प्रदूषण नियंत्रण के लिए ग्रीन गुरुग्राम मुहिम : राव नरबीर 

Font Size

जनता की भागीदारी का आह्वान 

गुरुग्राम : शहर में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए और गुरुग्राम को हरा भरा बनाने के लिए हरियाणा वन विभाग द्वारा ‘ग्रीन गुरुग्राम’ नामक मुहिम चलाई जाएगी, इसे सफल बनाने के लिए जिला के सभी सरकारी विभागों, आरडब्ल्यूए, कॉरपोरेट सैक्टर व उद्योगपतियों की मदद ली जाएगी।
 
ये बात हरियाणा के वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गुरुग्राम के सैक्टर-31 में एक कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा नेशनल कैपीटल रीजऩ (एनसीआर) में बढ़ता प्रदूषण का स्तर चिंता का विषय है, इससे गुरुग्राम भी काफी प्रभावित होता है। पेड़ लगाकर ही वायु प्रदूषण से निजात मिल सकती है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों एनसीआर में धुंध की तरह दिखने वाले धुंए की एक सफेद चादर सी आसमान में दिखाई दे रही थी, जोकि प्रदूषण था।
 
इस प्रदूषण से शहर के नागरिकों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ा। प्रदूषण से बचने का एकमात्र उपाय केवल और केवल पेड़ ही है। उन्होंंने कहा कि शहरवासियों की सेहत का ध्यान रखते हुए और वायुमंडल को प्रदूषण से सुरक्षित रखने के लिए वन विभाग जल्द ही ‘ग्रीन गुरुग्राम’ नामक मुहिम चलाएगा। इस मुहिम में शहर में अधिक से अधिक पेड़ लगाएं जाएगें ताकि, जीवन दायिनी ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिलती रहे। 
 
 
उन्होंने शहर के सभी आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। पेड़ लगाने से शहर हरा भरा और सुंदर दिखेगा। उन्होंने कहा कि ग्रीन गुरुग्राम मुहिम चलाने से पहले सभी सरकारी विभागों, आरडब्ल्यूए ऐसे पेड़ों की सूची बनाएं जो उन्होंने अपने क्षेत्र में लगवाने है। 
 
 
राव नरबीर सिंह ने कहा कि हुडा विभाग से नगर निगम में ट्रांसफर हुए सैक्टरों के रख-रखाव के लिए नगर निगम ने 100 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान किया है, और इसकी टैंडर प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी हो जाएगी । शहर में सफाई व्यवस्था के बारे में बोलते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि नगर निगम गुरुग्राम ने पिछले दिनों 3 नई सडक़ों की सफाई करने वाली मशीनें खरीद ली है जो प्रत्येक रात्रि एक मशीन 10 किलोमीटर क्षेत्र में सफाई करती है और जल्द ही नगर निगम सीवर साफ करने के लिए 3 नई मशीन भी खरीदेगा, जिससें शहर को और अधिक स्वच्छ रखा जाएगा। 
 
 
इससे पूर्व लोक निर्माण मंत्री ने सैक्टर-31 आरडब्ल्यूए द्वारा तैयार की गई टेलीफोन डायरेक्टरी का विमोचन किया और लोगों की समस्याएं भी सुनी। आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों द्वारा किए गए अपने सम्मान से गदगद होकर राव नरबीर ने उनकी सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन भी दिया।
 
 
इस अवसर पर उनके साथ आरडब्ल्यूए अध्यक्ष पी एस डाबर, उपाध्यक्ष बी एन तुली, सचिव के सी गुप्ता, जे सी भारद्वाज, सरदार राम सिंह, जे आर अवस्थी, कार्यकारी अधिकारी पंकज गुप्ता, आर के पाहुजा, तरूण अरोड़ा, विरेंद्र छाबड़ा, श्याम दास, सूरजपाल सिंह, सुरेंद्र सिंह तंवर सहित सैकड़ों की संख्या में सैक्टर के लोग उपस्थित थे।
 
 

Thanking

You cannot copy content of this page