-nov-10-aले ही बिना लाइन के बैंक के अंदर कर देते है।

 

    वहीं तेड के इकबाल और पापडा के सिजाउद्दीन का कहना है कि कस्बा पिनगवां बैंक में केवल 25 लाख रूपये आते हैं। उनमें से अधिक्तर पैसों को बैंक वाले शहर के लोगों को दे देते हैं जो बाद में उन पैसों को ब्लेक में बैचते हैं। उनका कहना है कि कस्बा पिनगवां के कई पैट्रोल मालिक और दबंग लोग बैंक मेें बार-बार आते हैं और जाते हैं। वो बाजार के व्यापारियों के पैसें को बदलावा रहे हैं जबकी किसानों का एक भी पैसा नही ंबदला जा रहा है।

 

किसान चूक सकते हैं बिजाई से

 किसान फतेह मोहम्मद और अखतर हुसैन का कहना है कि किसानों की फसल कि बिजाई का समय चल रहा है अगर दो तीन दिन में उनके पैसे नहीं बदले गये तो वे बरबाद हो जाऐगे। किसानों का कहना है कि व्यापारी उनको उधार में भी खाद-बीज नहीं दे रहे हैं और पुराने 500 और 1000 के नोट भी नहीं ले रहे हैं। उनका कहना है कि दुकानदार खाद और बीज को 100 से 200 रूपये तक मंहगा बैच रहे हैं।

क्या कहते हैं पुलिस कप्तान

  मेवात पुलिस कप्तान कुलदीप सिंह का कहना है कि जिले कि सभी बैंकों पर अतिरक्ति फोर्स तैनात कर दी गई है। खासतौर से कस्बा पिनगवां कि स्टेट बैंक पर 10 रेपिड ऐक्शन फोर्स के जवान लगाये गये हैं।  उन्होने लोगों से आहवान किया कि शांति से अपने पैसे बदलवाये और किसी अफवाह और आपाधापी से काम ने लें। उन्होने कहा कि पिनगवां बैंक में अतिरिक्त कांउटर खोलने पर बात चल रही है। 

You cannot copy content of this page